गूगल Hangouts हुआ प्ले-स्टोर से गायब

30 Mar, 2022
Deepa Rawat
Share on :

हाल की आई रिपोर्ट के अनुसार गूगल ने Hangouts को प्ले स्टोर से हटा दिया है. बता दें, गूगल ने Hangouts एप को जीमेल के साथ एक चैटिंग एप के रूप में लेकर आये थे. हालाँकि, अब इसे प्ले-स्टोर से हटा दिया है।

Hangouts को गूगल प्ले-स्टोर के अलावा एपल के एप स्टोर से भी हटा दिया गया है, हालांकि जिन एंड्रॉयड यूजर्स के फोन में यह एप पहले से मौजूद है वे इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। मालूम हो, साल 2013 में Google+ के एक खास फीचर के तौर पर गूगल Hangouts को लॉन्च किया गया था।

अगर आप सोच रहे है की एप बैन हो गया है तो ऐसा नही है. दरअसल, Hangouts एप को गूगल चैट के साथ रिप्लेस किया जा रहा है।

प्ले-स्टोर से Hangouts के हटाए जाने की जानकारी सबसे पहले 9to5Google ने दी है। नवंबर 2018 में गूगल ने कहा था कि वह हैंगआउट को गूगल चैट के साथ रिप्लेस करेगा। 2020 में हैंगआउट को गूगल मीट के साथ मर्ज किया गया था। यदि आपके आईफोन में भी एप इंस्टॉल है तो आप उसे इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल प्ले-स्टोर पर हैंगआउट एप तो दिख रहा है कि लेकिन इंस्टॉल का विकल्प बंद है।

नवंबर 2022 में ही गूगल ने हैंगआउट से ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर को हटा दिया था। उसके बाद से गूगल अपने हैंगआउट यूजर्स को अपने दूसरे वीडियो कॉलिंग एप Google Meet पर री-डायरेक्ट कर रहा है। जिनके फोन में एप इंस्टॉल है, वे इस्तेमाल तो कर पाएंगे लेकिन अब उन्हें कोई नया अपडेट या नया फीचर नहीं मिलेगा।

इसे भी पढ़ें जानिए IAS टीना डाबी किससे करने जा रही है दूसरी शादी, 2020 में हुआ था तलाक, अब कौन होगा हसबैंड…

एप के बंद होने का एलान तो हो गया है लेकिन आपके लिए एक जरूरी बात यह है कि यदि आपके हैंगआउट अकाउंट में कोई जरूरी चैट पड़ा है तो आप फटाफट उसका बैकअप ले लें। इसके लिए आप सेटिंग्स में जाकर चैट बैकअप का विकल्प चुन सकते हैं।दि आपके आईफोन में भी एप इंस्टॉल है तो आप उसे इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल प्ले-स्टोर पर हैंगआउट एप तो दिख रहा है कि लेकिन इंस्टॉल का विकल्प बंद है।

News
More stories
Russia-Ukraine War: ज़ेलेंस्की के शान्ति प्रस्ताव पर बोले पुतिन, मैं यूक्रेनियों को बर्बाद कर दूंगा: रिपोर्ट