Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

अब कानपुर हवाई अड्डे पर यात्रियों को दिसंबर महीने से मिलेंगी वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी,देखिए फोटो

02 Sep, 2022
Head office
Share on :

उत्तर प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी कानपुर चमड़ा, वस्त्र तथा रक्षा उत्पादन उद्योग का एक विशाल हब है। और अब हवाई यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण ने कानपुर हवाई अड्डे पर भी दिसंबर 2022 तक विश्व स्तरीय सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी. इसके लिए 143.6 करोड़ रुपए की लागत वाली समग्र विकास परियोजना जारी की गई है. नई टर्मिनल इमारत में अति व्यस्त समय में भी एक साथ 300 यात्रियों की आवाजाही की व्यवस्था होगी.

कानपुर : उत्तर प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी कानपुर चमड़ा, वस्त्र तथा रक्षा उत्पादन उद्योग का एक विशाल हब है। इसके साथ ही यह ऐतिहासिक तीर्थस्थलों और विभिन्न प्रमुख संस्थानों का शहर भी होने के कारण यहां बड़ी संख्या में हवाई यात्रियों की आवाजाही होती है। 

प्रस्तावित टर्मिनल बिल्डिंग का शहर की तरफ का हिस्सा
 

हवाई यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण ने कानपुर हवाई अड्डे पर नागरिक सुविधाओं के विकास की परियोजना शुरू की है, जिसमें 143.6 करोड़ रुपए की लागत से विभिन्न यात्री सुविधाओं को विश्व स्तरीय बनाया जाएगा। इस परियोजना में एक नई टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण और तीन ए-321 प्रकार के विमानों के खड़े होने के लिए सुविधा तैयार करना शामिल है।

प्रस्तावित टर्मिनल बिल्डिंग का थ्रीडी व्यू
 

नई टर्मिनल इमारत में अति व्यस्त समय में भी एक साथ 300 यात्रियों की आवाजाही की व्यवस्था होगी. इसके बाद बहुत जल्द ही कानपुर से देश के आठ शहरों के लिए क्नेक्टिंग फ्लाइट्स सेवा शुरू हो जाएगी. दिसंबर के बाद एयरपोर्ट पर नए टर्मिनल के रनवे से टैक्सी लिंक होते ही कोलकाता, वाराणसी, पटना, जयपुर, सूरत, देहरादून, राजकोट और गोवा के लिए कानपुर से फ्लाइट कनेक्टिविटी शुरू हो जाएगी. हाल ही में स्पाइस जेट ने भी कानपुर से आठ शहरों के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट को चालू करने लिए अपने शेड्यूल में एड किया था.

सभी अति आधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस इस टर्मिनल में 8 चैक इन काउंटर और यात्रियों के सामान के लिए कन्वेयर बेल्ट होंगी। इसके बाहर करीब 150 कारों को पार्क करने के लिए एक पार्किंग एरिया बनाने की भी योजना भी योजना है।

यह टर्मिनल बिल्डिंग एक चार सितारा गृह प्रकार की ऊर्जा की कम खपत करने वाली इमारत होगी। टर्मिनल के अग्र भाग में स्थानीय कला और विरासत का प्रतिबिंब दर्शाया जाएगा, जोकि कानपुर के विख्यात जे.के. मंदिर से प्रेरित होगा। इस विकास परियोजना के 31 दिसंबर, 2022 तक पूरे हो जाने की उम्मीद है।

कानपुर हवाई अड्डे पर नई नागरिक सुविधाओं से युक्त और अधिक यात्रियों की क्षमता वाली टर्मिनल बिल्डिंग के बन जाने से शहर से अन्य स्थानों का संपर्क बेहतर होगा और इससे क्षेत्र की समग्र प्रगति की गति को बढ़ावा मिलेगा।

News
More stories
भारत की बेटियां कितनी सेफ, सिरफिरे आशिकों के भेट चढ़ीं पांच बेटियां, दिल्ली से दुमका तक दरिंदगी की दास्तान