जिला प्रशासन के निर्देश पर पेट्रोल पंपों पर की गई छापेमारी,मानक न पूरा करने पर लगाया गया जुर्माना

18 Aug, 2022
Head office
Share on :

नॉएडा /गौतमबुद्ध नगर : उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशों के क्रम में जिलाधिकारी सुहास एलवाई के द्वारा जनपद में स्थित पेट्रोल/डीजल पंप पर घटतौली एवं अपमिश्रण की जांच कराने के उद्देश्य से टीमों का गठन करते हुए विशेष जांच अभियान चलाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। इसी क्रम में आज आपूर्ति विभाग, बाट माप विभाग एवं तेल कंपनियों के अधिकारियों द्वारा संयुक्त रुप से अभियान चलाकर जनपद के 04 पेट्रोल का औचक निरीक्षण किया गया।

जिला पूर्ति अधिकारी चमन शर्मा ने जानकारी देते हुये बताया कि आज जिन पेट्रोल पम्प का निरीक्षण किया गया है, उसमें मैसर्स बी0पी0 नाॅलेज पार्क 2 आम्रपाली माॅल ग्रेटर नोएडा, मैसर्स बी0पी0 इकोटेक 12 ग्रेटर नोएडा, मैसर्स एच0पी0 सेन्टर सेक्टर 62 नोएडा तथा मैसर्स एच0पी0 आटो केयर सेक्टर 71 नोएडा सम्मलित है। उन्होंने बताया कि मैसर्स बी0पी0 नाॅलेज पार्क 2 आम्रपाली माॅल ग्रेटर नोएडा पम्प पर जांच के दौरान बाट-माप अभिलेख अद्यावधिक पाये गये व दो नोजल में माप डिलवरी कम होने के कारण उन्हें बंद कराते हुये मुद्रांकन के उपरांत डिलवरी करने के निर्देश दिये गये। पम्प पर जांच के दौरान डेनसिटी सही पायी गयी और पम्प पर निर्मित शौचालय की जांच करने पर सही पाया गया, परन्तु महिलाओं के लिए अलग से शौचालय न होने के कारण उक्त पम्प पर 10 हजार रूपये का जुर्माना लगाया गया .

मैसर्स बी0पी0 इकोटेक 12 ग्रेटर नोएडा पम्प पर जांच के दौरान बाट माप अभिलेख अद्यावधिक पाये गये, डिस्पेंसिंग यूनिट व डेनसिटी सही पायी गयी। पम्प पर निर्मित शौचालय की जांच करने पर सही पाया गया, परन्तु महिलाओं के लिए अलग से शौचालय न होने के कारण उक्त पम्प पर भी 10 हजार रूपये का जुर्माना लगाया गया।

इसी प्रकार मैसर्स एच0पी0 सेन्टर सेक्टर 62 नोएडा तथा मैसर्स एच0पी0 आटो केयर सेक्टर 71 नोएडा पम्प पर जांच के दौरान बाट माप अभिलेख अद्यावधिक पाये गये व डिस्पेंसिंग यूनिट तथा डेनसिटी सही पायी गयी एवं पम्प पर मानकों के अनुरूप साफ शौचालय पाये गये। जिला पूर्ति अधिकारी चमन शर्मा ने सर्वसाधारण का आह्वान करते हुए कहा कि यदि किसी ग्राहक को जनपद के किसी पेट्रोल पंप पर घटतौली, मिलावट एवं व्यवहार के संबंध में कोई शिकायत है तो वह संबंधित तेल कंपनी के अधिकारियों एवं जिला पूर्ति कार्यालय कलेक्ट्रेट परिसर सूरजपुर में संपर्क कर सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि विशेष जांच अभियान जिलाधिकारी सुहास एलवाई के नेतृत्व में जनपद में आगे भी निरंतर जारी रहेगा, ताकि जनपद में पेट्रोल पंपों पर होने वाली घटतौली एवं अपमिश्रण पर अंकुश लगाया जा सके।

News
More stories
गौतमबुद्ध नगर जिला के समस्त दिव्यांगजन नि:शुल्क मोटराइज्ड ट्राईसाईकिल प्राप्त करने डायरेक्सट लिंक से करें आवेदन।
%d bloggers like this: