Punjab : वह हर रोज शहीद होते हैं, लेफ्टिनेंट कर्नल के परिजन जिनकी 8 साल कोमा में रहने के बाद मौत हो गई

25 Dec, 2023
Head office
Share on :

पंजाब : कुपवाड़ा में आतंकवाद विरोधी अभियान के दौरान निचले जबड़े में गोली लगने के बाद आठ साल से अधिक समय तक बेहोशी की हालत में रहने के बाद, लेफ्टिनेंट कर्नल करणबीर सिंह नट ने सुबह जालंधर के सैन्य अस्पताल में अंतिम सांस ली।

इतने वर्षों से, उनका परिवार, जिसमें उनके पिता कर्नल जगतार सिंह नट, उनकी पत्नी नवप्रीत कौर और उनकी बेटियाँ गुनीत और अशमीत (आयु 19 और 10 वर्ष) शामिल हैं, बारी-बारी से ऑफिसर्स वार्ड के कमरा नंबर 13 में उनकी देखभाल के लिए आते रहे हैं। सैन्य अस्पताल में.

नवप्रीत ने कहा, ”वह हमारे चेहरों को देखता था और हमें ऐसा लगता था जैसे वह कुछ कहना चाहता है। लेकिन उन्होंने कभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. जबकि मेरी बड़ी बेटी को पता था कि क्या हुआ था, लेकिन अश्मीत, जो इस घटना के समय सिर्फ डेढ़ साल की थी, इतने सालों तक मुझसे पूछती रही कि उसके पिता आखिरकार कब उठेंगे। लगभग चार साल पहले मैंने उसे सब कुछ बताया था। हमें ऐसा महसूस हुआ जैसे इन आठ सालों में हर दिन मेरे पति शहीद हुए।”

रोजाना अपने घर और अस्पताल के बीच जूझती नवप्रीत ने कहा कि उसके दिमाग में सिर्फ दो चीजें थीं। “मैं अपने पति की पूरी देखभाल करना चाहती थी, घर का बना जूस, सूप और तरल भोजन तैयार करना और उन्हें पाइप के माध्यम से खिलाने के लिए अस्पताल ले जाना चाहती थी। मुझे यह भी सुनिश्चित करना था कि मेरी बेटियों की कभी उपेक्षा न हो। शुक्र है कि मेरी बड़ी बेटी ने श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, नई दिल्ली में दाखिला ले लिया है।”

उस दुर्भाग्यपूर्ण दिन को याद करते हुए, कर्नल जगतार सिंह नट ने कहा, “यह नवंबर 2015 था जब मेरे बेटे को एक आतंकवादी द्वारा चलाई गई गोलियों से गोली लग गई, जो कुपवाड़ा के घने जंगल में एक परित्यक्त झोपड़ी के अंदर छिपा हुआ था। मेरे बेटे ने भी जवाबी कार्रवाई की और उग्रवादी को मार गिराया और इस तरह उसके तीन लोगों को बचा लिया। उन्हें हवाई मार्ग से आर्मी हॉस्पिटल रिसर्च एंड रेफरल, नई दिल्ली ले जाया गया। हालाँकि, उन्हें हाइपोक्सिया और कार्डियक अरेस्ट का सामना करना पड़ा। वह वहां डेढ़ साल तक रहे और बाद में उन्हें जालंधर के सैन्य अस्पताल में रेफर कर दिया गया।”

उन्होंने कहा, “बटाला में अपना घर अपने छोटे भाई के साथ छोड़कर हम सभी यहां जालंधर में आकर बस गए, ताकि उसकी देखभाल कर सकें. सेना ने हमें आवास उपलब्ध कराया।

लेफ्टिनेंट कर्नल नट सेना मेडल से सम्मानित थे। वह 1998 में गार्ड्स रेजिमेंट में शॉर्ट सर्विस कमीशन में शामिल हुए थे। 2012 में, 14 साल की सेवा पूरी करने के बाद उन्हें कार्यमुक्त कर दिया गया था। उन्होंने एलएलबी और एमबीए किया और सिविल नौकरी कर ली। लेकिन उन्होंने सशस्त्र बलों में वापस जाने पर जोर दिया और 160 टीए यूनिट में शामिल हो गए जब जीवन में एक दुखद मोड़ आया।

News
More stories
Haridwar: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हरिद्वार पहुंचे, वेद विज्ञान एवं संस्कृति महाकुंभ में करेंगे शिरकत
%d bloggers like this: