Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Corona Update: ओमिक्रॉन से 10 गुना ज्यादा खतरनाक है XE वेरिएंट, मुंबई के बाद गुजरात में भी मिला केस, अलर्ट जारी

09 Apr, 2022
Employee
Share on :

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार देश में XE वेरिएंट का एक मामला सामने आया है और यह मामला मुंबई में XE वेरिएंट के रूप में सामने आया था. कोविड के XE वेरिएंट से संक्रमित मरीज में अब तक किसी भी प्रकार के गंभीर या विशेष लक्षण नहीं दिखाई पड़े हैं

नई दिल्ली: मुंबई के बाद गुजरात में भी कोरोनावायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के XE सब-वेरिएंट का मामला सामने आया है. एक व्यक्ति में इसके संक्रमण की पुष्टि हुई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार देश में XE वेरिएंट का एक मामला सामने आया है और यह मामला मुंबई में XE वेरिएंट के रूप में सामने आया था. कोविड के XE वेरिएंट से संक्रमित मरीज में अब तक किसी प्रकार के गंभीर या विशेष लक्षण नहीं दिखाई पड़े हैं XE वेरिएंट ओमिक्रॉन के BA.1 और BA.2 सब-वेरिएंट का कॉम्बिनेशन है. हालाँकि, ये वेरिएंट ओमिक्रॉन का दूसरा पार्ट है लेकिन कई रिसर्चो में सामना आया है कि यह नया वायरस ओमिक्रॉन से लगभग 10 गुना खतरनाक बताया गया है.

XE वेरिएंट ओमिक्रॉन से 10 गुना खतरनाक

और यह भी पढ़ें- COVID-19 Update : भारत में कोरोनावायरस के 1,685 नए मामले, 24 घंटे में 83 मौतें

वहीं, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि एक्सई वेरिएंट से संक्रमित पाई गई 50 वर्षीय महिला मूलरूप से दक्षिण अफ्रीका नागरिक है. वह 10 फरवरी को भारत आई थीं. भारत पहुंचने पर उनका कोरोना टेस्ट हुआ तो उस दौरान वह निगेटिव पाई गईं. लेकिन 27 फरवरी को दुबारा परीक्षण के दौरान उनमें संक्रमण की पुष्टि हो गई थी . यह भी बताया गया है कि वह बॉलीवुड में कॉस्ट्यूम डिजाइनर हैं और भारत आए एक फिल्म शूटिंग क्रू का हिस्सा थीं.  

XE वैरिएंट से संक्रमित 50 वर्षीय महिला, दक्षिण अफ्रीका की नागरिक है

XE वैरिएंट पर एक्सपर्ट का क्या कहना है?

क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज वेल्लोर की प्रोफेसर डॉ गगनदीप कांग का कहना है कि कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘XE’ को लेकर ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि यह ओमिक्रॉन का सब-वेरिएंट्स है जिसकी तुलना में यह वैरिएंट कम खतरनाक प्रतीत होता है. डॉ. कांग ने आगे कहा कि कोरोना वायरस के नए वेरिएंट्स मिलते रहेंगे, क्योंकि लोग ट्रैवल कर एक देश से दूसरे देश जा रहे हैं इसी वजह से वायरस एक जगह से दूसरी जगह जा रहा है, जब यह कई वायरस एक साथ मिलते है तो यह नये वायरस को जन्म देता है. ‘XE’ वेरिएंट को लेकर जो हमें पता है, उसके अनुसार यह चिंता का विषय नहीं है. हम बीए.2 को लेकर चिंतित थे, लेकिन इसने बीए.1 की तुलना में ज्यादा दिक्कतें नहीं पैदा की. ‘XE’ ओमिक्रॉन के दोनों सब-वेरिएंट्स BA.1 और BA.2 से कम खतरनाक है.

क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज वेल्लोर की प्रोफेसर डॉ गगनदीप कांग

XE वैरिएंट के लक्षण हैं

अभी तक की रिसर्च में XE वैरिएंट के लक्षणों का पूर्णरूप से सबकुछ पता नहीं चला है. चूंकि यह ओमीक्रोन के दो वेरिएंट से जुड़कर तैयार हुआ है, तो ऐसा माना जा रहा है कि इसके लक्षण भी ओमीक्रोन वेरिएंट से मिलते-जुलते हो सकते हैं. अगर आपको बुखार, खांसी, सांस में कमी, थकान, बदन दर्द, सिरदर्द, गले में खराश, नाक बहना और डायरिया के लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आपको तत्काल प्रभाव से जांच करानी चाहिए.

News
More stories
FIR दर्ज होते ही रेप की धमकी देने वाले महंत की निकली 'गर्मी', मांगी माफ़ी