Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

भारतीय वायुसेना का 90 वां स्थापना दिवस आज, 75 एयरक्राफ्ट फ्लाई पास्ट में लेंगे हिस्सा

08 Oct, 2022
Employee
Share on :

Indian Air Force: वायुसेना के मुताबिक, इस बार 75 एयरक्राफ्ट फ्लाई पास्ट में हिस्सा लेंगे जबकि 9 विमानों को स्टैंड-बाय पर रखा गया है। एयर फोर्स डे के मौके पर तीनों सेनाओं की सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू चीफ गेस्ट होंगी।

नई दिल्ली: आज भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) अपना 90वें स्थापना दिवस मना रही है। साल 1932 को इसी दिन आधिकारिक रूप से रॉयल इंडियन एयरफोर्स (Royal Indian Air Force) के भारतीय वायुसेना की स्थापना की गई थी। इस बार का (2022) वायुसेना दिवस (Air Force Day) इसलिए भी खास है कि पहली बार इस दिन को देश की राजधानी दिल्ली से बाहर मनाया जा रहा है। वायुसेना के मुताबिक, इस बार 75 एयरक्राफ्ट फ्लाई पास्ट में हिस्सा लेंगे जबकि 9 विमानों को स्टैंड-बाय पर रखा गया है। एयर फोर्स डे के मौके पर तीनों सेनाओं की सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू चीफ गेस्ट होंगी।

Indian Air Force Day 2022 celebration, parade and fly past in chandigarh by IAF Air Force Day: भारतीय वायुसेना का आज 90वां स्थापना दिवस, चंडीगढ़ में दिखेगा एयरफोर्स का जोश, जज्बा और जुनून, ये है पूरा शेड्यूल
90th Indian Air Force Day At Chandhigarh

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्म और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह होंगे मुख्य गेस्ट

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह शनिवार करेंगे चंडीगढ़  का दौरा, वायुसेना दिवस पर देखेंगे एयर शो - Dainik Savera
90th Indian Air Force Day At Chandhigarh President Drauapadi Murmu & Defence Minster RajnathSingh

भारतीय वायुसेना पिछले नौ दशकों से, देश के आसमान में एक मजबूत प्रहरी की भूमिका निभाती आई है। इस बार वायुसेना दिवस की खास बात यह है कि पहली बार इसे देश की राजधानी से दूर चंडीगढ़ में मनाया जा रहा है। जहां हमारे वायुवीर आसमान पर फाइटर जेट्स से लेकर कॉमबैट हेलिकॉप्टर्स के साथ अपना पराक्रम दिखाएंगे। पिछले कई दिनों से वायुसेना इस खास दिन की तैयारियों में जुटी थी। एयर फोर्स डे के मौके पर तीनों सेनाओं की सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू चीफ गेस्ट होंगी। इसके साथ ही द्रौपदी मुर्म और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हवाई शो को देखने के लिये सुकना झील में मौजूद रहेंगे।

ये भी पढ़े: DM,SSP ने किया बैठक : बड़ी दरगाह में लगने वाले सालाना उर्स की तैयारी जोर-शोर से शुरू

एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी करेंगे परेड का निरीक्षण

एयर मार्शल वीआर चौधरी बनेंगे वायुसेना के नए चीफ, जानिए इनके बारे में | Air  Marshal VR Chaudhary will be the new Chief of the Air Force, will replace  RKS Bhadauria -
Air Chief Marshal VR Choudhary

एयर शो से पहले आज वायुसेना अड्डे पर औपचारिक परेड होगी। परेड का निरीक्षण एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी करेंगे। इस मौके पर वायुसेना प्रमुख इस अवसर पर वायुसेना कर्मियों के लिए लड़ाकू वर्दी के नए प्रारूप का भी अनावरण करेंगे। इस दौरान एयर बेस पर हेलीकॉप्टर की दो फोर्मेशन की फ्लाई पास्ट भी होगी। इसके एयर बेस से बाहर फ्लाई पास्ट करवाने के पीछे ज्यादा से ज्यादा लोगों को वायुसेना की एयर-पावर देखने का उद्देश्य है। अलावा वायुसैनिकों को वीरता मेडल से भी नवाजा जाएगा। वायुसेनाध्याक्ष इस दौरान एयर फोर्स की नई कॉम्बेट यूनिफॉर्म भी जारी करेंगे जैसा कि इस साल थलसेना दिवस पर सेना की नई वर्दी जारी की गई थी।

एयर बेस से बाहर फ्लाई पास्ट करवाने का उद्देश्य वायुसेना की एयर-पावर को दिखाना है

वायुसेना के मुताबिक, इस साल फ्लाई पास्ट दोपहर 2.45 से शुरू होकर शाम 4.44 तक चलेगा। एयर बेस से बाहर फ्लाई पास्ट करवाने के पीछे ज्यादा से ज्यादा लोगों को वायुसेना की एयर-पावर देखने का उद्देश्य है। इस साल 75 एयरक्राफ्ट फ्लाई पास्ट में हिस्सा लेंगे, जबकि 9 विमानों को स्टैंड बाय पर रखा जाएगा, यानी कुल मिलाकर 84 फाइटर जेट, हेलीकॉप्टर और मिलिट्री टांसपोर्ट विमान सुखना लेक के आसमान में दिखाई पड़ेगे। इनमें रफाल लड़ाकू विमानों से लेकर पहली बार हिस्सा लेने वाले स्वदेशी लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर (LAC) प्रचंड भी शिरकत करेगा।

फ्लाई पास्ट में शामिल होंगे ये विमान

‘प्रचंड’ की ओर से भी फ्लाई पास्ट के दौरान तीन विमान संरचना में हवाई कौशल का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अलावा हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस, सुखोई, मिग-29, जगुआर, राफेल, आईएल-76, सी-130जे और हॉक भी फ्लाई पास्ट का हिस्सा होंगे। हेलीकॉप्टरों में उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर ध्रुव, चिनूक, अपाचे और एमआई-17 भी हवाई प्रदर्शन का हिस्सा होंगे।

भारतीय वायुसेना के कुछ रोचक फैक्ट्स और इतिहास

History Of Air Force

1. इंडियन एयरफोर्स दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना है। आपको बता दें, यूपी के गाजियाबाद में स्थित हिंडन वायुसेना स्टेशन एशिया में सबसे बड़ा है।

2. Indian Air Force Day 2022 भारतीय वायुसेना को पहले रॉयल इंडियन एयरफोर्स के नाम से जाना जाता था।

3. इंडियन एयरफोर्स IAF यानी कि इंडियन एयरफोर्स ने विभिन्न ऑपरेशनों में अहम भूमिका निभाई है। इनमें ऑपरेशन Poomalai, विजय, मेघदूत सहित अन्य शामिल हैं।

4. IAF में बड़ी संख्या में महिला फाइटर पायलट, महिला नेविगेटर और महिला अधिकारी शामिल हैं, जो भारतीय वायु सेना को अपनी सेवाएं प्रदान देती हैं।

6. भारतीय वायुसेना ने हमेशा देश में आई प्राकृतिक आपदाओं के दौरान राहत कार्यों में भाग लिया है। इनमें गुजरात चक्रवात (1998), सुनामी (2004) और उत्तर भारत में बाढ़ शामिल हैं।

7. IAF ने उत्तराखंड में आई बाढ़ के दौरान फंसे नागरिकों को बचाते हुए एक विश्व रिकॉर्ड बनाया था। मिशन का नाम ‘राहत’ रखा गया था, जिसके दौरान भारतीय वायुसेना ने लगभग 20,000 लोगों को बचाया था।

8. भारतीय वायुसेना अब तक कई युद्ध में शामिल हो चुकी है। इनमें पाकिस्तान के खिलाफ चार बार, 948, 1965, 1971 और 1999 में लड़ी है। इसके अलावा, 1962 में चीन के सामने अपना दमखम दिखा चुकी है।

AIR Force Day 2022 Chandigarh | 90th AIR Force Day | AIR Force Day Parade 2022 | Deshhit News

Edited By Deshhit News

News
More stories
DM,SSP ने किया बैठक : बड़ी दरगाह में लगने वाले सालाना उर्स की तैयारी जोर-शोर से शुरू