Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

आज से शुरू होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की LIVE स्ट्रीमिंग, जानिए कौन-कौन से केस हैं शामिल

27 Sep, 2022
Employee
Share on :
Supreme Court Live

सुप्रीम कोर्ट में करीब चार साल पहले 2018 में एक जनहित याचिका दायर की गई थी जिसमें शीर्ष अदालत की कार्यवाहियों में ट्रांसपैरेंसी की मांग थी। अब इस मांग को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की LIVE स्ट्रीमिंग शुरु हो गई है।

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट में संविधान पीठों में होने वाली सुनवाई की आज से LIVE स्ट्रीमिंग शुरू हो गई है। सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर जाकर सुप्रीम कोर्ट में चल रही LIVE स्ट्रीमिंग को देखा जा सकता है। बता दें कि आज तीनों संविधान पीठों की सुनवाई का सीधा प्रसारण हो रहा है। आम जनता अब देश की सर्वोच्च अदालत में चल रही सुनवाई और दलीलों को घर बैठे ही देख पाएगी। देश के इतिहास में ऐसा पहली बार है। जब सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ की सुनवाई का लाइव प्रसारण किया जा रहा है।

Supreme Court of India

लाइव प्रसारण से क्या आएगा बदलाव

CJI NV Ramana

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही में पारदर्शिता लाने के लिए यह कदम उठाया गया है। इससे पहले 26 अगस्त को तत्कालीन CJI एनवी रमना की अध्यक्षता वाली पीठ की कार्यवाही का भी वेबकास्ट पोर्टल के जरिये लाइव प्रसारण किया जा चुका है। लेकिन यह एक औपचारिक कार्यवाही थी, क्योंकि जस्टिस रमणा उसी दिन सेवानिवृत्त हो रहे थे।

इन केसों पर होगी सुनवाई

CJI UU lalit

सुप्रीम कोर्ट में आज तीन संविधान पीठें अलग-अलग मामलों की सुनवाई करेंगी। CJI यूयू ललित की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ आर्थिक आरक्षण के मामले में सुनवाई करेगी। जबकि, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार के बीच अधिकारियों की ट्रांसफर-पोस्टिंग के अधिकारों के विवाद पर सुनवाई करेगी। वहीं, जस्टिस संजय किशन कौल की अध्यक्षता वाली पीठ बार काउंसिल के नियमों से जुड़े मुद्दे पर सुनवाई करेगी।

इससे पहले भी हो चुका है लाइव प्रसारण

Live Streaming of Supreme Court

बता दें कि 26 सितंबर 2018 को सुप्रीम कोर्ट की 3-जजों की पीठ ने यौन अपराधों और वैवाहिक विवादों से जुड़े संवेदनशील मामलों को छोड़कर शीर्ष अदालत में सुनवाई की लाइव-स्ट्रीमिंग की अनुमति दी थी। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट में लाइव-स्ट्रीमिंग को व्यवहार में नहीं अपनाया गया है। लेकिन कर्नाटक, गुजरात, ओडिशा समेत कई हाईकोर्ट अपने संबंधित आधिकारिक यूट्यूब पर सुनवाई का सीधा प्रसारण कर रहे हैं।

Edited By Deshhit News

News
More stories
UP News: UP सरकार के 6 महीने पूरे, फिर क्यों है CM योगी शांत ? क्या खुद को मीडिया के सामने नहीं लाना चाहते योगी आदित्यनाथ ?