Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

पीएम मोदी का गुजरात दौरे का आज दूसरा दिन, Mission LiFE का करेंगे शुभारंभ

20 Oct, 2022
देशहित
Share on :

प्रधानमंत्री मोदी दोपहर में 3 बजकर 45 मिनट पर तापी जिले के व्यारा में 1970 करोड़ के विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

गुजरात: प्रधानमंत्री मोदी 19 और 20 अक्टूबर को दो दिन के गुजरात दौरे पर है। आज 20 तारीख है यानि पीएम मोदी का आज गुजरात में दूसरा दिन है। पीएम मोदी गुरुवार को गुजरात के केवड़िया में मिशन लाइफ (Mission LiFE) का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री केवड़िया में मिशन प्रमुखों के 10वें सम्मेलन में भाग लेंगे। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस मिशन लाइफ (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) पुस्तिका, लोगो और टैगलाइन के शुभारंभ पर पीएम मोदी के साथ शामिल हुए हैं। आपको बता दें, यूएन चीफ भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। इस दौरान 120 देशों के राजदूत भी शामिल हैं। आज ही पीएम मोदी तापी के व्यारा में 1970 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

ये भी पढ़े: दिल्ली में पर्यावरण मंत्री की चेतावनी, पटाखे फोड़ने पर छह महीने तक की जेल,1 जनवरी 2022 तक पटाखों की ऑनलाइन बिक्री पर भी रहेगा प्रतिबंध

क्या है मिशन लाइफ?

गौरतलब है कि जलवायु परिवर्तन को लेकर नवंबर 2021 में ग्लासगो में COP26 शिखर सम्मलेन हुआ था। COP26 शिखर सम्मलेन के दौरान पीएम मोदी ने मिशन लाइफ को लॉन्च किया था। इसमें लाइफ का मतलब है लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट। इस मिशन का मकसद है व्यक्तिगत और सामुदायिक स्तर पर मैक्रो उपायों और कार्यों को लागू करके जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का मुकाबला करना।

पीएम मोदी का आज का शेडयूल

PM Modi Gujarat Visit: The second day of PM Modi's Gujarat tour, will  launch Mission Life - India TV Hindi News
PM MODI

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सुबह 9 बजकर 45 मिनट पर केवड़िया में मिशन लाइफ (Mission LiFE) का शुभारंभ करेंगे। 12 बजे केवड़िया में मिशन प्रमुखों के 10वें सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इस दौरान 120 देशों के राजदूत मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री मोदी दोपहर में 3 बजकर 45 मिनट पर तापी जिले के व्यारा में 1970 करोड़ के विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

वैश्विक स्वास्थ्य को आगे बढ़ाने का भारत का प्रयास

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के अनुसार, अगर आठ अरब की वैश्विक आबादी में से एक अरब लोग अपने दैनिक जीवन में पर्यावरण के अनुकूल व्यवहार अपनाते हैं, तो वैश्विक कार्बन उत्सर्जन में लगभग 20 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि LiFE का दृष्टिकोण एक ऐसी जीवन शैली जीना है जो हमारे ग्रह के अनुरूप हो और इसे नुकसान न पहुंचाए और ऐसी जीवन शैली जीने वालों को “प्रो-प्लैनेट पीपल” कहा जाता है।

 एंटोनियो गुटेरेस से मिले पीएम मोदी

Gujarat: PM Modi to launch Mission 'LIFE' campaign with UN Chief Antonio  Guterres | गुजरात: UN चीफ एंटोनियो गुटेरेस के साथ मिलकर प्रधानमंत्री मोदी  लॉन्च करेंगे मिशन 'लाइफ ...
Pm Modi

केवड़िया के एकता नगर में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुलाकात की है। अब से कुछ ही देर में पीएम मोदी मिशन लाइफ का शुभारंभ करेंगे। आपको बता दें, इस साल जनवरी में दूसरे कार्यकाल के लिए संयुक्त राष्ट्र का कार्यभार संभालने के बाद गुटेरेस की यह पहली भारत यात्रा है। वह मुंबई के ताज होटल में 26/11 आतंकी हमले के पीड़ितों को श्रद्धांजलि भी देंगे।

कौन है एंटोनियो गुटेरेस ?

एंटोनियो गुटेरेस पुर्तगाली राजनीतिज्ञ और कूटनीतिज्ञ हैं। गुटेरेस 1995 से 2000 तक पुर्तगाल के प्रधानमंत्री रहे। गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र के शरणार्थी संगठन में भी दस साल तक कार्य किया। सुरक्षा परिषद के मतदान में उन्हें स्पष्ट बहुमत हासिल हुआ। गुटेरेस , संयुक्त राष्ट्र के महासचिव (18-20 अक्टूबर, 2022) महामहिम श्री एंटोनियो गुटेरेस, संयुक्त राष्ट्र (यूएनएसजी) के महासचिव है।

Edited by deshhit news

News
More stories
दिल्ली में पर्यावरण मंत्री की चेतावनी, पटाखे फोड़ने पर छह महीने तक की जेल,1 जनवरी 2022 तक पटाखों की ऑनलाइन बिक्री पर भी रहेगा प्रतिबंध