Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

टी20 क्रिकेट में Shikhar Dhawan ने रचा इतिहास ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय बल्लेबाज!

09 Apr, 2022
Employee
Share on :

टी20 में सबसे ज्यादा चौकें जड़ने वालों की लिअस्त में सबसे पहला नाम है यूनिवर्सल बॉस क्रिस गेल का

क्रिकेट के महाकुंभ यानि इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन की शुरुआत बेहद शानदार और रोमांचक अंदाज में हुई। जहाँ हमे अब कई रिकॉर्ड बनते नजर आ रहे है इसी कड़ी में पैट कमिंस के बाद शिखर धवन का नाम भी जुड़ गया है जहाँ उन्होंने पंजाब किंग्स के तरफ से गुजरात टाइटंस के खिलाफ टी20 क्रिकेट में इतिहास रच दिया है।

दरअसल आईपीएल सीजन 15 का 16वां मैच पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला गया मुंबई के ऐतिहासिक ब्रेबोर्न स्टेडियम। जहाँ पर गुजरात टाइटन्स (GT) ने पंजाब किंग्स (PBKS) को 6 विकेट से हरा दिया है. गुजरात की जीत के हीरो राहुल तेवतिया रहे जिन्होंने आखिरी दो गेंदों पर लगातार दो छक्के लगाकर टीम को जीत दिला दी।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब किंग्स ने नौ विकेट पर 189 रन बनाए। जिसमे से लियाम लिविंगस्टोन ने 27 गेंदों पर 64 रनों की तूफानी पारी खेली, इस दौरान उनके बल्ले से हमे 7 चौके एवं 4 छक्के। वहीं शिखर धवन ने 35 की पारी खेली थी इस दौरान शिखर धवन ने अपने नाम एक ख़ास रिकॉर्ड भी दर्ज कर लिया है।

इसे भी पढ़ेंIPL Match: आईपीएल का तीसरा मुकाबला आज शाम, पंजाब और बेंगलुरु में होगी भिड़त

बता दे की इस मुकाबले में शिखर धवन ने शिखर धवन ने 30 गेंदों में 35 रन बनाए, जिसमें चार चौके शामिल थे। इन्ही चार चौकों की मदद से शिखर धवन टी20 क्रिकेट में एक हजार चौके लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. वहीं, पूरी दुनिया में ऐसा करने वाले वह पांचवें बल्लेबाज हैं।

जैसा की आप सभी को मालुम है भारतीय टीम के गब्बर यानि शिखर धवन टीम के बेहतरीन ओपनर में से एक है, अगर शिखर धवन एक बार लय पकड़ लेते है तो फिर अच्छे अच्छे गेंदबाजों की धजियाँ उड़ा देते है। वह आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। धवन ने आईपीएल के 196 मैचों में 5911 रन बनाए हैं, इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक और 44 अर्धशतक निकले।

आपको बता दे कि टी20 में सबसे ज्यादा चौकें जड़ने वालों की लिअस्त में सबसे पहला नाम है यूनिवर्सल बॉस क्रिस गेल का जिन्होंने 1132 चौकें जड़े हैं वहीँ दुसरे स्थान पर है एलेक्स हेल्स जिन्होंने 1054 चौकें जड़े हैं तीसरे स्थन पर है डेविड वॉर्नर जिन्होंने 1005 चौकें जड़े हैं चौथे स्थान पर है एरोन फिंच जिन्होंने 1004 चौकें जड़े हैं वहीँ इस 5वे स्थान पर है भारतीय टीम के गब्बर शिखर धवन जिन्होंने 1001 चौकें जड़े है। जो की भारतीय टीम के खिलाडी के लिए बेहद खास रिकॉर्ड है ऐसे में वह जल्द ही इस सीजन में 2 या ३ स्थान तक भी पहुँच सकते है।

News
More stories
गृह मंत्रालय ने लिया अहम फैसला, मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का बेटा हाफिज तल्हा को किया 'आतंकी' करार