Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

SI Ranjeet Yadav : यूपी पुलिस का सब इंस्पेक्टर बना गरीब बच्चों के लिए मसीहा, फ्री में दे रहे है बच्चों को शिक्षा

23 Jul, 2022
Employee
Share on :

अयोध्या : हम आपको एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताने वाले है जो भले ही पेशे से एक पुलिस वाले है लेकिन समाज के लिए वो जिस तरह का काम कर रहे है वो वाकिये एक मिसाल और काबिले तारीफ है, दरअसल हम बात कर रहे है उत्तर प्रदेश के रामनगरी अयोध्या के सब इंस्पेक्टर रणजीत यादव की जो अपनी पुलिस की नौकरी के साथ साथ गरीब बच्चों को फ्री में शिक्षा देने का काम भी कर रहे है।

आपको बात दे की अयोध्या के पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय में तैनात सब इंस्पेक्टर रणजीत यादव(SI Ranjeet Yadav) ने खुर्जा कुंड के पास जयसिंह वार्ड के मलिन बस्ती के गरीब, असहाय, और भिक्षावृति से जुड़े बच्चों को निशुल्क शिक्षा दे रहे है, भले ही उन बच्चों के पास पढने के ना कोई छत है न कोई टेबल और चेयर लेकिन उन गरीब और असहाय बच्चे को पास एक ऐसा गुरु है जिसने उनके हाथों से भीख का कटोरा लेकर, पढने के लिए और उज्जवल भविष्य बनाने के लिए हाथों में किताब पकड़ाई है।

रणजीत यादव का जागरूकता अभियान

रणजीत यादव का जागरूकता अभियान

यहां पर पढ़ने वाले अधिकतर बच्चों के माता पिता गरीब है और वे भीख मांगने का काम करते है। ऐसे रणजीत ने केवल इन बच्चों का बल्कि इनके माता पिता का भी ख्याल रखते है। वे उन्हें शिक्षा, स्वच्छता और नशामुक्ति के प्रति जागरुक भी करते हैं। इसके साथ ही रणजीत सिंह उन गरीब बच्चों को हर संभव मदद देने की भी कोशिश करते है जैसे की बच्चों के लिए कॉपी किताब और पेन पेंसिल।

इस खुले स्कूल में करीब 25 से 30 बच्चे पढ़ते है। रणजीत यादव ने बताया कि वह पिछले चार से पांच महीने से इन बच्चों को पढ़ा रहा है। उसने इस स्कूल का नाम अपना स्कूल रखा है। बच्चों ने बताया कि उन्हें यहां पढ़ना अच्छा लगता है इसलिए वे हमेशा यहां आते है। बच्चों ने यह भी कहा कि वे आगे पढ़ना भी चाहते है और उनको स्कूल जाने का भी काफी मन है। 

रणजीत यादव कौन है

SI रणजीत यादव

रणजीत यादव आज़मगढ़ के एक छोटे से गांव भदसार के निवासी है। इन्होंने बीएचयू से दर्शनशात्र विषय में ग्रेजुएट की पढ़ाई पूरी की है। रणजीत इलाके में सब इंस्पेक्टर के तौर पर तैनात है।  उन्होंने बताया कि जब कभी भी उन्हें छुट्टी मिलती है, वे इन बच्चों को पढ़ाने के लिए चले आते है। रणजीत का साथ उनका एक दोस्त प्रमोद यादव भी देता है जो कृषि विभाग में नियुक्त है। 

News
More stories
आबकारी नीती को लेकर बीजेपी भेजेगी मनीष सिसोदिया को जेल ? सवालों के झांसे में फसे केजरीवाल के डिप्टी सिसोदिया