पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री का भारत आने पर किया स्वागत, जियोर्जिया मेलोनी आज दोपहर में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से करेंगी मुलाकात।

02 Mar, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली: 2 मार्च को इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी नई दिल्ली पहुंची। पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी का भारत आने पर स्वागत किया। पीएम मोदी के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने भी जियोर्जिया मेलोनी का वेलकम किया। इटली की पीएम के साथ उपप्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री एंटोनियो तजानी तथा उच्चाधिकार प्राप्त एक कारोबारी प्रतिनिधिमंडल भी नई दिल्ली पहुंचे। बता दें, जियोर्जिया मेलोनी रक्षा, अर्थव्यवस्था एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। यह पिछले पांच साल में इटली के किसी शीर्ष नेता की इस तरह की पहली भारत यात्रा है।

ये भी पढ़े: बादशाद शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान के खिलाफ धोखाधड़ी मामले में लखनऊ में FIR दर्ज?

इटली की पीएम का भारत की यात्रा पर आने का क्या है मकसद?

इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत  किया गया | Udaipur Kiran

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मेलोनी द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं वैश्विक मामलों पर चर्चा करेंगे। इटली की प्रधानमंत्री आज दोपहर में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इटली की प्रधानमंत्री के बीच द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी। विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर भी उनसे मुलाकात करेंगे। इटली की प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान व्यापार गोलमेज वार्ता भी होगी। जिसकी सह-अध्यक्षता उपप्रधान मंत्री और विदेश मंत्री एंटोनियो ताजनी और वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल करेंगे। 

राजनयिक संबंधों की स्थापना का 75 वर्ष मना रहे हैं भारत और इटली

इटली की प्रधानमंत्री 2 मार्च को भारत की दो दिन की यात्रा पर आएंगी | News on  AIR - Hindi

भारत और इटली इस वर्ष राजनयिक संबंधों की स्थापना का 75 वर्ष मना रहे हैं। दोनों देश तमाम बहुपक्षीय मंचों पर भी घनिष्ठ सहयोग करते रहे हैं। प्रधानमंत्री मेलोनी की यात्रा से भारत और इटली के बीच लंबे समय से चले आ रहे संबंधों के और मजबूत और गहरा होने की उम्मीद है। दोनों पक्ष नवंबर 2020 शिखर सम्मेलन के प्रमुख नतीजों की प्रगति का जायजा लेंगे, सुरक्षा और रक्षा सहयोग को मजबूत करेंगे, घनिष्ठ आर्थिक संबंधों की दिशा में काम करेंगे और विज्ञान और प्रौद्योगिकी में चल रहे सहयोग को सामरिक मार्गदर्शन देंगे।

8वें रायसीना डायलॉग में बतौर चीफ गेस्ट शामिल होगी पीएम मेलोनी

इटली की पीएम ज्यॉर्जिया मेलोनी आज पहला भारत दौरा, कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर  प्रधानमंत्री के साथ होगी चर्चा

पीएम मेलोनी 8वें रायसीना डायलॉग में चीफ गेस्ट और कीनोट स्पीकर के तौर पर शामिल होंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रायसीना डायलॉग के 8वें संस्करण का उद्घाटन करेंगे। यह कार्यक्रम 2 मार्च से 4 मार्च तक नई दिल्ली के ताज होटल में आोयजित किया जा रहा है। इस साल का यह डायलॉग ऐसे समय में हो रहा है। जब भारत G-20 की अध्यक्षता कर रहा है। रायसीना डायलॉग 2023 में सौ से अधिक देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। इस बार की थीम- उकसावा, अनिश्चितता, संकट और तूफान में जलता दीया है।

2016 में हुई थी रायसीना डायलॉग की शुरुआत

What is Raisina Dialogue, जिसके लिए दिल्ली में जुट रहे हैं 100 देशों के 700  प्रतिनिधि - what is raisina dialogue india flagship global conference on  geopolitics and geo economics - AajTak

बता दें, मोदी सरकार ने रायसीना डायलॉग की शुरुआत 2016 में की थी। हर साल विदेश मंत्रालय ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन के सहयोग से रायसीना डायलॉग का आयोजित करता है। पिछले आठ सालों में रायसीना डायलॉग का प्रभाव अलग-अलग क्षेत्रों पर लगातार बढ़ रहा है। साथ ही इस समारोह की पहचान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेजर ग्लोबल कॉन्फ्रेंस के रूप में हुई है। रायसीना डायलॉग 2022 में 90 देशों के 210 से अधिक प्रतिनिधि शामिल हुए थे। करीब 100 सेशन के दौरान रायसीना के युवा साथियों का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया था। वहीं, 2021 में कोरोना के चलते इसे वर्चुअल आयोजित किया गया था।

deshhit newsItalian Prime Minister Giorgia MeloniNew DelhiPM ModiPM Narendra Modiprime minister of italyRaisina Dialogue

Edit By Deshhit News

News
More stories
बादशाद शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान के खिलाफ धोखाधड़ी मामले में लखनऊ में FIR दर्ज?