ग्लोबल वार्मिंग: चिंताजनक संकेत, गंभीर परिणाम।

20 Mar, 2024
Head office
Share on :

संयुक्त राष्ट्र की मौसम एजेंसी, विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) द्वारा जारी ग्लोबल वार्मिंग पर एक रिपोर्ट ने जलवायु परिवर्तन के खतरों को लेकर वैश्विक स्तर पर गहरी चिंता पैदा कर दी है। यह रिपोर्ट, जो 2023 के लिए वैश्विक जलवायु स्थिति का विश्लेषण करती है, जलवायु लक्ष्यों की प्राप्ति को लेकर गंभीर आशंकाएं व्यक्त करती है।

रिपोर्ट के मुख्य बिंदु:

ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन: 2023 में, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया, जिसमें कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) का स्तर औद्योगिक क्रांति से पहले के स्तर की तुलना में 50% अधिक हो गया। यह वृद्धि जलवायु परिवर्तन के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार है।
तापमान वृद्धि: 2023 में, वैश्विक औसत तापमान औद्योगिक क्रांति से पहले के स्तर की तुलना में 1.1 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया, जो पिछले 100 वर्षों में सबसे अधिक है। यह वृद्धि ग्लेशियरों और समुद्री बर्फ के पिघलने, समुद्र का स्तर बढ़ने, और चरम मौसम की घटनाओं की बढ़ती आवृत्ति और तीव्रता के लिए जिम्मेदार है।
चरम मौसम की घटनाएं: 2023 में, दुनिया भर में 650 से अधिक चरम मौसम की घटनाएं दर्ज की गईं, जिनमें बाढ़, सूखा, तूफान और जंगल की आग शामिल हैं। इन घटनाओं ने 10,000 से अधिक लोगों की जान ले ली और 300 मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित किया।
रिपोर्ट भविष्य के लिए गंभीर चेतावनी देती है:

यदि ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए तत्काल और प्रभावी कार्रवाई नहीं की जाती है, तो वैश्विक तापमान 2100 तक 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है।
इस वृद्धि के विनाशकारी परिणाम होंगे, जिनमें अधिक चरम मौसम की घटनाएं, समुद्र का स्तर बढ़ना, खाद्य असुरक्षा, बड़े पैमाने पर विस्थापन, और जैव विविधता का नुकसान शामिल हैं।
रिपोर्ट में निम्नलिखित सिफारिशें शामिल हैं:

ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए तत्काल और महत्वाकांक्षी कार्रवाई करना।
जीवाश्म ईंधन से स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों में बदलाव करना।
वनों की कटाई को रोकना और वनीकरण को बढ़ावा देना।
जलवायु परिवर्तन के अनुकूल होने के लिए निवेश करना।
यह रिपोर्ट जलवायु परिवर्तन के खतरों के बारे में एक गंभीर चेतावनी है। यह महत्वपूर्ण है कि हम सभी इस खतरे को गंभीरता से लें और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में अपना योगदान दें।

यहां कुछ चीजें हैं जो हम जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में मदद करने के लिए कर सकते हैं:

अपनी जीवनशैली में बदलाव करें: कम ऊर्जा का उपयोग, कम पानी का उपयोग और कम कचरा पैदा करने के लिए अपनी जीवनशैली में बदलाव करें।
नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करें: सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा और जल ऊर्जा जैसे नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करें।

वनों की कटाई को रोकें: वनों की कटाई रोकने और वनीकरण को बढ़ावा देने के लिए काम करें।
जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता फैलाएं: अपने परिवार, समुदाय के साथ जलवायु परिवर्तन के खतरों और इससे निपटने के तरीकों के बारे में सार्थक बात कर समाधान निकलने का प्रायस करें।

संदीप उपाध्याय

News
More stories
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों को आदर्श आचरण संहिता पर बैठक आयोजित की