Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Petrol-Diesel Hike: 14 दिन में 12वीं बार बढ़ें रेट, इस बार सीएनजी ने भी दिया झटका, बढ़े 2.5 रूपए , जाने नए रेट क्या है…

04 Apr, 2022
Employee
Share on :

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में सोमवार को लगभग दो सप्ताह में 12वीं बार बढ़ोतरी के बाद प्रदेश के सभी शहरों में पेट्रोल का दाम शतक लगा चुका है. पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम में 40-40 पैसे प्रति लीटर और बढ़ाए गए हैं.

नई दिल्ली: देशभर में 4 अप्रैल यानी आज पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर से 40 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. ये बढ़ोतरी पिछले दो हफ्तों में 12वीं हुई है. इन दो हफ्तों में ही तेल 8 रुपये 40 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. आज की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल का रेट 103 रुपये 31 पैसे  प्रति लीटर और डीजल का रेट 95 रुपये 7 पैसे  प्रति लीटर हो गया है. वहीं, मुंबई में आज पेट्रोल 118 रुपये और 30 पैसे प्रति लीटर दाम पर पहुंच गया है और डीजल 103 रुपये 3 पैसे प्रति लीटर पर है.  

14 दिन 12वीं बार बढ़ें पेट्रोल-डीजल के प्राइस

और यह भी पढ़ें- Delhi: 15 साल पुराने पेट्रोल व्हीकल के रजिस्ट्रेशन अब हो सकते है क्या रेन्यूअल, जानें दिल्ली हाई कोर्ट का फैसला…

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में सोमवार को लगभग दो सप्ताह में 12वीं बार बढ़ोतरी के बाद प्रदेश के सभी शहरों में पेट्रोल का दाम शतक लगा चुका है यानी अब सौ रुपये प्रति लीटर के ऊपर बिक रहा है. सोमवार को भी पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम में 40-40 पैसे प्रति लीटर और बढ़ाए गए हैं. वाहन ईंधन कीमतों में 22 मार्च से अब तक 12वीं वृद्धि हुई है. इससे पहले करीब साढ़े चार माह तक वाहन ईंधन के दाम नहीं बढ़ाए गए थे.

इस बार सीएनजी भी महंगी

माना जा रहा है कि हाल ही में सीएनजी की कीमत में भी 80 पैसे प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई है. इस बढ़ोतरी से दिल्ली में सीएनजी 61.61 रुपये प्रति किलो पर मिल रही है. पिछले एक हफ्ते में तीसरी बार सीएनजी गैस की कीमतों में भी इजाफा किया गया है. और आज यानी 4 अप्रैल को भी सीएनजी में 2.5 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. जिसके बाद सीएनजी गैस की कीमत 63 रुपये किलो हो गई है.

इस बार सीएनजी के दामों में 2.5 रुपये बढ़ोतरी के साथ 63 रुपये किलो हो गई

कीमत कैसे महंगी होती है

ध्यान देने वाली बात यह है कि उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन, वैट और कई अन्य चीजों को जोड़ने के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमत मूल कीमत से दोगुनी हो जाती है. यह पेट्रोल और डीजल की उच्च लागत का मुख्य कारण है. बढ़ी हुई कीमतों के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल की नई कीमतें 103.81 और डीजल की कीमत 95.02 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

पेट्रोल-डीजल के दाम की बढ़ोतरी कई टैक्स के बाद होती है

अपने शहर में चेक करें ऐसे दाम…

यदि आप एसएमएस के जरिए पेट्रोल और डीजल की दैनिक कीमत पता करना चाहते हैं तो आप इस प्रकिया को अपना सकते हैं. इंडियन ऑयल के ग्राहक आरएसपी को 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल के उपभोक्ता 9223112222 नंबर पर आरएसपी भेजकर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. वहीं एचपीसीएल के लिए और एचपी प्राइस को 9222201122 नंबर पर भेजकर कीमतें जान सकते

News
More stories
UP: बदायूं में फूड पॉइजनिंग से 28 छात्राएं हुई बीमार, अस्पताल में भर्ती