Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

दिल्ली में CNG और PNG की कीमतों में हुआ इजाफा, जानें किन-किन शहरों में बढ़ीं कीमतें ?

08 Oct, 2022
Employee
Share on :
CNG PNG Price Hike Delhi

IGL की वेबसाइट पर पोस्ट की गई जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में सीएनजी की कीमत अब 78.61 रुपये प्रति किलोग्राम है। इसके साथ ही पीएनजी गैस की दर दिल्ली में 50.59 रुपये प्रति एससीएम से बढ़ाकर 53.59 रुपये प्रति मानक क्यूबिक मीटर कर दी गई है।  

नई दिल्ली: (CNG-PNG Price Hike) देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार को सीएनजी और पाइप के माध्यम से वितरित घरेलू रसोई गैस पीएनजी की कीमतों में तीन-तीन रुपये की बढ़ोतरी की गई है। यह इजाफा आयातित प्राकृतिक गैस के भाव में तेजी आने के बाद किया गया है। सीएनजी की कीमतों में तीन रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की गई है। सीएनजी के भाव में पिछले चार महीनों में पहली बार बढ़ोतरी की गई है। दो महीने के अंतराल के बाद पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) भी तीन रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर महंगा हुआ है।

CNG&PNG Price Hike

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) की वेबसाइट पर पोस्ट की गई जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में सीएनजी की कीमत अब 78.61 रुपये प्रति किलोग्राम है। आईजीएल सीएनजी और पाइप्ड कुकिंग गैस की दिल्ली और आसपास के शहरों में खुदरा बिक्री करती है। बता दें कि इस वर्ष सात मार्च के बाद से कीमतों में यह 14वीं वृद्धि है।

पिछली बार 21 मई को कीमतों में 2 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई थी। इस अवधि के दौरान कुल मिलाकर सीएनजी की कीमत 22.60 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ी है। पीटीआई की ओर से संकलित आंकड़ों के अनुसार अप्रैल 2021 से सीएनजी की कीमतों में 35.21 रुपये प्रति किलोग्राम या 80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

CNG&PNG Price Hike


आईजीएल के अनुसार घरेलू रसोई में इस्तेमाल होने वाली पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) की दर दिल्ली में 50.59 रुपये प्रति एससीएम से बढ़ाकर 53.59 रुपये प्रति मानक क्यूबिक मीटर कर दी गई है। अगस्त 2021 के बाद से पीएनजी दरों में यह 10वीं वृद्धि है। सभी कीमतों में 29.93 रुपये प्रति एससीएम या लगभग 91 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।


आईजीएल ने कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के कानपुर और राजस्थान के अजमेर जैसे अन्य शहरों में भी सीएनजी और पीएनजी की दरों में वृद्धि की गई है।

रूस- यूक्रेन युद्ध से बढ़ रही महंगाई

CNG&PNG Price Hike

वैसे देखा जाए तो रसोई गैस यानी  एलपीजी गैस के सिलेंडरों के दाम 1050 रुपये तक हो गए हैं। यहां तक कि सिलेंडरों पर दी जाने सब्सिडी को भी बंद कर दिया है। दरअसल माना जा रहा है कि रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण पेट्रोल-डीजल की प्रभावित हो रही है। ऐसे में आने वाले समय में सीएनजी-एलपीजी समेत पेट्रोल-डीजल और भी महंगे हो जाए तो कोई आश्चर्य करने वाली बात नहीं।

Edited By Deshhit News

News
More stories
भारतीय वायुसेना का 90 वां स्थापना दिवस आज, 75 एयरक्राफ्ट फ्लाई पास्ट में लेंगे हिस्सा