Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Presidential Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू, PM मोदी समेत कई राज्यों के CM ने दिया वोट, मुर्मू या सिन्हा में किसको मिलेगी राष्ट्रपति की कुर्सी

18 Jul, 2022
Head office
Share on :
Presidential election 2022

राष्ट्रपति चुनाव 2022 के लिए आज 18 जुलाई को 10 बजे से वोटिंग शुरू हो गयी है. विधायक और लोकसभा और राज्यसभा के सांसद मतदान करने राज्यों की विधानसभा और संसद भवन में पहुंचे हैं. यह वोटिंग प्रक्रिया आज शाम 5 बजे तक चलेगी. इस दौरान पीएम मोदी, अमित शाह और सीएम योगी ने भी ड़ाला वोट, पूर्व PM मनमोहन सिंह ने भी किया मतदान.

Presidential Election 2022: आज 18 जुलाई को देश में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. इस बार एनडीए की द्रौपदी मुर्मू और यशवंत सिन्हा उम्मीदवार के तौर पर आमने सामने हैं. मतदान में कुल 4800 सांसद और विधायक वोट करेंगे। चुनाव में मुर्मू का 27 दलों के समर्थन के साथ पलड़ा भारी नज़र आ रहा है वहीं 14 दलों का समर्थन के साथ सिन्हा को करीब 3.62 लाख वोट ही मिलने की उम्मीद बताई जा रही है. 21 जुलाई को सामने आएगा कि आखिर कौन बनेगा देश का 15वां राष्ट्रपति. 

मुर्मू के पक्ष में सिन्हा के समर्थक दल

एनडीए प्रत्याशी मुर्मू के पास 27 दलों का समर्थन है. बता दें कि उनके समर्थन में सिन्हा के समर्थक दल गैर-एनडीए दल भी आ गए. सपा के सहयोगी दल सुभासपा के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर के अलावा बीजेपी, निषाद पार्टी और अपना दल (एस), बसपा और राजा भैया की पार्टी मुर्मू का समर्थन कर रहे हैं. शिवपाल सिंह यादव भी मुर्मू को वोट करेंगे. और तो और मुर्मू को जेडीयू, एलजेपी, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ अठावले, एनपीपी, एनपीएफ, एमएनएफ, एनडीपीपी, एसकेएम, एजीपी, पीएमके, एआईएनआर कांग्रेस, जननायक जनता पार्टी, एआईएडीएमके, आईपीएफटी, यूपीपीएल, बीजेडी, वाईएसआर कांग्रेस, टीडीपी, जनता दल (एस), शिरोमणि अकाली दल, जेएमएम, यूडीपी और शिवसेना का समर्थन भी मिल रहा है.आपको बता दें कि यशवंत सिन्हा के समर्थन में अब तक कांग्रेस, एनसीपी, टीएमसी, सपा, सीपीआई (एम), आरएलडी, आरजेडी, आरएसपी, टीआरएस, डीएमके, नेशनल कांफ्रेंस, भाकपा, केरल कांग्रेस (एम) जैसे दल हैं.

वोट डालने पहुंचे PM मोदी, अमित शाह, CM योगी

राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज मतगणना 10 बजे से शुरू हो गयी. इस अवसर पर देश के पीएम, नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह को मतदान करते देखा गया. राष्ट्रपति चुनाव के लिए दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा में वोट डाला.इसी के साथ UP के CM योगी आदित्यनाथ भी वोट डालने पहुंचे. गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडु समेत कई राज्यों के सीएम मतदान करने के लिय आये. बता दें, यशवंत सिन्हा का समर्थन कर रहे दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने भी विधानसभा पहुंचकर अपना वोट डाला. इस दौरान, पूर्व PM मनमोहन सिंह भी मतदान के लिए स्थल पर पहुंचे. भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने भी संसद में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान किया।

“मेरा वोट संविधान की रक्षा के लिए”, मनीष सिसोदिया

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने दिल्ली विधानसभा में राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट दिया. इसी के साथ उन्होंने ट्वीट कर कहा, “राष्ट्रपति चुनाव में मेरा वोट संविधान और संवैधानिक मूल्यों की रक्षा के लिए. राष्ट्रपति किसी पार्टी विशेष के नहीं बल्कि पूरे देश के राष्ट्रपति होते है.”

द्रौपदी मुर्मू की जीत तय

बिहार के डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद ने साफ कहा कि, एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू बड़े अंतर से चुनाव जीतेंगी और राष्ट्रपति बनेंगी. इसे लेकर पूरे भारत में उत्साह का माहौल है. इससे पहले भारत में कभी भी आदिवासी समुदाय को इतनी बड़ी जिम्मेदारी नहीं मिली है. आपको बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव एनडीए उम्मीदवार मुर्मू का पलड़ा भारी माना जा रहा है. उनका वोट शेयर लगभग दो-तिहाई तक पहुंचने की पूरी संभावना है नज़र आ रही है. इसी के साथ, बीजेपी कार्यकर्ता, गिरिराज सिंह ने भी बयान देते हुए कहा कि मुर्मू का चुनाव में जीतना 200% तय है और विपक्षी नेता भी उन्हें वोट देंगे.

News
More stories
Ghaziabad: कांवड़ यात्रा के मार्ग में मीट की दुकानें बंद करने का आदेश, होटल खोलने की इजाजत भी नहीं