आज शाम 6 बजे भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा दिल्ली में ‘कमल मित्र’ प्रशिक्षण कार्यक्रम का करेंगे उद्घाटन !

19 May, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 135 सीटों के साथ पहले नंबर पर रहकर अपनी सरकार बना ली। भाजपा को भारी नुकसान हुआ और वह सिर्फ 66 सीटें ही जीत पाई। वहीं, 19 सीटों के साथ जेडीएस तीसरे स्थान पर रही और अन्य के खाते में चार सीटें आईं।  कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस से मिली करारी हार के बाद भाजपा ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए अपनी कमर कस ली है। दरअसल, वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी भाजपा ने आधी आबादी यानी महिला मतदाताओं को लुभाने के लिए विशेष योजना बनाई है। पार्टी देश की प्रत्येक लोकसभा सीट पर 200 महिला ‘कमल मित्र’ बनाने की तैयारी कर रही है। भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा शुक्रवार को यानि आज शाम 6 बजे दिल्ली पार्टी मुख्यालय में पार्टी के महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष वानाती श्रीनिवासन के नेतृत्व में हो रहे इस ‘कमल मित्र’ प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे।

ये भी पढ़े: धरना दे रहे पहलवानों के समर्थन में आज जंतर – मंतर जा सकते हैं सचिन पायलट, गुरुवार को खिलाड़ियों के समर्थन में रणदीप सिंह सुरजेवाला पहुंचे थे धरनास्थल !

क्या है कमल मित्र?

bjp mahila morcha will make 1 lakh kamal mitra in every loksabha  constituency for general election 2024 | क्या है कमल मित्र, जिसके दम पर  2024 में आधी आबादी को साधने की

कमल मित्र एक अनूठा प्रशिक्षण कार्यक्रम है, जिसके जरिए भाजपा अपनी महिला नेताओं और कार्यकर्ताओं को नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं के बारे में प्रशिक्षित करेगी। इसके लिए उज्ज्वला योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना और मातृत्व वंदना योजना जैसी 15 मुख्य योजनाओं से जुड़ी जानकारियों को हिंदी, अंग्रेजी के अलावा तमिल, तेलुगू, मलयालम, कन्नड़, बांग्ला, गुजराती और मराठी सहित अन्य कई भारतीय भाषाओं में तैयार किया गया है। बता दें, इन कमल मित्रों की जानकारी नमो पोर्टल पर भी उपलब्ध करा दी जाएगी, ताकि कोई भी उनसे संपर्क करके मदद ले सके।

कमल मित्र का उद्देश्य ?

BJP will appoint Kamal Mitra bahen, Selfie with beneficiary will raise  women's votes | UP News : क्या सेल्फी से बीजेपी को मिलेगा महिलाओं का वोट,  कमल मित्र बहनों को पार्टी देगी

नड्डा द्वारा 19 मई को इसे लॉन्च करने के बाद भाजपा देशभर में दिसंबर तक इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के द्वारा ट्रेनिंग देगी, जो ऑनलाइन रहेगी।भाजपा महिला मोर्चा ने इसके लिए प्रबुद्ध महिलाओं, जिसमें डॉक्टर, प्रोफेसर, इंजीनियर, वकील, आईटी प्रोफेशनल एवं रिसर्च स्कॉलर्स शामिल हैं, की एक टीम तैयार की है जो महिलाओं को प्रशिक्षण देकर तैयार करेगी। बता दें, भाजपा की योजना महिला मोर्चा के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करके देशभर में एक लाख से ज्यादा ‘कमल मित्र’ महिलाओं को तैयार करने की है।

BJP National President JP NaddaDelhideshhit newsPurpose of Kamal Mitra?what is lotus friend

News
More stories
धरना दे रहे पहलवानों के समर्थन में आज जंतर - मंतर जा सकते हैं सचिन पायलट, गुरुवार को खिलाड़ियों के समर्थन में रणदीप सिंह सुरजेवाला पहुंचे थे धरनास्थल !
%d bloggers like this: