राम मंदिर के “प्राण प्रतिष्ठा” समारोह के कारण 22 जनवरी को उत्तराखंड में बंद रहेंगी शराब की दुकानें

13 Jan, 2024
Head office
Share on :

देहरादून : उत्तराखंड सरकार ने घोषणा की है कि अयोध्या में राम मंदिर के “प्राण प्रतिष्ठा” समारोह के उपलक्ष्य में 22 जनवरी को राज्य भर में शराब की दुकानें बंद रहेंगी।


“22 जनवरी, 2024 को अयोध्या में राम मंदिर में “प्राण प्रतिष्ठा” समारोह होगा। उपरोक्त के मद्देनजर, यह निर्णय लिया गया है कि 22 जनवरी को शहर की सभी शराब की दुकानें, बार और डिपार्टमेंटल स्टोर आदि बंद रहेंगे। राज्य, “उत्तराखंड के आबकारी आयुक्त ने शुक्रवार को जिला प्रशासन को निर्देश दिया।


विशेष रूप से, राम मंदिर का ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह 22 जनवरी को आयोजित किया जाएगा। अयोध्या में राम लला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होंगे।


इससे पहले 11 जनवरी को उत्तर प्रदेश के आबकारी आयुक्त ने राज्य के जिला प्रशासन को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि 22 जनवरी को राज्य की सभी शराब की दुकानें बंद रहें।


यूपी की सभी शराब की दुकानें 22 जनवरी 2024 को बंद रखने के संबंध में आबकारी आयुक्त ने उत्तर प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं.


”आप अवगत हैं कि 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में श्री राम जन्म भूमि पर राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह होगा। उपरोक्त के दृष्टिगत शासनादेश संख्या दिनांक 11-01-2024 के तहत यह निर्णय लिया गया है 22 जनवरी, 2024 को राज्य की सभी शराब की दुकानें बंद रहेंगी। लाइसेंसधारी बंद होने के लिए किसी भी मुआवजे या दावे का हकदार नहीं होगा। कृपया तदनुसार अनुपालन सुनिश्चित करें, “यूपी आबकारी आयुक्त द्वारा नोटिस पढ़ा गया।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को भव्य मंदिर में रामलला की मूर्ति की स्थापना में शामिल होने के लिए तैयार हैं।
वाराणसी के एक पुजारी, लक्ष्मी कांत दीक्षित, 22 जनवरी को राम लला के अभिषेक समारोह का मुख्य अनुष्ठान करेंगे। 14 जनवरी से 22 जनवरी तक, अयोध्या में अमृत महोत्सव मनाया जाएगा।


1008 हुंडी महायज्ञ का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें हजारों श्रद्धालुओं को भोजन कराया जाएगा. हजारों भक्तों को समायोजित करने के लिए अयोध्या में कई तम्बू शहर बनाए जा रहे हैं, जिनके भव्य ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के लिए उत्तर प्रदेश के मंदिर शहर में पहुंचने की उम्मीद है।
श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के मुताबिक 10,000-15,000 लोगों के लिए व्यवस्था की जाएगी.

News
More stories
चांदी और सोने से बने राम दरबार की खूब खरीदी कर रहे लोग, कीमत जानिए
%d bloggers like this: