Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव

13 Sep, 2022
Employee
Share on :
delhi mcd election 2022 date

MCD की वार्ड डिलिमिटेशन कमेटी ने sec.delhigovt.nic.in वेबसाइट पर ड्राफ्ट परिसीमन जारी किया गया है और 5 अक्टूबर तक इस पर सभी के सुझाव मांगे हैं. इसके बाद जल्द ही MCD Election की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है. 

नई दिल्ली: MCD Election 2022 नज़दीक है केंद्र सरकार ने मई 2022 में राजधानी के नगर निकायों को मिलाकर नया एकीकृत दिल्ली नगर निगम (MCD) बनाया था, जिसमें अधिकतम सीटों की संख्या 250 निर्धारित की गई है. इसके पहले MCD को 3 अलग-अलग निगमों में बांटा गया था, जिसमें कुल 272 वार्ड थे. केन्द्र सरकार ने  2011 की जनगणना के आधार पर तीनों निगमों को एक कर दिया है, जिसकी 250 सीटों में 42 अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व रहेंगी. निगमों के एक होने के बाद अब MCD चुनाव को लेकर भी सुगबुगाहट तेज हो गई है. 

प्रस्तावित वार्डों के नक्शे हुए जारी

election commission of india

MCD की वार्ड डिलिमिटेशन कमेटी के द्वारा प्रस्तावित वार्ड के नक्शे जारी कर दिए गए हैं, इसमें बताया गया है कि कौन से इलाके किस वार्ड में आएंगे. sec.delhigovt.nic.in वेबसाइट पर ड्राफ्ट परिसीमन जारी किया गया है. इसके साथ ही इस पर राजनीतिक पार्टियों और आम जनता के सुझाव मांगे हैं. आगामी 5 अक्टूबर तक इस पर सभी अपने सुझाव और आपत्ति दर्ज करा सकता हैं. आपत्तियों और सुझावों को ड्राफ्ट रिपोर्ट में शामिल करने के बाद ही डिलिमिटेशन कमेटी के द्वारा फाइनल परिसीमन रिपोर्ट जारी की जाएगी. 

MCD Election में देरी की वजह

Delhi MCD Election 2022

19 मई को केंद्र सरकार के द्वारा दिल्ली के तीन नगर निकायों के विलय की अधिसूचना जारी की गई थी, जिसके बाद 3 अलग-अलग निगमों को मिलाकर नया एकीकृत दिल्ली नगर निगम (Delhi Municipal Corporation) बनाया गया. अब डिलिमिटेशन कमेटी के द्वारा नक्शे पर सुझाव मांगे गए हैं, जिसके बाद जल्द ही MCD Election की तारीखों का ऐलान हो सकता है.  

एकीकृत दिल्ली नगर निगम में कम होंगे वार्ड

एकीकृत दिल्ली नगर निगम में सामान्य से अधिक वार्ड वाली विधानसभा में वार्ड की संख्या को कम किया गया है. इसमें एक विधानसभा में 3-4 वार्ड ही रखा जाएगा, साथ ही प्रत्येक वार्ड की जनसंख्या लगभग 50-60 हजार के बीच होगी. 

दिसंबर में हो सकते हैं चुनाव

दिसंबर में हो सकते हैं चुनाव

समिति ने नागरिकों के मिले सुझावों और आपत्तियों के आधार पर अपने विवेक से ड्राफ्ट को अंतिम रूप देगी। ऐसे में संभव हैं कि 9 नंवबर तक परिसीमन का कार्य करने वाली समिति समय से पूर्व अपना कार्य पूरा कर सकती है। जिसके बाद दिसंबर में चुनाव हो सकते हैं।

42 वार्ड अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित

42 वार्ड अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित

राज्य चुनाव आयोग ने अपने एक बयान में बताया है कि वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर केंद्रीय गृह मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार 250 वार्ड के अनुसार परिसीमन किया है। इसमें 42 वार्ड अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किए गए हैं। आयोग ने बताया कि ड्राफ्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय की मंजूरी के बाद राज्य चुनाव आयोग की वेबसाइट sec.delhigovt.nic.in पर अपलोड कर दिया गया है।

समिति का कार्यकाल 9 नवंबर को होगा पूरा

Delhi MCD Election 2022

पूर्वकालिक निगमो में 46 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित थी, लेकिन नए सिरे से परिसीमन में वार्डों की संख्या 250 निर्धारित होनेके बाद इसे 42 तक सीमित कर दिया गया है। केंद्र सरकार ने आठ जुलाई को वार्ड परिसीमन से संबंधित तीन सदस्यी समिति का गठन कर चार माह में प्रक्रिया पूरी करने का आदेश दिया था। समिति के चार माह का कार्यकाल 9 नंवबर को पूरा होना है।

Edited By Deshhit News

News
More stories
Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी !