Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

पीएम मोदी ‘परीक्षा पे चर्चा’ के पांचवे संस्करण में करेंगे छात्रों से बातचीत

31 Mar, 2022
Employee
Share on :

परीक्षा पे चर्चा (पीपीसी) 2022 का पांचवां संस्करण कल 1 अप्रैल, 2022 को आयोजित होने जा रहा है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छात्रों को परीक्षा के तनाव को दूर करने के टिप्स देंगे। यह आयोजन 1 अप्रैल को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में होगा। छात्रों, शिक्षकों के साथ-साथ मंत्रियों सहित कई लोगों ने ट्विटर पर हैशटैग #PPCWIthPMModi के साथ कार्यक्रम को लेकर अपनी उत्सुकता जताई है.  

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पीपीसी 2022 में पूरे भारत में छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ बातचीत करेंगे. पीपीसी 2022 परीक्षा तनाव और बोर्ड परीक्षा 2022 से पहले इससे कैसे निपटना है इसपर ध्यान केंद्रित करेगा। इस वर्ष, पीपीसी 2022 का नारा ‘परीक्षा की बात, पीएम के साथ’ है – जो परीक्षा पे चर्चा के मिशन पर प्रकाश डालता है।

कार्यक्रम में भाग लेने के लिए छात्रों को कुछ प्रतियोगिताओं में भाग लेना था जिसमे 15 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन दर्ज किए गए और प्रतियोगिता में उनके प्रदर्शन के आधार पर दो हजार का चयन किया गया है। इन दो हजार छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों में से 1000 को पीपीसी 2022 में शामिल होने के लिए बुलाया जाएगा। वहीं, इन दो हजार प्रतिभागियों को NCERT से प्रमाण पत्र भी मिलेगा।

शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, ‘परीक्षा पे चर्चा’ बड़े आंदोलन – ‘एग्जाम वॉरियर्स’ का हिस्सा है। बता दें, “एग्जाम वॉरियर्स” युवाओं के लिए तनाव मुक्त माहौल बनाने को सुनिश्चित करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की एक पहल है। इसका उद्देश्य छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को एक साथ लाकर एक ऐसा वातावरण बनाना है जहां प्रत्येक बच्चे के व्यक्तित्व का जश्न मनाया जाए और उसे प्रोत्साहित किया जाए।

इसे भी पढ़ेंगूगल Hangouts हुआ प्ले-स्टोर से गायब

पीपीसी 2022 पर बोलते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि “इस साल की परीक्षा पे चर्चा के प्रति उत्साह अभूतपूर्व रहा है। लाखों लोगों ने अपनी बहुमूल्य अंतर्दृष्टि और अनुभव साझा किए हैं। मैं उन सभी छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने योगदान दिया है।“

जहाँ इस कार्यक्रम का दूरदर्शन के सभी टेलीविजन चैनलों पर सीधा प्रसारण किया जाएगा वहीं शिक्षा मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी इसकी लाइव स्ट्रीमिंग होगी।

वहीं, गुजरात के शिक्षा मंत्री जीतू वघानी ने बुधवार को कहा कि राज्य भर के कई स्कूलों में 55 लाख से अधिक छात्र प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की ‘परीक्षा पे चर्चा’ देखने जा रहे हैं। 

मालूम हो, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग पिछले चार साल से इस कार्यक्रम का संचालन कर रहा है।

News
More stories
सुविधाजनक चारधाम यात्रा के लिए पुख्ता व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं : सीएम पुष्कर सिंह धामी