यूपी के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी,होली बाद भी 15 करोड़ लोगों को मिलता रहेगा मुफ्त राशन

16 Mar, 2022
Deepa Rawat
Share on :

उत्तर प्रदेश में मुफ्त राशन वितरण योजना को योगी सरकार विस्तार देने जा रही है। जानकारी है की इस योजना को लोकसभा चुनाव तक जारी रखा जायेगा,

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनावी रैलियों में मुफ्त राशन योजना जारी रखने का वादा जनता से किया था। इस माह बंद होने वाली मुफ्त राशन वितरण योजना को योगी सरकार विस्तार देने जा रही है। जानकारी है की इस योजना को लोकसभा चुनाव तक जारी रखा जायेगा, हालाकि इस सम्बन्ध में अंतिम शासन लेगा I होली और दीपावली पर जनता को मुफ्त सिलेंडर मिले,प्रस्ताव खाद्य एवं रसद विभाग ने शासन को भेज दिया है।

CM योगी अयोध्या में फ्री रशन दिया फोटो

यह भी पढ़ें :- http://यूपी में विधानसभा के बाद अब MLC चुनाव के लिए घमासान, बहुमत हासिल करने पर बीजेपी की नजर

इस योजना से प्रदेश के 15 करोंड़ लाभार्थियों को इसका लाभ मिलेगा I बता दे कि उत्तर प्रदेश सरकार दिसंबर से मार्च तक मुफ्त राशन देने का ऐलान किया था है। इसमें अंत्योदय कार्ड धारकों को 35 किलो अनाज और पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट पांच किलो यानी तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल दिया जाता है।खाद्य व रसद विभाग की ओर से भेजे गए प्रस्ताव में महंगाई के बढ़ने के कारण मुफ्त राशन योजना की अवधि बढ़ाने का उल्लेख किया गया है। ऐसे भी संकेत हैं कि योजना को एक साथ न बढ़ाकर दो से तीन चरणों में बढ़ाया जाए। फिलहाल माना जा रहा है कि छह-छह महीने के लिए योजना का ऐलान हो सकता है।

यह भी देखें :- http://Holi 2022: आप भी रंग-बिरंगे कपड़ों में खेलते हैं होली ? जानें क्यों होली पर पहनने चाहिए सिर्फ सफेद कपड़े

इसमें सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत दिए जाने वाले राशन यानी गेहूं व चावल के अलावा एक लीटर तेल, एक किलो चना नमक भी देगी। इसी तरह से साल में दो मुफ्त सिलेंडर होली व दीपावली पर लाभार्थियों को देने का वादा संकल्प पत्र में किया गया है। प्रदेश में 1.67 करोड़ लाभार्थी हैं ऐसे में इस पर 3100 करोड़ रुपये खर्च होंगे। विभाग ने इसका भी प्रस्ताव भेज दिया गया है।

News
More stories
Lakhimpur Kheri Case: 24 तारीख को होगी आशीष मिश्रा की सुनवाई,यूपी सरकार दे गवाहों को सुरक्षा ; सुप्रीम कोर्ट
%d bloggers like this: