Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

17 अक्टूबर को पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि की जारी की 12वीं किस्त

17 Oct, 2022
देशहित
Share on :

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत पात्र भूमिधारक किसान परिवारों को हर साल 6,000 रुपये मिलते हैं। इस स्कीम के लाभार्थियों के खातों में हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन किस्त ट्रांसफर की जाती है।

नई दिल्ली: 17 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिल्ली के पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर पीएम-किसान योजना के तहत किसानों को 16,000 करोड़ रुपये की राशि की 12वीं किस्त जारी की गई। एक अधिकारिक बयान के मुताबिक इस कार्यक्रम में किसानों के अलावा शोधकर्ता, कृषि स्टार्टअप से जुड़े लोग और प्रोफेसरों शामिल होंगे।सम्मेलन 2022 के उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी देशभर के करीब 12 करोड़ किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त जारी की गई।

PM Kisan Yojana Live: किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम
File photo

ये भी पढ़े: आबाकारी नीति में आज,’ये मुझे जेल में इसलिए डालेंगे, ताकि में गुजरात न जा सकूं’- सिसोदिया

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी थी, जानकारी

पीएम किसान योजना की 12 किस्त के संबंध में पीएम मोदी ने ट्वीट कर जानकारी दी है। उन्होंने लिखा कि हमारी सरकार अन्नदाताओं के जीवन को आसान बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी कड़ी में सोमवार की सुबह 11:30 बजे दिल्ली में किसान सम्मान सम्मेलन का उद्घाटन करने के साथ ही पीएम-किसान की 12वीं किस्त भी जारी करूंगा। इस अवसर पर कई और योजनाओं को शुरू करने का भी सौभाग्य मिलेगा।

11 करोड़ से ज्यादा किसानों को 2 हजार रुपये ट्रांसफर किए गए
देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हम सभी को मिलकर संकल्प करना होगा - पीएम मोदी
PM MODI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त जारी कर दी गई है। इस योजना के तहत इस बार 11 करोड़ से ज्यादा किसानो के खाते में 2 हजार रुपये ट्रांसफर किए गए। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ट्वीट कर दी जानकारी।

कब शुरू की गई थी पीएम किसान सम्मान निधि योजना?
PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12th Intallment to might be issued on 5  September 2022 E KYC necessary upns | PM Kisan: इस तारीख को आ जाएंगे 12वीं  किस्त के 2 हजार
PM Kisan Samman Nidhi Scheme

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2019 में की थी। इस योजना के पैसे लाभार्थी किसानों के खाते में सीधे पहुंचते हैं। अभी तक पीएम किसान के योजना के तहत किसानों को आर्थिक मदद के तौर पर 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ प्राप्‍त हो चुका है।

PM Kisan, PM Kisan Yojana की क़िस्त का स्टेटस कैसे चेक करे, जानिए इसके सभी  स्टेप्स
PM Kisan Samman Nidhi Scheme
16000 करोड़ रुपये जारी करेंगे मोदी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि यानी पीएम किसान योजना के तहत पीएम मोदी 16,000 करोड़ रुपये की 12वीं किस्‍त जारी की जाएगी। बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत पात्र भूमिधारक किसान परिवारों को हर साल 6,000 रुपये मिलते हैं। इस स्कीम के लाभार्थियों के खातों में हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन किस्त ट्रांसफर की जाती है।

पीएम कृषि स्टार्टअप कॉन्क्लेव और प्रदर्शनी की शुरुआत करेंगे
File photo

पीएम मोदी इस कार्यक्रम के दौरान भारतीय जन उर्वरक परियोजना के साथ एक राष्ट्र उर्वरक का भी शुभारंभ करेंगे। साथ ही उर्वरक बाजार में मदद करने के लिए भारत यूरिया बैग लॉन्च करेंगे। अब सरकार ने फैसला किया है कि किसी भी तरह के फर्टिलाइजर की बिक्री अब भारत ब्रांड के नाम से ही की जाएगी। वहीं पीएम कृषि स्टार्टअप कॉन्क्लेव और प्रदर्शनी की भी शुरुआत करेंगे। कृषि से जुड़ी इस प्रदर्शनी 300 से अधिक खेती की तकनीकों पर आधारित स्टार्टअप भाग लेंगे।

11वीं किस्त में जारी हुए थे 21,000 करोड़ रुपये
आपको बता दें, पीएम नरेंद्र मोदी ने मई में हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी की थी। इस किस्त के रूप में देश के किसानों के लिए कुल 21,000 करोड़ रुपये जारी किए गए थे।

Edited by deshhit news

News
More stories
आबाकारी नीति में आज,'ये मुझे जेल में इसलिए डालेंगे, ताकि में गुजरात न जा सकूं'- सिसोदिया