भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन को ऋषि सुनक ने पद किया बर्खास्त,लंदन पुलिस को बताया था फिलिस्तीन समर्थक

13 Nov, 2023
Head office
Share on :

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने गृह मंत्री को बर्खास्त कर दिया है। भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन को हटा दिया गया है। फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों की भीड़ को लेकर की गई उनकी टिप्पणी की आलोचना हो रही थी। इसके अलावा उन्होंने पुलिस पर भी हमला बोला था।

Britain: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन बर्खास्त कर दिया है. जिन्होंने पुलिस पर फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों के प्रति बहुत अधिक उदार होने का आरोप लगाया था.

उन्होंने पिछले हफ्ते सुनक के खिलाफ जाकर मामले पर एक लेख लिखा था। बीबीसी ने बताया कि मंत्रियों की शीर्ष टीम में फेरबदल चल रहा है। सुएला की बर्खास्ती के पीछे की वजह इजराइल-हमास जंग को लेकर उनका विवादित बयान माना जा रहा है।

सुएलाने एक अखबार को दिए इंटरव्यू में कहा था कि इजरायल और हमास युद्ध को लेकर लंदन की सड़कों पर चल रहे विरोध प्रदर्शन से पुलिस को सख्ती से निपटना चाहिए। इस बयान के बाद सुएला काफी आलोचना भी हुई। सुएला पर मामले में तनाव बढ़ाने और दक्षिणपंथी प्रदर्शनकारियों को लंदन की सड़कों पर उतरने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भी आलोचना की गई।  सुएला ब्रेवरमैन को युद्धविराम दिवस की हिंसा से पहले तनाव भड़काने का आरोप लगने के बाद बर्खास्त किया गया है। सुएला  ने पिछले हफ्ते शनिवार को हुए एक मार्च को संभालने के पुलिस के तरीके पर सवाल उठाया था।   सुएला  के बयान के बाद सुनक सरकार पर उन्हें निकालने का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा था।

सशस्त्र बल मंत्री जेम्स हेप्पी ने पिछले हफ्ते मेट पुलिस के बारे में सुएला ब्रेवरमैन की विवादास्पद टिप्पणियों से खुद को दूर कर लिया था। उन्होंने कहा, मीडिया में राजनेताओं द्वारा मेट्रोपॉलिटन पुलिस के बारे में बहुत अधिक गलत अनुमान लगाया गया है। ब्रिटेन के रक्षा सचिव ग्रांट शाप्स और चांसलर जेरेमी हंट की बात दोहराते हुए  कहा कि उन्होंने उन शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया होगा जो सुएला ब्रेवरमैन ने किया था।

News
More stories
दिवाली के बाद दिल्ली में फिर हालत खराब, कई इलाकों में 999 पहुंचा AQI