इंडोनेशिया ने जी 20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता भारत को सौंपी, अगले साल भारत में होगा जी 20 शिखर सम्मेलन

16 Nov, 2022
देशहित
Share on :

पीएम मोदी ने जी20 सम्मेलन के अंतिम दिन संबोधित करते हुए कहा कि भारत जी 20 का जिम्मा ऐसे समय ले रहा है जब विश्व जियो पॉलिटिकल तनावों, आर्थिक मंदी और ऊर्जा की बढ़ी हुई कीमतों और महामारी के दुष्प्रभावों से एक साथ जूझ रहा है।

नई दिल्ली: गौरतलब है कि 14 नवंबर से इंडोनेशिया के बाली में चल रहे जी20 शिखर सम्मेलन का आज आखिरी दिन है। पीएम मोदी ने सम्मेलन के अंतिम दिन अपना संबोधन दिया। शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मोदी सोमवार रात यहां पहुंच गए थे। मोदी ने यहां कई बैठकों में हिस्सा लिया। पीएम मोदी आज कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ मुलाकात करेंगे।

ये भी पढ़े: गोरखपुर: बड़े बेटे से संपति में 69 लाख रुपये का धोखा मिलने पर मां और छोटे बेटे ने खाया जहर, दोनों की मौत

अगले साल भारत में होगा जी 20 सम्मेलन

इंडोनेशिया ने जी20 सम्मेलन की अध्यक्षता भारत को सौंप दी है। जी20 शिखर सम्मेलन अगले साल भारत में होने जा रहा है।

जी 20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी का संबोधन

पीएम मोदी ने जी20 सम्मेलन के अंतिम दिन संबोधित करते हुए कहा कि भारत जी 20 का जिम्मा ऐसे समय ले रहा है जब विश्व जियो पॉलिटिकल तनावों, आर्थिक मंदी और ऊर्जा की बढ़ी हुई कीमतों और महामारी के दुष्प्रभावों से एक साथ जूझ रहा है। ऐसे समय विश्व जी20 की तरफ आशा की नजर से देख रहा है।

पीएम मोदी करेंगे द्विपक्षीय बैठक

भारतीय विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि पीएम मोदी आज जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से भी मिलेंगे। इससे भारत-यूके की व्यापक साझेदारी की समीक्षा करने का अवसर मिलेगा। बहुक्षेत्रीय साझेदारी की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री इटली के पीएम से भी मिलेंगे।

पीएम मोदी सहित विश्व के कई प्रधानमंत्री जी 20 शिखर सम्मेलन में हुए शामिल

गौरतलब है कि G-20 शिखर सम्मेलन 15 और 16 नवंबर को इंडोनेशिया के बाली में आयोजित हुआ। इस सम्मेलन में पीएम मोदी सहित दुनिया के शीर्ष नेता शामिल हुए। बता दें, G-20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का मंच है, जो विश्व के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 85 प्रतिशत, ग्लोबल ट्रेड का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व की करीब दो तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करता है। भारत इंडोनेशिया और इटली के साथ वर्तमान में इस समूह का G20 Troika का हिस्सा है। 

जी 20 शिखर सम्मेलन का उद्देश्य

File Photo

इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य , विश्व के नेता समसामयिक प्रासंगिक मुद्दों पर विचार-विमर्श करना था।, जिनमें अर्थव्यवस्था की स्थिति, ऊर्जा, पर्यावरण, कृषि, स्वास्थ्य सहित अन्य मुद्दों से संबंधित मुद्दे शामिल थे। 

Edit By Deshhit News

News
More stories
गोरखपुर: बड़े बेटे से संपति में 69 लाख रुपये का धोखा मिलने पर मां और छोटे बेटे ने खाया जहर, दोनों की मौत
%d bloggers like this: