Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Holi 2022: आप भी रंग-बिरंगे कपड़ों में खेलते हैं होली ? जानें क्यों होली पर पहनने चाहिए सिर्फ सफेद कपड़े

16 Mar, 2022
Employee
Share on :
White Dress Of Holi

 Holi 2022: धार्मिक दृष्टि से होली का त्योहार काफी महत्व रखता है. रंगों के इस उत्सव को उत्साह और प्रेम के साथ मनाया जाता है. होली का त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक होता है. ऐसे में आइए जानते हैं होली के दिन सफेद रंग के कपड़े क्यों पहनने चाहिए.

नई दिल्ली: Holi 2022: फाल्गुन मास की शुरुआत होते ही लोग होली के त्योहार की तैयारियां शुरू कर देते हैं. होली का त्योहार आने में अब कुछ ही दिन शेष हैं. फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन होलिका दहन का त्योहार मनाया जाता है, जबकि इसके अगले दिन यानि चैत्र माह की प्रतिपदा तिथि को रंगवाली होली खेली जाती है. इस साल होलिका दहन 17 मार्च 2022 को और होली का त्योहार 18 मार्च 2022 को मनाया जाएगा. होली को खुशियों और उमंगों का त्योहार माना जाता है. इस दिन लोग एक-दूसरे को रंग लगाकर गले मिलते हैं. 

होली पर अक्सर आपने लोगों को सफेद कपड़े पहनते हुए देखा होगा. क्या आप जानते हैं होली के दिन लोग सफेद कपड़े क्यों पहनते हैं? ज्योतिषाचार्य डॉक्टर श्रीपति त्रिपाठी से जानते हैं ऐसा क्यों किया जाता है और होली के दिन रंग-बिरंगे कपड़े क्यों नहीं पहनने चाहिए. 

क्यों पहनने चाहिए होली के दिन सफेद रंग के कपड़े

होली के दिन सफेद रंग के कपड़े

* होली के दिन सफेद वस्त्र पहनने से जीवन पर सकारात्मक असर पड़ता है. – सफेद रंग को भाईचारे, शांति और सुख-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है ऐसे में इस दिन सफेद रंग के कपड़े पहनना काफी शुभ होता है. 

* इस दिन सफेद रंग पहनने से मन शांत होता है, जिन लोगों को बात-बात पर क्रोध आता है उन्हें खासतौर पर इस दिन सफेद रंग के कपड़े पहनने चाहिए. 

* होली से एक दिन पहले भी अगर सफेद रंग के कपड़े पहनकर होलिका दहन किया जाए तो इसे काफी अच्छा माना जाता है. इससे समाज में आपके स्वभाव को पसंद किया जा सकता है. 

* ग्रहों के नकारात्मक असर को कम करने के लिए भी सफेद रंग के कपड़े पहनना काफी शुभ माना जाता है साथ ही सफेद कपड़े पहनने से बिगड़े काम भी बनते

* सफेद रंग के कपड़े पहनने से सूर्य की गर्मी से निजात मिलती है. होली का त्योहार ऐसे समय में आता है जब मौसम में गर्माहट बढ़ने लगती है. ऐसे में सफेद रंग आपको ठंडक पहुंचाता है. 

जानें सटीत होलिका दहन का शुभ मुहूर्त (Holika Dahan 2022 Shubh Muhurat)

होलिका दहन बृहस्पतिवार, मार्च 17, 2022 को

होलिका दहन का मुहूर्त रात में 09 बजकर 6 मिनट से  लेकर 10 बजकर 16 मिनट तक ही रहेगा.

पूर्णिमा की तिथि आरंभ- 17 मार्च दोपहर 1 बजकर 29 मिनट पर

पूर्णिमा की तिथि समाप्त- 18 मार्च दोपहर 12 बजकर 47 मिनट पर

News
More stories
भगवंत मान आज लेंगे पंजाब सीएम पद की शपथ, मान ने पंजाब के लोगों से किया अनुरोध सभी शपथ समारोह में पीली पगड़ी पहनकर आएं