Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा

13 Sep, 2022
Employee
Share on :
आप विधायक दोषी करार

दिल्ली सरकार के 2 विधायक संजीव झा और अखिलेश पति त्रिपाठी को 2015 के एक मामले में दंगा भड़काने, भीड़ को उकसाने और पुलिसकर्मियों पर हमला करने के लिए अदालत ने फैसला सुनते हुए दोषी ठहराया.

नई दिल्ली: दिल्ली के विधायक संजीव झा और अखिलेश पति त्रिपाठी को 2015 के एक मामले में दंगा भड़काने, भीड़ को उकसाने और पुलिसकर्मियों पर हमला करने के लिए दोषी ठहराया गया है। 20 फरवरी 2015 को दो लोगों की हिरासत की मांग को लेकर एक भीड़ ने बुराड़ी पुलिस स्टेशन में पुलिस कर्मियों पर हमला कर दिया था लेकिन बुराड़ी थाना पुलिस ने आरोप लगाया कि उन्होंने भीड़ को शांत कराने की कोशिश की लेकिन आप विधायक भीड़ में शामिल हो गए और उन पर हमला कर दिया।  इस मामले में झा और त्रिपाठी सहित कुल 17 लोगों को दोषी ठहराया गया जबकि 10 अन्य को बरी कर दिया गया। 

Sanjeev Jha and Akhilesh pati tripathi

जहां झा बुराड़ी से दो बार के विधायक है वहीं त्रिपाठी 2013 से मॉडल टाउन से जीते हैं। अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट वैभव मेहता ने कहा कि अभियोजन पक्ष संदेह से परे साबित करने में सक्षम रहा कि आप विधायकों ने नारेबाजी की थी और भीड़ को उकसाया था। साथ ही उन्होंने भीड़ को हिंसक होने के लिए प्रोत्साहित किया। जिसके बाद ही पथराव हुआ, जिससे पुलिसकर्मी भारत रतन, मोहन लाल और बाबू लाल घायल हो गए।

burari hinsa

इसके अलावा अदालत ने फैसला सुनाया कि भीड़ का उद्देश्य पुलिस को सबक सिखाना और बल प्रयोग से डराना था। आरोपियों को धारा 147 (दंगा), 186 (लोक सेवक को सार्वजनिक कार्यों के निर्वहन में बाधा डालना), 332 (स्वेच्छा से लोक सेवक को उसके कर्तव्य से रोकने के लिए चोट पहुंचाना), और 149 (गैरकानूनी सभा के प्रत्येक सदस्य को अपराध के लिए दोषी ठहराया गया ) के तहत दोषी ठहराया गया। सजा की मात्रा पर दलीलें सुनवाई की अगली तारीख को सुनी जाएगी।

Sanjeev Jha and Akhilesh pati tripathi

बीजेपी ने आप पर साधा निशाना

आप के दो विधायकों पर दोषी ऐसे समय पर ठहराया गया है, जब अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी दिल्ली शराब घोटाला, ‘ऑपरेशन लोटस’ और एलजी वीके सक्सेना के खिलाफ आरोपों सहित कई मुद्दों पर भाजपा के साथ आमने-सामने है। एक वीडियो बयान जारी करते हुए दिल्ली बीजेपी प्रमुख आदेश गुप्ता ने दिल्ली के सीएम से न केवल झा और त्रिपाठी को AAP से बल्कि विधानसभा से भी बर्खास्त करने की मांग की है। उन्होंने आप नेताओं पर संविधान के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए उक्त विधायकों के आचरण को ‘शर्मनाक’ करार दिया।

Edited By – Deshhit News

News
More stories
Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला