जानिए- दुनिया का सबसे छोटा देश कौन- सा है?

25 Jan, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली: आप सब यह तो जानते ही होंगे कि आकार में दुनिया का सबसे बड़ा देश रुस है। जो यूरोप और एशिया दोनों हिस्सों में फैला हुआ है लेकिन क्या यह आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे छोटा देश कौन सा है? अगर नहीं जानते हैं तो हम आपको बता देते हैं। दुनिया का सबसे छोटे देश सीलैंड है। इसका कुल क्षेत्रफल 4 हजार वर्ग किमी है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस देश में केवल 27 लोग रहते हैं। केवल 27 लोग रहने वाले इस देश के पास अपनी कोई जमीन नहीं है। असल में यह समुद्र में 2 विशालकाय पिलर्स के ऊपर बना घर है, जिसमें उतरने के लिए हैलीपैड की भी सुविधा है। इस देश के पास अपनी मुद्रा, राष्ट्रगान, फुटबॉल टीम, मोहर और पासपोर्ट भी हैं। यानी कि एक देश की पहचान के लिए जो भी जरूरी चीजें होनी चाहिए, वे सब इसके पास हैं।

ये भी पढ़े: बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र शास्त्री को मिली क्लीन चिट, नागपुर पुलिस ने कहा- अंधश्रद्धा जैसे नहीं मिले कोई सबूत।

This is the smallest country in the world whose population is only 27 | ये है  दुनिया का सबसे छोटा देश, जहां रहते हैं सिर्फ 27 लोग, बास्केटबॉल जितना एरिया  | Hindi News,

इस देश का निर्माण 1950 के दशक में किया गया था। दरअसल, दूसरे विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटेन ने हथियार रखने के लिए इस किले के रुप में बनाया था। ये देश ब्रिटेन की सीमा के बाहर था, इसलिए विश्व युद्ध के बाद इसे तोड़ा जाना था। लेकिन इसे नष्ट नहीं किया गया।

Edit By Deshhit News

News
More stories
बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र शास्त्री को मिली क्लीन चिट, नागपुर पुलिस ने कहा- अंधश्रद्धा जैसे नहीं मिले कोई सबूत।