गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में आज रात मनाई जाएगी दिवाली

22 Jan, 2024
Head office
Share on :

देहरादून: उत्तरकाशी जिले में अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर गंगोत्री और यमुनोत्री धाम मे भी विशेष पूजा का आयोजन किया गया। उत्तरकाशी नें सुबह से ही मंदिरों में भीड़ लगी हुई है। लोग दर्शन के लिए आ रहे हैं। आज पूरे जिले में रात को दिवाली मनाई जाएगी।

प्राण प्रतिष्ठा पर गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में की गई विशेष पूजा

अयोध्या मे भगवान राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर गंगोत्री और यमनोत्री धाम में भी पूजा की गई। बता दें कि उत्तरकाशी से भगवान श्री राम का इतिहास भी जुडा़ हुआ है। स्कन्द पुराण के केदार खंड अध्याय मे लिखा है कि भगवान श्री राम द्वारा हनुमान जी को अमरता का वरदान मिलने के बाद हनुमान जी ने कुछ समय तक वाराणसी मे ध्यान किया था। लेकिन कलयुग का प्रथम चरण शुरू होने के बाद वो हिमालय की वादियों मे तपस्या के लिए उत्तर की काशी जिसे आज उत्तरकाशी के नाम से जाना जाता है वहां आ गए।

हनुमान जी ने उत्तरकाशी में की थी तपस्या

अस्सी वरूणा और मां भागीरथी के तट पर हनुमान जी ने भगवान श्री राम की तपस्या की थी। इसी के कारण भगवान भोले शंकर की इस धार्मिक नगरी में भगवान श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में पूरे जिले के हर घर मे दीपावली जैसा माहौल है। जगह-जगह अखंड रामायण का पाठ किया जा रहा है।

उत्तरकाशी में आज मनाई जाएगी दीवाली

उत्तरकाशी के काशी विश्वनाथ मन्दिर में विशेष पूजा अर्चना की जा रही है। वहीं पूरे शहर मे भगवान राम की झांकियां निकाली जा रही हैं। गंगोत्री और यमनोत्री धाम में भी सुबह से ही पूजा अर्चना जारी है। उत्तरकाशी में आज रात को दीपावली का आयोजन किया जा रहा है। जिसके लिए लोगों मे उत्साह बना हुआ है।

News
More stories
Madhya Pradesh: 22 जनवरी के बाद ‘कार सेवकों’ के लिए मंदिर यात्रा
%d bloggers like this: