त्रिपुरा में बीजेपी ने 33, मेघालय में एनपीपी ने 25 और नागालैंड में एनडीपीपी ने 36 सीटें हासिल कर बनाई अपनी सरकार।

02 Mar, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली: पूर्वोत्तर के तीनों राज्यों मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा के मतगणना चुनाव के नतीजे आ गए है। तीनों ही राज्य में 60-60 सीटें हैं। त्रिपुरा में 60 में से बीजेपी ने 33 सीटें हासिल कर इतिहास रच दिया है। वहीं, लेफ्ट ने 14, टीएमसी ने 12 तो अन्य के हाथ एक भी सीट नहीं लगी। इसी के साथ त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा टाउन बरदोवाली सीट से चुनाव जीत गए हैं। वहीं, नगालैंड में बीजेपी के गठबंधन वाली नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) की सरकार बनी है। एनडीपीपी ने 36 सीट हासिल कर गद्दी अपन नाम कर ली है। एनपीएफ ने 2 सीट अपने नाम की है और अन्य के हाथ 22 सीटें आई हैं तो वहीं, कांग्रेस के हाथ एक भी सीट नहीं लगी है। अब बात करें, मेघालय की तो मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) की सरकार बनी है। एनपीपी ने 25 सीटें हासिल कर सियायत अपने नाम की है। कांग्रेस के हाथ 5 सीट आई हैं। बीजेपी ने 3 सीट हासिल की है। इसके अलावा टीएमसी ने 5 अन्य ने 21 सीट अपने नाम की है। बता दें, त्रिपुरा में 16 फरवरी तो वहीं, मेघालय और नगालैंड में 27 फरवरी को चुनाव हुए थे।

ये भी पढ़े: पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री का भारत आने पर किया स्वागत, जियोर्जिया मेलोनी आज दोपहर में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से करेंगी मुलाकात।

2018 में त्रिपुरा में किसकी सरकार बनी थी ?

Tripura Legislative Assembly - Wikipedia

2018 के चुनाव में एनडीए ने बहुमत की रेखा को पाँच सीटों से पार करते हुए 36 सीटें जीती थीं। सीपीआई (एम) सिर्फ 16 सीटों पर सिमट गई थी। कांग्रेस को इस चुनाव में एक भी सीट नहीं मिली थी।

2018 में नगालैंड में किसकी सरकार बनी थी ?

Nagaland Assembly session from March 19

नगालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी की सरकार है। ये पार्टी 2017 में चुनाव से पहले तत्कालीन सत्ताधारी नगा पीपल्स फ्रंट से अलग होकर बनी थी। 2018 के विधानसभा चुनाव में पार्टी ने एनडीए से गठजोड़ कर चुनाव जीता था। तब चुनाव में एनडीए को 32 सीटें तो इनमें से नगा पीपल्स फ्रंट को 27 सीटें मिली थीं।

2018 में मेघालय में किसकी सरकार बनी थी ?

Meghalaya Legislative Assembly

साल 2018 के चुनाव में कांग्रेस को 59 में 21 सीटों पर जीत मिली थी। जबकि नेशनल पीपल्स पार्टी 20 सीटें जीत पाई थी। बीजेपी सिर्फ दो सीटें जीत सकी थी। तब चुनाव के बाद बीजेपी से गठजोड़ कर नेशनल पीपल्स पार्टी ने सरकार बनाई थी। 2018 के मेघालय विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 28.5 प्रतिशत वोट मिले थे। जबकि नेशनल पीपल्स पार्टी को 20.6 प्रतिशत वोट मिले थे।

BJPdeshhit newsMeghalayaMeghalaya Assembly ElectionMeghalaya Assembly Election 2023Meghalaya mai 2023 mai kiski sarkar banniNagalandnagaland assembly electionnagaland assembly election 2023Nagaland mai 2023 mai kiski sarkar baniNDPPNPPTripur mai kiski sarkar bani 2023TripuraTripura Assembly Election

Edit By Deshhit News

News
More stories
पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री का भारत आने पर किया स्वागत, जियोर्जिया मेलोनी आज दोपहर में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से करेंगी मुलाकात।
%d bloggers like this: