International Tiger Day 2022: आज है विश्व बाघ दिवस, जानें कब हुई इस दिन को मनाने की शुरुआत

29 Jul, 2022
Deepa Rawat
Share on :
International Tiger Day 2022
अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस 2022: दुर्भाग्य से, अवैध शिकार और निवास स्थान के नुकसान जैसी मानवीय गतिविधियों के कारण बाघ लुप्तप्राय हो गए हैं.

नई दिल्ली: International Tiger Day 2022- आपको बता दें कि साल की हर 29 जुलाई को विश्व के कई देशों में अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया जाता है। अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस बाघों के संरक्षण और उनकी विलुप्त होती प्रजातियों को बचाने के उद्देश्य से मनाते हैं। इस मौके पर लोगों को बाघ के प्रजातियों के खत्म होते अस्तित्व के प्रति जागरूक भी किया जाता हैं, दरअसल, वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड की रिपोर्ट के मुताबिक, बीते 150 सालों में बाघों की संख्या में लगभग 95 फीसदी तक गिरावट दर्ज की गई है। बाघ दिवस मनाने का फैसला करते हुए देशों ने बाघों की संख्या को दोगुना करने का लक्ष्य रखा था। कई देश इस लक्ष्य को पूरा करने के दिशा में प्रयास कर रहे हैं। हालांकि भारत ने साल 2018 में ही बाघों की प्रजातियों को दोगुना करने के अपने लक्ष्य को हासिल कर लिया है। साल 2018 में भारत में बाघों की संख्या 2900 से ज्यादा थी।

International Tiger Day 2022

 आईये आपको बताते है कि आखिरकार अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस मनाने की शुरुआत कब हुई, बाघ दिवस का इतिहास क्या है और इस साल की बाघ दिवस की मेन थीम क्या है। 

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस का इतिहास

International Tiger Day 2022

बाघ दिवस को मनाने की शुरुआत साल 2010 से हुई थी जिसे रूस के पीटर्सबर्ग में एक इंटरनेशनल कांफ्रेंस का आयोजन किया गया, जिसमें 29 जुलाई को विश्व बाघ दिवस मनाने का फैसला लिया गया था। इस अंतरराष्ट्रीय समिट में 13 देशों ने हिस्सा लिया था। बाघों की विलुप्त होती प्रजातियों पर चिंता जताते हुए बाघों की संख्या 2022 तक दोगुनी करने का लक्ष्य बना लिया।

बाघ दिवस 2022 की थीम

International Tiger Day 2022

पिछले साल बाघ दिवस की थीम “Their survival is in our hands.”थी। वहीं अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस 2022 की थीम “India launches Project Tiger to revive the tiger population” है यानी बाघों की आबादी को पुनर्जीवित करने के लिए भारत ने प्रोजेक्ट टाइगर लॉन्च किया है।

कैसे मनाया जाता है विश्व बाघ दिवस

International Tiger Day 2022

बाघों के संरक्षण को लेकर आज के दिन सेमिनार का आयोजन होता है। इस के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों को बाघों के बारे में जानकारी दी जाती है और उनके संरक्षण के लिए जागरूक किया जाता है। जो संगठन बाघों की रक्षा के लिए कार्य करते हैं, उनका प्रोत्साहन करने के साथ दान दिया जाता है। 

क्या है भारत के बाघों की स्थिति

International Tiger Day 2022

भारत सरकार ने देश में बाघों की स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पिछले तीन सालों में 329 बाघों की मौत शिकार, प्राकृतिक और अप्राकृतिक कारणों से हुई है। वहीं साल 2019 में 96 बाघों की मौत हो चुकी है। हालांकि अब शिकार के मामलों की संख्या में कमी आई है।

Edited By – Deshhit News

News
More stories
KBC 14 के साथ इस दिन शानदार एंट्री लेंगे अमिताभ बच्चन, प्राइज़ मनी में भी आयेगा नया ट्विस्ट
%d bloggers like this: