दिल्ली में शुरू हुई नामकरण की राजनीति, मोहम्मदपुर गांव बना माधवपुरम गाँव, 40 गाँव और कतार में!

27 Apr, 2022
Deepa Rawat
Share on :

देश की राजधानी दिल्ली में भी अब गाँव के नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जिसमे आज दिल्ली बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता मोहम्मदपुर गांव पहुंचे और वहां माधवपुरम नाम का नया बोर्ड लगा दिया। इस दौरान दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष ने कहा कि गुलामी के प्रतीकों के साथ कोई नहीं चलना चाहता है।

दिल्ली में मोहम्मदपुर गांव का बदलकर माधवपुरम गाँव रखने को लेकर राजनीति शुरू हो गई है, दिल्ली बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष आदेश गुप्ता ने बुधवार को दक्षिणी दिल्ली में स्थित मोहम्मदपुर गांव का नाम बदलकर माधवपुरम कर दिया है। आपको बता दे कि स्थानीय निगम पार्षद भगत सिंह टोकस मोहम्मदपुर गांव के नाम को बदलकर माधवपुरम रखने के लिए कई दिनों से प्रयास कर रहे थे। एमसीडी द्वारा इस नाम को मान्यता भी मिली गई थी लेकिन दिल्ली सरकार की तरफ इस फाइनल को आगे नहीं बढ़ाया गया, तो आज दिल्ली बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता खुद मोहम्मदपुर गांव पहुंचे और उन्होंने मोहम्मदपुर गांव के बाहर  माधवपुरम नाम से नया बोर्ड लगा दिया। इस उपलक्ष में उन्होंने कहाँ लोग यह मान चुके हैं इस गांव का नाम अब माधवपुरम हो गया है. जबकि आधिकारिक और कागजी तौर पर अभी माधवपुरम नाम होना बाकी है आदेश गुप्ता ने दिल्ली सरकार पर आरोप लगाया कि मुगलों के वक्त जिस तरह हिंदू नाम को बदलकर मुस्लिम नाम दिए गए थे उन्हें दोबारा सही करने को लेकर दिल्ली सरकार कोई भी प्रयास नहीं कर रही है।

मोहम्मदपुर गांव में आदेश गुप्ता

मोहम्मदपुर गांव दक्षिणी दिल्ली की बेहद पुराने गांव में से एक है। मोहम्मदपुर गांव में आदेश गुप्ता पहुंचे तो पगड़ी पहनाकर उनका स्वागत किया गया। इसके बाद उन्होंने गांव में नया माधवपुरम नाम का नया बोर्ड लगा दिया।

आदेश गुप्ता ने अपने अधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा की माधवपुरम गांव के नामकरण का प्रस्ताव निगम में पास होने के बाद आज गांव के नामकरण की प्रक्रिया को पूरा किया। अब से यह गांव मोहम्मदपुर की जगह “माधवपुरम” नाम से जाना जाएगा। आजादी के 75 वर्ष बाद भी गुलामी का कोई प्रतीक, चिन्ह हमारा हिस्सा हो, ये कोई भी दिल्लीवासी नही चाहता।

40 गाँव और कतार में!

बीजेपी ने कहा है कि वह जल्द ही अन्य गांवों के नाम बदलने का प्रस्ताव दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और दिल्ली सरकार को भेजेगी. भाजपा से जुड़े सूत्रों ने कहा कि 40 गांवों की सूची में एस हुमायूंपुर, यूसुफ सराय, मसूदपुर, जमरूदपुर, बेगमपुर, फतेहपुर बेरी, हौज खास, शेख सराय आदि शामिल हैं.

News
More stories
योगी सरकार 2.0 का एक महीना हुआ पूरा, लगातार लिए जा रहे नए फैसले