International Mother’s Day 2022, कब और क्यों मनाया जाता है ये दिन

08 May, 2022
Deepa Rawat
Share on :
International Mother's Day 2022, कब और क्यों मनाया जाता है ये दिन

अंतर्राष्ट्रीय मातृ दिवस एक महत्वपूर्ण दिन है जो हर साल मई के दूसरे रविवार को पड़ता है। ऐसे में इसकी कोई निश्चित तिथि नहीं होती और इस वर्ष यह 8 मई को मनाया जाएगा…

मदर्स डे दुनिया भर में परिवार की माताओं के सम्मान में मनाया जाता है और परिवार के बीच मातृ बंधनों के सम्मान के दिन के रूप में मनाया जाता है। लोग मातृ दिवस मनाते हुए माताओं के प्रति अपनी प्रशंसा और सम्मान दिखाते हैं। दुनिया भर के अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिनों में मदर्स डे मनाया जाता है। हालाँकि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित अधिकांश देशों में हर साल मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है।

ये भी पढ़ें: UP CM योगी आदित्यनाथअपनी बूढ़ी मां से सालों बाद की मुलाकात और उनके पैर छूकर लिया आशीर्वाद

मदर्स डे को हर दिन मनाया जाना चाहिए न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में. परिवार के प्रति उनका योगदान, और उनके द्वारा किए गए कई बलिदान पूजनीय योग्य हैं। मदर्स डे, जैसे, हमारे जीवन में माताओं और माँ जैसी अन्य लोगों के बारे में सोचने के लिए, जो हमें हर दिन एक अच्छा व्यक्ति बन्ने को प्रेरित करती हैं।.

क्यों मनाया जाता है मातृ दिवस

ऐसा माना जाता है कि आधुनिक मातृ दिवस का उत्सव पहली बार अमेरिका में शुरू हुआ, जब अन्ना जार्विस नाम की एक महिला चाहती थी कि मातृ दिवस को मनाया जाए क्योंकि उसकी अपनी मां ने ऐसी इच्छा व्यक्त की थी। जब उनका निधन हो गया, तो जार्विस ने उनकी मृत्यु के तीन साल बाद, लगभग 1908 में उनके लिए एक स्मारक का आयोजन किया। यह वेस्ट वर्जीनिया के सेंट एंड्रयूज मेथोडिस्ट चर्च में किया गया था। ऐसा कहा जाता है कि जब वह स्वयं इसमें शामिल नहीं हुईं, तो उन्होंने उपस्थित लोगों को पांच सौ सफेद कार्नेशन्स के साथ इस दिन के महत्व पर प्रकाश डालते हुए एक पत्र भेजा।

जार्विस ने अपनी मां के सम्मान के रूप में जो शुरू किया, उसे अन्य देशों ने हर जगह माताओं से प्यार करने, संजोने और सम्मान करने के तरीके के रूप में अपनाया।

सबके लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी माँ के पास रहें और उन्हें बताएं कि वह आपके लिए कितनी मायने रखती है। यदि आपके पास कोई है जो आपके लिए एक माँ के समान है, तो उन्हें भी उनके महत्त्व का एहसास दिलाएं, और उनके लिए कुछ विशेष करें – जैसे कि उन्हें उनकी पसंदीदा फिल्म दिखायें, या उनके लिए खाना पकाएं, या बस उन्हें प्यार करें।

News
More stories
गुरु रविंद्रनाथ टैगोर जयंती 2022
%d bloggers like this: