Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Homi Bhabha Cancer Hospital: पीएम मोदी ने मोहाली में किया कैंसर अस्पताल का उद्घाटन, नई तकनीकों से लैस है ये कैंसर का अस्पताल.

24 Aug, 2022
Employee
Share on :

PM मोदी पंजाब के मोहाली में होमी भाभा कैंसर अस्पताल का उद्घाटन किया है जो की मोहाली के लोगों के लिए बल्कि आस पास के राज्यों में कैंसर से पीड़ित लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है खास बात ये है की इस अस्पताल से पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और हिमाचल जैसे सभी राज्यों को फायदा होगा.

मोहाली: स्वास्थ्य के क्षेत्र में आज देश के बहुत बड़ा दिन है क्योंकि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को दो बड़े अस्पताल दियें है जिनकी मदद से देश में स्वास्थ्य सेवा में एक क्रांति आ सकती है आज सुबह जहाँ PM मोदी ने पहले फरीदाबाद में पहुँच कर Amrita Hospital का उद्घाटन किया, वहीँ दोपहर में PM मोदी पंजाब के मोहाली में होमी भाभा कैंसर अस्पताल का उद्घाटन भी किया है जो की मोहाली के लोगों के लिए बल्कि आस पास के राज्यों में कैंसर से पीड़ित लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है खास बात ये है की इस अस्पताल से पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और हिमाचल जैसे सभी राज्यों को फायदा होग।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री भगवंत मान, केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह

बता दे कि पंजाब के मोहाली स्थित मुल्लांपुर में होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह और टाटा मेमोरियल अस्पताल मुंबई के निदेशक डॉ. सी.वी. प्रमेश मौजूद रहे।

बता दे की यह अस्पताल भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग के तहत एक सहायता प्राप्त संस्थान टाटा मेमोरियल सेंटर द्वारा 660 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है. इस मौके पर पीएम मोदी बोले कि, होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र से पंजाब के साथ हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के लोगों को भी लाभ होने वाला है. इस कैंसर अस्पताल में 300 बिस्तरों की क्षमता है. यह अस्पताल अत्याधुनिक सुविधाओं जैसे एमआरआई, सीटी, मैमोग्राफी, डिजिटल रेडियोग्राफी और ब्रैकीथेरेपी से युक्त है

भारत को विकसित बनाने में स्वास्थ्य सेवाओं महत्वपूर्ण

पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि, भारत को विकसित बनाने के लिए उसकी स्वास्थ्य सेवाओं का भी विकसित होना उतना ही जरूरी है. जब भारत के लोगों को इलाज के लिए आधुनिक अस्पताल मिलेंगे, आधुनिक सुविधाएं मिलेंगीं, तो वो और जल्दी स्वस्थ होंगे, उनकी ऊर्जा सही दिशा में लगेगी.पीएम मोदी ने कहा कि, अच्छे हेल्थकेयर सिस्टम का मतलब सिर्फ चार दीवारें बनाना नहीं होता. किसी भी देश का हेल्थकेयर सिस्टम तभी मज़बूत होता है, जब वो हर तरह से समाधान दे, कदम-कदम पर उसका साथ दे. इसलिए बीते आठ वर्षों में देश में होलिस्टिक हेल्थकेयर को सर्वोच्च प्राथमिकताओं में रखा गया है.

यह भी पढ़े: सोनिया गांधी ने Rajasthan CM सोनिया गांधी ने Rajasthan CM अशोक गहलोत से किया Congress Party की बागडोर संभालने का आग्रह, आखिर क्यों नहीं बनना चाहते कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष ? क्या है इसके पीछे के बड़े कारण जानिये

50 एकड़ में बना है यह अस्पताल

50 एकड़ में बना है यह अस्पताल

आपको बता दें कि यह अस्पताल कैंसर देखभाल और उपचार के ‘केंद्र’ के रूप में काम करेगा. 50 एकड़ में बना ये अस्पताल पूरे उत्तर भारत के लिए महत्वपूर्ण कैंसर संस्थान होगा. जिससे पंजाब, हरियाणा, हिमाचल के अलावा जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, यूपी और उत्तराखंड के लोगों को फायदा होगा। इस अस्पताल में मेडिकल ओंकोलॉजी, रेडिएशन ओंकोलॉजी, सर्जिकल ओंकोलॉजी, प्रिवेंटिव ओंकोलॉजी और एनेस्थीसिया के OPD की शुरुआत की जा चुकी है. और तो और संगरूर के 100 बिस्तरों वाले अस्पताल को भी इससे जोड़ा जाएगा. आज उद्घाटन के बाद यह अस्पताल आमजन के लिए खुल जाएगा. 

News
More stories
अमिताभ बच्चन हुए कोरोना पॉजिटिव, ट्वीट कर दी जानकारी; संपर्क में आने वालों से की जांच कराने की अपील