Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Corona XE Variant: दिल्ली में एक बार फिर मंड़राया कोरोना का खतरा, संक्रमण दर 3.0 पर्सेंट तक पहुंची, स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से की अपील

12 Apr, 2022
Employee
Share on :
Delhi Health Minister satendra jain

दिल्ली के स्वास्थय मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में मौजूदा स्वास्थ्य व्यवस्था दुरुस्त है। सरकार आने वाली गंभीर से गंभीर परिस्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। दिल्ली सरकार ने हाल ही में 7 नए अस्पताल को बनाने का काम शुरू किया है, जो आने वाले कुछ महीनों में बनकर तैयार हो जाएंगे। इन नए अस्पतालों के बन जाने से दिल्ली में तकरीबन सात हजार अन्य बेड बढ़ाए जा सकेंगे।

नई दिल्लीः दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुजरात में मिले कोरोना के एक्सई वैरिएंट को लेकर कहा कि कोविड-19 के इस नए वेरिएंट से घबराने की जरूरत नहीं है। XE वेरिएंट को विश्व स्वास्थ्य संगठन (who) की तरफ से वेरिएंट ऑफ कंसर्न की लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है। जब तक कोई वेरिएंट ऑफ कंसर्न नहीं आता है, तब तक चिंता करने की बिल्कुल जरूरत नहीं। रोजाना दुनियाभर में कोई न कोई नया वेरिएंट आ ही रहा है। हमें कोरोना के नए-नए वेरिएंट के साथ रहना सीखना होगा, ये वेरिएंट आगे भी आते रहेंगे। हालांकि, हमें अभी भी कोरोना के नियमों का पालन करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार की ओर से कोरोना से बचाव के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। उधर, दिल्ली में कोरोना की संक्रमण दर फिर से बढ़ रही है। सोमवार को संक्रमण दर 3.0 पर्सेंट तक पहुंच गई।

Corona XE Variant

कोविड के 49 मरीज फिलहाल भर्ती

Corona XE Variant


स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि हम दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं। फिलहाल संक्रमण दर पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या लगातार कम होती जा रही है। वर्तमान में कोरोना के केवल 49 मरीज ही अस्पतालों में भर्ती हैं। कोरोना मरीजों की संख्या संतुलित और नियंत्रण में है। स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से कोरोना से जुड़े नियमों का पालन करने का आग्रह किया। उन्होंने मीडिया के जरिए कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है, कोरोना को फैलने से रोकने का एक ही तरीका है कि हमेशा सावधानी बरतें।

स्वास्थ्य मंत्री की अपील

Corona XE Variant


उन्होंने सभी लोगों से सार्वजनिक जगहों पर जाते समय सुरक्षा के लिए मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि जब भी अपने घर से बाहर जा रहे हों तो मास्क पहनें और हर समय कोविड संबंधित सभी प्रोटोकॉल का पालन करें, जिससे कोरोना को फैलने से रोका जा सके। अभी अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या इतनी कम है कि बिस्तरों को बढ़ाए जाने की जरूरत महसूस नहीं हो रही।

दिल्ली में संक्रमण दर 3.0 पर्सेंट तक पहुंची

Corona XE Variant


दिल्ली में सोमवार को संक्रमण दर 3.0 पर्सेंट तक पहुंच गई। सिर्फ 5079 सैंपल की जांच की गई और इसमें से 137 मरीज में वायरस की पुष्टि हुई। लेकिन, इस दौरान 144 मरीज रिकवर हुए और राहत की बात यह रही कि किसी की मौत की पुष्टि नहीं हुई है। अभी भी दिल्ली में कोविड पॉजिटिव केवल 17 मरीज ही एडमिट हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 601 तक पहुंच गई है।

60 दिनों के भीतर मिलेगा कोविड मुआवजा

Corona XE Variant


सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना से जान गंवाने वालों के परिवारों को मुआवजा राशि के लिए दावा दायर करने की समय सीमा तय की है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 20 मार्च से पहले मौत के मामले में मुआवजे के दावे दायर करने के लिए 24 मार्च से 60 दिनों की समय सीमा लागू होगी।

News
More stories
आंध्र के श्रीकाकुलम में एक्सप्रेस ट्रेन लोगों के ऊपर से निकल गई, 5 की मौत