Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

21 अक्टूबर को प्रधानमंत्री मोदी का केदारनाथ का छठवां दौरा, 3400 करोड़ रुपये की देंगे सौगात

20 Oct, 2022
देशहित
Share on :

आपको बता दें, पीएम मोदी का केदारनाथ का यह छठवां दौरा है। पीएम मोदी केदारनाथ और बद्रीनाथ में पूजा करने के अलावा पीएम 3,400 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 अक्टूबर को उत्तराखंड पर रहेंगे। इसी के साथ पीएम मोदी केदारनाथ धाम में नई सौगात देने वाले हैं। सोनप्रयाग-केदारनाथ रोप-वे की सौगात लेकर पीएम मोदी केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं। केदारनाथ धाम में पीएम नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर जोर- शोर से तैयारियां की जा रही हैं। पीएम मोदी का भव्य तरीके से केदारपुरी में स्वागत किया जाएगा। पीएम मोदी केदारनाथ गर्भगृह में विशेष पूजा-अर्चना के साथ ही विश्व शांति के लिए महाभिषेक करेंगे।

पीएम मोदी का केदारनाथ दौरे का उद्देश्य

PM नरेंद्र मोदी 21 अक्टूबर को जाएंगे केदारनाथ, बद्रीनाथ, 3400 करोड़ रुपये  के परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला - pm narendra modi to inaugurate 3400  crores work uttarakhand on ...
PM MODI

आपको बता दें, पीएम मोदी का केदारनाथ का यह छठवां दौरा है। पीएम मोदी केदारनाथ और बद्रीनाथ में पूजा करने के अलावा पीएम 3,400 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। वह करीब 9 बजे केदारनाथ रोपवे परियोजना का शिलान्यास करेंगे। अब तक प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पांच बार केदारनाथ और एक बार बदरीनाथ आ चुके हैं। 21 अक्‍टूबर को यह केदारनाथ में उनका छठवां और बदरीनाथ धाम में दूसरा दौरा होगा।

ये भी पढ़े: पीएम मोदी का गुजरात दौरे का आज दूसरा दिन, Mission LiFE का करेंगे शुभारंभ

9.7 किलोमीटर लंबा होगा केदारनाथ का रोपवे

केदारनाथ का रोपवे 9.7 किलोमीटर लंबा होगा। यह गौरीकुंड को केदारनाथ से जोड़ेगा। इससे दोनों स्थानों की यात्रा का समय करीब 30 मिनट हो जाएगा। आपको बता दें, इस दूरी को तय करने में छह से सात घंटे का समय लगता है। हेमकुंड का रोपवे गोविंदघाट को हेमकुंड साहिब से जोड़ेगा। इसकी लंबाई करीब 12.4 किलोमीटर होगी। इसके चलते इस दूरी को 45 मिनट में पूरा किया जा सकेगा। अभी इस दूरी को तय करने में करीब दिन भर लग जाता है। यह रोपवे घांघरिया को फूलों की घाटी राष्ट्रीय पार्क से भी जोड़ेगा।

उत्तराखंड में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

इन रोपवे को तकरीबन 2430 करोड़ रुपए की लागत से विकसित किया जाएगा। ये पर्यावरण हितैषी होंगे और इनसे यात्रा करना सुलभ व सुरक्षित भी होगा। पीएमओ ने कहा कि इन अवसंरचना विकास कार्यक्रमों से उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इससे क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों में भी तेजी आएगी। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री के इस दौरे के दौरान सड़कों के चौड़ीकरण की करीब 1,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की भी आधारशिला रखी जाएगी।

पीएम मोदी का 21 अक्टूबर को शेड्यूल

  • प्रधानमंत्री 21 अक्टूबर सुबह 7 बजे दिल्ली से देहरादून पहुंचेंगे।
  • 8 बजे केदारनाथ पहुंचकर बाबा केदार के दर्शन करेंगे।
  • इसके बाद वह केदारनाथ रोपवे का शिलान्यास करेंगे।
  • आदि गुरु शंकराचार्य की समाधि स्थली में कुछ समय बिताने के बाद वह मंदाकिनी व सरस्वती आस्थापथ के निर्माण कार्यों का निरीक्षण करेंगे।
  • लगभग ढाई घंटे केदारनाथ में रहने के बाद प्रधानमंत्री बदरीनाथ के लिए रवाना होंगे।
  • भगवान बदरीनारायण के दर्शन व पूजा के पश्चात वह रिवरफ्रंट एवं साकेत चौक में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों को देखेंगे।
  • दोपहर में प्रधानमंत्री माणा गांव में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे।
  • यहां से लौटकर फिर बदरीनाथ लौटकर अराइवल प्लाजा व झील निर्माण कार्य का निरीक्षण करेंगे।
  • शाम को उनके समक्ष बदरीनाथ का थीम आधारित प्रस्तुतीकरण किया जाएगा।
  • रात्रि विश्राम बदरीनाथ में करने के बाद 22 अक्टूबर की सुबह प्रधानमंत्री दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

बदरीनाथ धाम में दूसरी बार पहुंचेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी दूसरी बार 21 अक्‍टूबर को बदरीनाथ धाम पहुंचेंगे। इससे पहले वह 19 मई 2019 को बदरीनाथ धाम पहुंचे थे। उन्‍होंने यहां पूजा-अर्चना की थी।

Edited by deshhit news

News
More stories
पीएम मोदी का गुजरात दौरे का आज दूसरा दिन, Mission LiFE का करेंगे शुभारंभ