Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

DM,SSP ने किया बैठक : बड़ी दरगाह में लगने वाले सालाना उर्स की तैयारी जोर-शोर से शुरू

07 Oct, 2022
Head office
Share on :

हरिद्वार: जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 योगेन्द्र सिंह रावत ने शुक्रवार को हज हाउस पिरान कलियर में हजरत अलाउद्दीन अली अहमद शाबिर पाक पिरान कलियर के 754वें सालाना उर्स/मेले के मुख्य पर्व 08 से 11 अक्टूबर,2022 को सम्पन्न कराने तथा उसकी व्यवस्थाओं/तैयारियों के दृष्टिगत एक बैठक ली।

बैठक में डीएम, एसएसपी समेत अधिकारीयों की रही मौजूदगी

जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने बैठक में सालाना उर्स/मेले के मुख्य पर्व के दृष्टिगत उर्स क्षेत्र की व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली।

अधिकारियों ने जिलाधिकारी को बताया की वर्तमान में उर्स/मेले में कितनी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं तथा मुख्य पर्व में कितने श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है, पाकिस्तानी जायरीन पहुंच चुके हैं, श्रद्धालुओं के रूकने के लिये सभी सुविधाओं से युक्त जर्मन हैंगर बनाया गया है, जिसमें 12 हजार श्रद्धालु रूक सकते हैं,का संचालन प्रारम्भ हो गया है, आवश्यकतानुसार बैरीकेटिंग की व्यवस्था, साबिर गेस्ट हाउस, साहब इमाम दरबार आदि का रंग-रोगन करा दिया गया है, जो नालियां खुली थीं, उन्हें ढक दिया गया है, अस्थाई गेट बना दिये गये हैं, उर्स/मेले में अग्निशमन वाहनों की व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्थायें पूण कर ली गयी हैं आदि के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी। 

जिलाधिकारी द्वारा अतिक्रमण के सम्बन्ध में पूछे जाने पर अधिकारियों ने बताया कि जहां पर भी अतिक्रमण हटाने की आवश्यकता थी, हटा दिया गया है। उन्होंने मेले के दौरान स्थापित अस्थाई कार्यालयों- मेलाधिकारी, स्वास्थ्य, पर्यटन, एआईयू आदि के सम्बन्ध में अधिकारियों से पूछा तो अधिकारियों ने बताया कि सभी कार्यालय स्थापित किये जा चुके हैं।

बैठक में कानून-व्यवस्था आदि के सम्बन्ध में भी विस्तृत चर्चा हुई, जिस पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 योगेन्द्र सिंह रावत ने बताया कि उर्स/मेले के दौरान पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था है तथा जगह-जगह आवश्यकतानुसार चौकियां स्थापित की गयी हैं एवं उर्स/मेले की गतिविधियों पर नजर रखने के लिये आवश्यकतानुसार वॉच टावर बनाये गये हैं।

डीएम विनय शंकर पाण्डेय ने जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मेला क्षेत्र में पर्याप्त पीने के पानी की व्यवस्था होनी चाहिये। इस पर जल संस्थान के अधिशासी अभियन्ता ने बताया कि मेला क्षेत्र में 200 से अधिक टोंटियां स्थापित की गयी हैं। इस पर जिलाधिकारी ने जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिये कि पानी के टेंकरों की संख्या में और बढ़ोत्तरी की जाये तथा उन्हें जगह-जगह स्थापित किया जाये एवं पानी की कहीं पर भी कोई कमी नहीं आनी चाहिये।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि मेलों आदि में मुख्य चुनौती साफ-सफाई व्यवस्था की होती है। उन्होंने अधिकारियों से मेला क्षेत्र में कितने स्थाई शौचालय हैं, कितने अस्थाई शौचालय हैं, कितने मोबाइल शौचालय हैं, के सम्बन्ध में पूरी जानकारी ली तथा अधिकारियों को निर्देश दिये कि अधिक से अधिक शौचालय स्थापित करें तथा आवश्यकतानुसार हरिद्वार नगर निगम से भी मोबाइल शौचालय प्राप्त करना सुनिश्चित करें। सफाई कार्मिकों की संख्या के बारे में उन्होंने अधिकारियों से जानकारी ली, जिस पर जिलाधिकारी ने 100 और सफाई कार्मिकों को बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि उर्स/मेला क्षेत्र में साफ-सफाई की चौकस व्यवस्था होनी चाहिये। उन्होंने ये भी निर्देश दिये कि उर्स क्षेत्र में चूने का छिड़काव प्रतिदिन नियमित रूप से विभिन्न अन्तरालों  में किया जाये।

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 कुमार खगेन्द्र से चिकित्सा व्यवस्था के सम्बन्ध में जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि उर्स क्षेत्र में चार चिकित्सा केन्द्र बनाये गये हैं तथा इसके अलावा भी अन्य व्यवस्थायें सुनिश्चित की गयी हैं। जिलाधिकारी ने बैठक में कहा कि इस समय डेंगू के मच्छर पनपने का भी मौसम रहता है तथा कहीं पर भी पानी रूकने न दें। उन्होंने मलेरिया अधिकारी को मेला/उर्स क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में फागिंग कराने तथा डेंगू रोधी दवा का छिड़काव करने के निर्देश दिये।

परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बैठक में बताया कि परिवहन विभाग द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये रेलवे स्टेशन रूड़की व बस स्टैण्ड रूड़की से कलियर शरीफ तक पर्याप्त संख्या में बसों आदि की व्यवस्था की गयी है।

बैठक में जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि उर्स/मेले आदि के कार्य सामूहिक जिम्मेदारी के हैं तथा सभी अपनी-अपनी जिम्मेदारी का अच्छी तरह निर्वहन करें एवं जितना आपसी समन्वय स्थापित करते हुये कार्य किया जायेगा, उर्स/मेले की व्यवस्थाओं का संचालन उतना ही अच्छी तरह होगा।

बैठक में जिलाधिकारी ने दरगाह साबिर पाक के पदाधिकारियों से भी उर्स/मेले की व्यवस्थाओं/तैयारियों आदि के सम्बन्ध में जानकारी ली, जिस पर दरगार के पदाधिकारियों ने बताया कि सभी तैयारियां काफी अच्छी तरह से चल रही हैं, जिसकी तारीफ पाकिस्तान से आये हुये जायरीनों ने भी की। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि आपकी सन्तुष्टि ही हमारे लिये सबसे बड़ा रिवार्ड है। 

जिलाधिकारी ने बैठक के पश्चात उर्स/मेला क्षेत्र का निरीक्षण भी किया तथा उर्स/मेला क्षेत्र में की गयी व्यवस्थाओं/तैयारियों पर सन्तोष व्यक्त किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान हाइमास्ट लाइट के सम्बन्ध में भी अधिकारियों से जानकारी ली, जिस पर अधिकारियों ने बताया कि हाइमास्ट लाइट की टेस्टिंग कर ली गयी है, जिन्हें शीघ्र ही स्थापित कर दिया जायेगा। 

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) पी0एल0 शाह, एसपी देहात प्रमेन्द्र डोभाल, मुख्य कोषाधिकारी नीतू भण्डारी, एसडीएम रूड़की विजय नाथ शुक्ल, एआरटीओ सुश्री रश्मि पन्त, अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान मदन सेन, अधिशासी अभियंता विद्युत एस0एस0 उस्मान सहित सम्बन्धित अधिकारी/पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

News
More stories
महिला सुरक्षा एवं महिला सशक्तिकरण की दिशा में विशेष ध्यान दिया जाए- मुख्यमंत्री