Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Pakistan Political Crisis: नेशनल असेंबली में विशेष सत्र शुरू, विपक्ष आज लाएगा अविश्वास प्रस्ताव, इमरान का आज आखिरी मैच

09 Apr, 2022
Employee
Share on :

अभी दो दिन पहले ही पकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट  ने संसद को भंग करने और अविश्वास प्रस्ताव को नेशनल असेंबली से खारिज करने के फैसले को रद्द करते हुए कहा कि संसद में विपक्ष द्वारा अविश्वास प्रस्ताव को बिना देखें ही वापिस कर देना आर्टिकल 95 का उल्लंघन करना है.

नई दिल्ली: पाकिस्तान की नेशनल असेंबली का विशेष सत्र शुरू हो चुका है. इमरान खान सरकार के खिलाफ  नेशनल असेंबली में आज अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होनी है. अभी दो दिन पहले ही पकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट  ने संसद को भंग करने और अविश्वास प्रस्ताव को नेशनल असेंबली से खारिज करने के फैसले को रद्द करते हुए कहा कि संसद में विपक्ष द्वारा अविश्वास प्रस्ताव को बिना देखें ही वापिस कर देना आर्टिकल 95 का उल्लंघन करना है और इसी के साथ कोर्ट ने 48 घंटों के अंदर वोटिंग कराने का आदेश भी दिया था.

पकिस्तान की नेशनल असेंबली में इमरान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव, जा सकती है कुर्सी

और यह भी पढ़ें- Pakistan: संसद भंग के मामले की सुनवाई सुप्रीमकोर्ट में हुई पूरी, सुरक्षित रखा फैसला, आज 8 बजे सुनाएगी…

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद आज जब अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान होने वाला है तो प्रधानमंत्री इमरान खान ने मतदान  से कुछ घंटे पहले ही राष्ट्र के नाम एक संबोधन में, अपने समर्थकों से रविवार शाम को उनके साथ सड़क पर उतरने का आह्वान किया और साथ ही समर्थकों से उन्होंने कहा कि ‘‘नयी आयातित सरकार” के सत्ता में आने पर वे रविवार को देशभर में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करें.

पकिस्तान के पीएम इमरान खान ने लोगों से आव्हान किया की वह शांतिपूर्वक प्रदर्शन करें

नेशनल असेंबली में इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर किसी भी प्रकार से मतविभाजन होने की कोई  चमत्कार की उम्मीद नहीं है. खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करने के नेशनल असेंबली के उपाध्यक्ष सूरी के विवादित फैसले को उच्चतम न्यायालय द्वारा निरस्त किये जाने को लेकर भी इमरान ने निराशा व्यक्त की.

पाकिस्तानी मीडिया के सूत्रों के हवाले से पीटीआई के कुछ राष्ट्रीय व प्रांतीय विधानसभाओं में अपने विधायकों के इस्तीफे पर भी विचार चल रहा है, क्योंकि इमरान खान के नेशनल असेंबली में शनिवार को अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के वक्त हारने की आशंका है. उधर, दूसरी ओर विपक्ष ने देशभर में रैलियां करने की योजना बनाई है. विपक्ष इस्लामाबाद में साझा रैली भी निकाल सकता है. गौरतलब है कि इसे नवाज शरीफ इस रैली को लंदन से वर्चुअल माध्यम से भी संबोधित कर सकते हैं.

मतदान से पहले संसद में हंगामा

पीएम इमरान खान के खिलाफ वोटिंग से पहले उनके कुछ नेताओं ने हंगामा शुरू कर दिया है. वही हंगामे के  बीच स्पीकर ने कहा कि, विदेशी साजिश पर भी बात हो. हालांकि, विपक्षी नेता शाहबाज शरीफ इस पर भड़क गए. उन्होंने कहा कि, सिर्फ सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार ही कार्यवाही की जाए. आगे उन्होंने कहा कि, जो हो गया सो वह हो गया, लेकिन अब आप संविधान व लोकतंत्र के साथ खड़े हों.

पकिस्तान की नेशनल असेंबली के अध्यक्ष असद केसर ने कहा कि विदेशी साजिश पर भी हो बात

विपक्ष को 196 सांसदों का समर्थन

नेशनल असेंबली में मतदान से पहले पाकिस्तान की विपक्षियों पार्टियों की तरफ से बड़ा दावा किया गया है. विपक्ष का दावा है कि, उनके पास 196 सांसदों का समर्थन प्राप्त है. इस बीच विपक्ष के नेता शाहबाज शरीफ ने कहा है कि, उन्हें आज की कार्यवाही से बड़ी उम्मीद है.

News
More stories
Himachal Pradesh: चुनाव से पहले 'आप' लगा बड़ा झटका, प्रदेश अध्यक्ष हुए भाजपा में शामिल