Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

17 से 18 अक्टूबर को आ सकती है PM किसान की क‍िस्‍त, 12वीं क‍िस्‍त से पहले यह है खुशखबरी

12 Oct, 2022
Head office
Share on :

बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल एवं सीसीईए (CCEA) की होने वाली मीटिंग में रबी फसलों की MSP पर फैसला होने की उम्‍मीद जताई जा रही है। बताया जा रहा है क‍ि सरकार रबी फसलों की MSP 9 प्रत‍िशत तक बढ़ा सकती है।

नई दिल्ली: 17 अक्टूबर को प्रधानमंत्री मोदी पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR) में आयोजित होने वाले समारोह में क‍िसानों के खाते में क‍िस्‍त जारी करेंगे लेकिन इससे पहले क‍िसानों को एक और अच्छी खबर म‍िल सकती है। सरकार की ओर से रबी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ाने की अनुमति जल्द मिल सकती है।

ये भी पढ़े: काग्रेंस की भारत जोड़ो यात्रा पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई का बयान – यह ‘रिलॉन्च’ के अलावा और कुछ नहीं है।

सरकार 9 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है रबी फसलों की MSP

बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल एवं सीसीईए (CCEA) की होने वाली मीटिंग में रबी फसलों की MSP पर फैसला होने की उम्‍मीद जताई जा रही है। बताया जा रहा है क‍ि सरकार रबी फसलों की MSP 9 प्रत‍िशत तक बढ़ा सकती है। दालों के दामों में सबसे अधिक परिवर्तन हो सकता है। इस खबर से क‍िसान भी बहुत खुश दिखाई दे रहे हैं। इससे पहले अगस्‍त में केंद्रीय कैबिनेट ने मूल्य समर्थन योजना (PSS) के तहत तुअर, उड़द एवं मसूर दाल की खरीद ल‍िमि‍ट को बढ़ाकर 40 फीसदी कर द‍िया था। इससे पहले यह ल‍िम‍िट 25 फीसदी थी।

फसलों को बढ़ावा देने के ल‍िए दाल की MSP में किया गया था परिवर्तन

PM Kisan Samman Nidhi: 12वीं किश्त के 2,000 रुपये जल्द होंगे जारी, नोट कर  लें ये तारीख, जानिए लिस्ट में कैसे देखें नाम - PM Kisan Samman Nidhi Yojana  12 th Installment

आपको बता दें, कृषि मंत्रालय की मूल्य समर्थन योजना (PSS) उस वक़्त प्रभाव में आती है। जब कृषि उपज का मूल्य न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) से नीचे आता है। जुलाई में छत्तीसगढ़ ने अलग-अलग फसलों को बढ़ावा देने के ल‍िए दाल की MSP में परिवर्तन किया था। क‍िसानों को अधिक से अधिक दलहनी फसलों की खेती के लिए प्रोत्साहित करने के ल‍िए दालों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया गया था।

17 एवं 18 अक्‍टूबर को आएगी प्रधानमंत्री क‍िसान की 12वीं क‍िस्‍त

देश के लगभग 10 करोड़ क‍िसानों के खाते में प्रधानमंत्री क‍िसान की 12वीं क‍िस्‍त 17 एवं 18 अक्‍टूबर को आएगी। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, कृषि-स्टार्टअप कॉन्क्लेव एवं किसान सम्मेलन 2022 के चलते पीएम मोदी कुछ क‍िसानों से भी मुलाकात भी करेंगे। सरकार की ओर से प्रधानमंत्री क‍िसान की 11वीं क‍िस्‍त 31 मई को जारी की गई थी।

Edited By Deshhit News

News
More stories
काग्रेंस की भारत जोड़ो यात्रा पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई का बयान - यह ‘रिलॉन्च’ के अलावा और कुछ नहीं है।