कुतुब मीनार की मस्जिद पर नमाज़ को ले कर विवाद, इमाम ने बोला- ‘ASI ने बंद करवाई नमाज’

24 May, 2022
Deepa Rawat
Share on :
qutub Minar Masjid Namaz ASI

कुतुब मीनार की मस्जिद में नमाज पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने रोक लगा दी है. यहां पहले भी रोक लगाई गई थी. लेकिन 2016 में यहां फिर से नमाज पढ़ी जाने लगी थी.

देशहित न्यूज़ डेस्क नई दिल्ली: कुतुब मीनार के मसले पर आज कोर्ट में सुनवाई होनी है. इससे पहले कुतुब मीनार की मस्जिद के इमाम शेर मोहम्मद ने बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा कि ASI ने बड़ा दावा किया है. ASI ने कुतुब मीनार में नमाज पढ़ना बंद करवा दिया है. इमाम ने कहा कि 13 मई जुम्मा जो की हर सप्ताह शुक्रवार को आता है , कुतुब मीनार में नमाज पढ़ना बंद करवा दिया गया है.

इमाम ने कहा कि 13 मई को एक गार्ड आया था, उसने बोला की ASI की टीम आई है जिसने मुझे बुलाया है. फिर ASI वालों ने मुझसे कहा कि आज से यहां नमाज नहीं पढ़ी जाएगी. हमने कहा की हम सिर्फ 4 लोग हैं हमें पढ़ने दें, बाकी बाहरी लोग नहीं आयेंगे, लेकिन उन्होंने कहा कि आज से यहां नमाज नहीं होगी. वजह पूछे जाने पर वे बोले कि ऊपर से ऑर्डर आया है.

2016 में दोबारा शुरू हुई थी नमाज

मुगलकालीन छोटी मस्जिद

बता दें कि कुतुब मीनार के मुख्य गेट के दाएं तरफ बनी एक मुगलकालीन छोटी मस्जिद में नमाज होती थी. कहा जा रहा है कि अब इस नमाज पर भारतीय पुरातत्व विभाग ने प्रतिबंध लगा दिया है.

एएसआई के पूर्व अधिकारियों की मानें तो 2010 में कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान नमाज पर प्रतिबंध लगाया गया था क्योंकि नमाजियों के पास आर्कलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया का नमाज पढ़ने से संबंधित कोई अनुमति पत्र नहीं था.

साल 2016 में इस छोटी मस्जिद में एक बार फिर नमाज शुरू हो गई थी. शुरुआत में इस छोटी मस्जिद में तकरीबन 4 से 5 लोग नमाज पढ़ते थे लेकिन धीरे-धीरे नमाजियों की संख्या 40 से 50 तक पहुंच गई थी.

यह मस्जिद जब कुतुब मीनार का निर्माण हुआ उसी समय की बताई जाती है. उस समय यह मस्जिद नहीं बल्कि मुगल शासकों के सेवादार विश्राम किया करते थे लेकिन बाद में इस सराय को मस्जिद में कन्वर्ट कर दिया गया.

Qutub Minar– कुवत्तुल इस्लाम मस्जिद  केस पर आज सुनवाई भी होनी है. साकेत कोर्ट एक याचिका पर आज सुनवाई करेगा. इसमें कुतुब कॉम्पलेक्स में कभी मौजूद रहे 27 मंदिरों को फिर से बनाने की याचिका  दायर की गई है.

इंटरनेट पर फैलाई गयी झूठी और मनघडंत खबरे

केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी

तो वहीं इस बीच सोशल मीडिया पर कुतुब मीनार में खुदाई और सर्वे को लेकर भ्रामक और झूठी खबरें सामने आई थी. जिसका खंडन खुद केंद्रीय संस्कृति मंत्री ने किया है. केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि कुतुबमीनार को लेकर खबरें गलत हैं. कुतुब मीनार में भारत सरकार के द्वारा कोई कदम उठाने का निर्णय नहीं लिया गया है. जो न्यूज़ है वो गलत है. कुछ लोगों को भड़काने के लिए जो मीडिया में गलत प्रचार है. वो ठीक नहीं है.

News
More stories
भिखारी ने खरीदी ₹90,000 की बाइक, पत्नी की पीठ दर्द की शिकायत से खर्च कर दी जीवन भर की बचत
%d bloggers like this: