Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

भारतीय महिलाओं ने कामनवेल्थ गेम्स में रचा इतिहास

03 Aug, 2022
Employee
Share on :
राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर लॉन बॉल खेल में देश का पहला स्वर्ण पदक जीता।

नई दिल्ली: भारत में खेल प्रेमियों को लॉन बॉल के बारे में ज्यादा जानकारी नही होगी , लेकिन इस खेल ने मंगलवार को राष्ट्रमंडल खेलों में देश को चौथा स्वर्ण पदक दिलाते हुए एक इतिहास रच दिया है। भारतीय महिला फोर लॉन बॉल टीम ने फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 17-10 से हराकर चौथा सवर्ण पदक अपने नाम किया. लवली चौबे, पिंकी, नयनमोनी सैकिया और रूपा रानी टिर्की की टीम ने सवर्ण पदक को हासिल करने के लिए एडी छोटी का जोर लगा दिया. राष्ट्रमंडल खेलों में यह भारत का चौथा स्वर्ण और वेटलिफ्टिंग क्षेत्र के बाहर पहला स्वर्ण था, अब तक भारत 4 गोल्ड मैडल जीत चूका है जिसमे से 3 वेटलिफ्टिंग में जीते गये है.

टीम कि लीडर लवली झारखंड पुलिस में कांस्टेबल है, जबकि रूपा भी रांची की रहने वाली है, जो खेल विभाग में काम करती है। पिंकी डीपीएस आर.के. पुरम में क्रिकेट कोच है, जबकि नयनमोनी असम के एक किसान परिवार से आती  हैं और राज्य के वन विभाग में काम करती हैं।

‘Lawn ball’ team CWG 2022

भारत में खेल को मिलेगी मान्यता

खिलाड़ियों को उम्मीद है कि उनकी सफलता भारत में खेल के लिए “दरवाजे खोल देगी“। लवली, जो बुधवार को 42 साल की हो जाएगी, ने कहा कि यह जीत खेल के प्रोफाइल को ऊपर उठाने में एक लंबा सफर तय करेगी। उन्होंने कहा, ‘हम सिर्फ इस टीम के लिए ही नहीं बल्कि भारत के लिए भी कुछ करना चाहते थे। हम जानते थे कि पदक के बिना दरवाजे बंद रहेंगे, अब दरवाजे खुल गए हैं.

कढ़ी मेहनत का नतीजा

‘Lawn ball’ team CWG 2022

“कड़ी मेहनत आखिरकार आज रंग लाई है, हमने इतिहास रच दिया है। नयनमोनी ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका की वापसी के बाद भी टीम ने हिम्मत नहीं हारी और 8-8 से बराबरी कर ली।

पिंकी जो की दिल्ली की रहने वाली हैं, जैसे ही उनके घरवालो को गोल्ड मैडल जीतने की खबर मिली, पूरा परिवार ख़ुशी से झूम उठा और परिवार में चारों तरफ जश्न का माहौल दिखाई दिया.

प्रधानमंत्री ने भी दी बधाई

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करके बधाई देते हुए कहा की ‘ भारत की इस इतिहासिक जीत पर पुरे देश को गर्व है .’ उन्होंने पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा की उनकी सफलता आने वाले समय में लोगों को इस खेल के प्रति प्रेरित करेगी.

‘Lawn ball’ team CWG 2022 Tweet By PM Modi

JP Nadda ने भी ट्वीट करके पूरी टीम को बधाई दी.

‘Lawn ball’ team CWG 2022 Tweet By JP Nadda

Edited by – Deshhit News

News
More stories
Tiranga Rally : तिरंगा रैली को लेकर सियासत गर्म, बीजेपी और कांग्रेस आमने-सामने