Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

एलोन मस्क ने कैंसिल की ट्विटर डील, कंपनी ने किया कोर्ट जाने दावा

09 Jul, 2022
Head office
Share on :
elon musk

टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने तीन महीने से अटकलों में चल रही ट्विटर डील को कैंसिल करने का ऐलान किया है. मस्क ट्विटर पर अग्रीमेंट से जुड़ी शर्तों को तोड़ने का आरोप लगाते हुए इस डील से पीछे हट गए हैं. इसके बाद कंपनी ने उन पर कानूनी कार्यवाही करने का फैसला लिया है.

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे अमीर आदमी टेस्ला के CEO एलोन मस्क ने ट्विटर डील कैंसिल करने का ऐलान किया है. अप्रैल से चल रही 44 अरब डॉलर की यह डील टूटने के बाद सोचेल मीडिया कंपनी ट्विटर ने मस्क पर कानूनी कारवाही करने की ठानी है. मस्क ने डील कैंसिल करते हुए कहा की कंपनी ने 44 अरब की डील के कई नियमों को तोड़ा है जिसके बाद ट्विटर के कर्मचारियों ने उनके खिलाफ कोर्ट में जाने का फैसला किया है.

Elon musk

क्या थी डील कैंसिल करने की वजह मस्क का कहना था कि ट्विटर पर मौजूद फेक और स्पैम एकाउंट्स की संख्या काफी हद तक बाद बड़ी और इंज एकाउंट्स के खिलाफ कार्यवाही करने के तरीकों को लेकर मस्क और उनकी टीम पिछले 2 महीने से लगातार ट्विटर से सम्पर्क कर रही थी और जानकारी की मांग कर रही थी लेकिन हर बार ट्विटर या तो जानकारी देने से कतरा रहा था या फिर आधी अधूरी जानकारी दे रहा था. इसी रवैये को देखते हुए उन्होंने इस डील को खत्म करने का फैसला लिया. अमेरिका के सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) में मस्क ने कहा है की ट्विटर से उसके प्लेटफार्म पर मौजूद फेक और स्पैम एकाउंट्स को लेकर 5 बार (9 मई, 25, मई, 6 जून, 17 जून और 29 जून) को औपचारिक रूप से लिख कर जानकारियां मांगी गई लेकिन ट्विटर ने पहले आनाकानी करने के बाद आधी-अधूरी जानकारी ही दी.

मस्क पर मुकदमा करेगा ट्विटर डील को तोड़ने के लिए ट्विटर के बोर्ड के चेयरमैन ब्रेट टायलो ने कहा कि इस डील को रद्द करने के लिए कंपनी मस्क पर मुकदमा करेगी. रिपोर्ट्स बताती हैं की मस्क के डील कैंसिल करने के बाद ट्विटर के शेयरों में 6% की गिरावट देखी गयी है . तीन महीनों की अटकलों के बाद मस्क ने ट्विटर द्वारा नियमों को तोड़ने का हवाला देते हुए डील को खत्म किया जिसपर कंपनी के कर्मचारी मस्क पर कानूनी कारवाही करने का मन बना चुके हैं.

ELON MUSK

पहले भी दी गयी थी डील वापस लेने की धमकी सूत्रों के मुताबिक मस्क ने पिछले महीने ही ट्विटर को धमकी दी थी कि अगर ये साबित नहीं हुआ कि कि ट्विटर के कुल यूजर्स में से 5% से कम स्पैम अकाउंट हैं, तो वह डील कैंसिल कर देंगे. मस्क के वकील ने भी यह बताया कि ट्विटर प्लेटफॉर्म पर फेक या स्पैम अकाउंट से जुड़ी जानकारी मांगी गई, जिसका जवाब नहीं दिया गया या मना कर दिया गया. उनके उनके वकील आरोपे लगाते हुए कहते हैं की ट्विटर ने समझौते की शर्तों को तोड़ा और गलत जानकारियां दीं.

मस्क को 1 बिलियन डॉलर का झटका डील को लेकर यह भी बताया जा रहा है कि डील कैंसिल होने पर 1 अरब डॉलर की पेनाल्टी देनी होगी. एलोन मस्क या ट्विटर जो भी इस डील से पीछे हटता है उसे सामने वाली पार्टी को एक बिलियन डॉलर की कीमत चुकानी होगी. इसके बाद मस्क को डील पूरा करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है या पूरी पेनाल्टी अदा करनी पड़ सकती है यानी की मस्क और ट्विटर के बीच चलने वाली कानूनी लड़ाई लंबी चल सकती है.

News
More stories
पीएम मोदी की उज्जवला योजना पर वरुण गांधी ने कसा तंज, कहा- दिखाया था धुएं से आजादी का सपना, सिलेंडर बना सजावट की वस्तु