Punjab: उच्च न्यायालय ने राज्य पुलिस के लिए मौलिक अधिकार प्रशिक्षण अनिवार्य किया

25 Dec, 2023
Head office
Share on :

पंजाब : पंजाब में पुलिस अधिकारियों के लिए यह एक बार फिर सीखने का मौका है। यह स्पष्ट करते हुए कि पुलिस अधिकारियों को मौलिक अधिकारों में पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने राज्य के डीजीपी को ‘सीखने और शिक्षा’ प्रदान करने के लिए एक व्यवस्थित कार्यक्रम के साथ आने के लिए कहा है।

न्यायमूर्ति जसगुरप्रीत सिंह पुरी का फैसला एक ऐसे मामले में आया, जहां ड्रग्स मामले में एक आरोपी तीन साल और सात महीने से अधिक समय से हिरासत में था, लेकिन अभियोजन पक्ष के एक भी गवाह से पूछताछ नहीं की गई थी।

न्यायमूर्ति पुरी ने कहा कि उनके मार्गदर्शन के लिए एक छोटी नोटबुक सराहनीय होगी। कम से कम डीएसपी स्तर तक के रैंक के लिए एक संक्षिप्त परीक्षा अनिवार्य बनाई जा सकती है।

अभियोजन पक्ष के गवाहों द्वारा ‘लंबी अवधि’ तक गवाही न देने पर प्रकाश डालते हुए, जिसके परिणामस्वरूप अभियुक्तों को लंबे समय तक जेल में रहना पड़ा, न्यायमूर्ति पुरी ने कहा कि भारत में आपराधिक न्याय प्रणाली का संविधान के तहत गारंटीकृत स्वतंत्रता के अधिकार के साथ सीधा संबंध है। अनुच्छेद 21 मूलभूत था और इसमें प्रावधान था कि कानून द्वारा स्थापित प्रक्रिया के अलावा किसी भी व्यक्ति को जीवन और व्यक्तिगत स्वतंत्रता से वंचित नहीं किया जाएगा। यह मूलभूत प्रकृति का था और मौलिक अधिकारों का एक हिस्सा था।

पुलिस ने कानून के अनुरूप कार्रवाई की और अपना कर्तव्य निभाया।’ साथ ही, नागरिकों के मौलिक अधिकारों, विशेषकर अनुच्छेद 21 के तहत विस्तृत और गहन जानकारी रखना पुलिस प्रशासन का कर्तव्य था।

न्यायमूर्ति पुरी ने कहा कि अदालत का विचार था कि पुलिस अधिकारियों को पर्याप्त प्रशिक्षण दिया जाना आवश्यक है, ‘केवल मौलिक अधिकारों के अध्याय, विशेष रूप से संविधान के अनुच्छेद 21 के लिए समर्पित, क्योंकि वे कर्तव्यों का पालन कर रहे थे जिसका मतलब नागरिकों की स्वतंत्रता को छूना था।’ जीवन और स्वतंत्रता.

उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 21 न केवल नागरिकों की रक्षा करता है, बल्कि राष्ट्रीयता की परवाह किए बिना किसी भी अन्य व्यक्ति की भी रक्षा करता है। त्वरित सुनवाई का अधिकार भी अनुच्छेद 21 का हिस्सा था। पुलिस अधिकारियों की ओर से लापरवाही, असंवेदनशीलता, दुर्भावना या किसी अन्य कारण से इसका अभाव अस्वीकार्य और अनुच्छेद 21 का उल्लंघन था। “डीजीपी को एक व्यवस्थित कार्यक्रम बनाने का निर्देश दिया गया है।” राज्य के सभी पुलिस अधिकारियों को, उनके रैंक और कैडर की परवाह किए बिना, मौलिक अधिकारों, विशेष रूप से संविधान के अनुच्छेद 21 पर शिक्षा और शिक्षा प्रदान करने के लिए। उन्हें जीवन के अधिकार और व्यक्तिगत स्वतंत्रता की सुरक्षा से संबंधित अधिकारों के बारे में उचित रूप से संवेदनशील बनाया जाना चाहिए, ”न्यायमूर्ति पुरी ने जोर दिया।

News
More stories
Punjab : वह हर रोज शहीद होते हैं, लेफ्टिनेंट कर्नल के परिजन जिनकी 8 साल कोमा में रहने के बाद मौत हो गई
%d bloggers like this: