हरियाणा में विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल गुजरात के एक दिवसीय दौरे पर हैं।

13 Jan, 2024
Head office
Share on :

चंडीगढ़, 11 जनवरी – हरियाणा में विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल गुजरात के एक दिवसीय दौरे पर हैं। गुजरात के गांधीनगर में चल रहे 10वें  वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट-2024 में वीरवार को मुख्यमंत्री ने जापान और अमेरिका की लगभग 10 बड़ी कंपनियों के प्रतिनिधियों से वन-टू-वन बातचीत की और उन्हें हरियाणा में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। कंपनियों ने भी हरियाणा में निवेश करने के लिए गहरी रुचि दिखाई।

इस मौके पर जापानी प्रतिनिधिमंडल से बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने जापानी भाषा में कंपनी के प्रतिनिधियों का स्वागत किया, जिससे वे बहुत ही खुश व उत्साहित नजर आए। बैठक के दौरान क्लीन-ग्रीन एनर्जी की दिशा में बढ़ते हुए जापान और हरियाणा सरकार के बीच हाइड्रोजन पॉलिसी बनाने पर सहमति बनी। मारुति सुजुकी ने भी इच्छा व्यक्त की है कि वे प्लग एंड प्ले पॉलिसी को अपनाते हुए हरियाणा सरकार की ई-व्हीकल पॉलिसी के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों पर अधिक से अधिक जोर देगी। इसके लिए राज्य में प्लांट स्थापित करने हेतु स्थल की पहचान की जा रही है।

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी हरियाणा सरकार के साथ मिलकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में करेगी काम

समिट के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के अध्यक्ष श्री पुनीत चंडोक व उनके प्रतिनिधिमंडल के साथ भी बैठक की। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में हरियाणा सरकार के साथ मिलकर काम करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से माइक्रोसॉफ्ट को हर प्रकार का सहयोग दिया जाएगा। शीघ्र ही, चंडीगढ़ में प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट की ओर से आगामी रूपरेखा के संबंध में प्रस्तुतीकरण दिया जाएगा।

जापानी कंपनियों के सहयोग हेतु अलग से बनेगा ज्वाइंट कोलेबोरेशन सेल

बैठक के दौरान प्रतिनिधियों ने कहा कि जापानी कंपनियों के लिए हरियाणा एक मदर स्टेट रहा है। वर्ष 1980 में पहली बार मारुति सुजुकी ने गुरुग्राम में अपनी पहली इकाई स्थापित की थी। उसके बाद कई जापानी कंपनियां हरियाणा में आई। मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जापानी कंपनियों की सुविधा के लिए एक ज्वाइंट कोलेबोरेशन सेल स्थापित किया जाए, जो जापानी कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ लगातार बात करेगा ताकि प्लग एंड प्ले मॉडल को तेजी से शुरू किया जा सके।

बैठक में गुरुग्राम में जापानी स्कूल खोलने पर भी चर्चा की गई। यह पहला अवसर है जब जापानी कंपनियों के साथ-साथ जापान सरकार की ओर से भी अधिकारी इस समिट में आए हैं। यह हरियाणा के लिए सौभाग्य की बात है कि बैठक के दौरान जापान सरकार के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे और मुख्यमंत्री मनोहर लाल को उन्होंने आश्वासन दिया कि जापान सरकार की ओर से हरियाणा को पूरा सहयोग दिया जाएगा।

समिट के दौरान मुख्यमंत्री ने जापान की जेट्रो, डेन्जो कॉपारेशन, मारुति सुजुकी, यामानाशी हाइड्रोजन, ऐयर वॉटर कंपनी, टोयोट्सू अंबिका ऑटोमेटिव सेफ्टी, जेसीसीआईआई इंडिया तथा अमेरिका की ब्लैकस्टोन, यूपीस लॉजिस्टिक कंपनी, माइक्रोसॉफ्ट के प्रतिनिधियों से बातचीत की।

इस अवसर पर हरियाणा उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक यश गर्ग सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

News
More stories
राम मंदिर के “प्राण प्रतिष्ठा” समारोह के कारण 22 जनवरी को उत्तराखंड में बंद रहेंगी शराब की दुकानें
%d bloggers like this: