पलामूवासियों को बड़ी सौगात देंगे सीएम चंपई सोरेन

10 Feb, 2024
Head office
Share on :

रांची : मुख्यमंत्री बनने के बाद चंपई सोरेन पहली बार पलामू का भ्रमण करेंगे. बता दें, 10 फरवरी यानी आज CM चंपई सोरेन को पलामू आ रहे है. उनके दौरे को लेकर जिले में तैयारियां भी पूरी कर ली गयी है. आपको बता दें कि पलामूवासियों को एक बड़ी सौगात मिलने वाली है. पलामू दौरे के दौरान मुख्यमंत्री पाइपलाइन सिंचाई योजना पैकेज वन और पैकेज 2 का शिलान्यास करेंगे.

पाइपलाइन सिंचाई योजना से जिले के 8 ब्लॉक और 17 जलाशय लाभान्वित होंगे, जिससे 96 गांवों के ग्रामीण लाभान्वित होंगे. बता दें, पलामू जिला एक ऐसा क्षेत्र हैं जो की हमेशा से सुखाड़ से प्रभावित रहा है. इस साल भी अच्छी बारिश नहीं होने से किसान काफी चिंतित रहे. लेकिन, आने वाले दिनों में पलामू के लोगों को सुखाड़ से मुक्ति मिल जाएगी.

सिंचाई योजना का CM करेंगे शिलान्यास
पलामू के DC शशि रंजन ने कहा कि मुख्यमंत्री चंपई सोरेन पाइपलाइन योजना का शिलान्यास करने आ रहे हैं. वह 10 फरवरी को मेदिनीनगर के शिवाजी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में 456.6261 करोड़ रुपये की पलामू पाइपलाइन सिंचाई योजना (irrigation scheme) का शिलान्यास करेंगे. आगे कहा कि पलामू में भूमिगत पाइपलाइन के जरिए से अगल-अलग जलाशयों/जल निकायों में आवश्यकता के अनुरूप पेयजल और सिंचाई का पानी प्रदान कराने के लिए पलामू पाइपलाइन सिंचाई योजना की रूपरेखा तैयार की गयी है.

जिसके तहत पैकेज वन के अंतर्गत उत्तरी कोयल से रानीताल डैम तक पानी उपलब्ध कराया जायेगा. टैमरीन बांध, बुटानडुबा बांध और पाइपलाइन के रूट पर पड़ने वाले दूसरे छोटे और बड़े जलाशयों में पानी छोड़ा जाएगा. जबकि, मलय बांध, पोस्तिया नाला बांध, पनघटवा बांध, कछड़वाटांड़ बांध, कुंडलवा बांध, वहेरवाधवा नाला बांध में औरंगाबाद नदी से जल भरा जाना है.

96 गांवों को होगा फायदा
पैकेज दो के अंतर्गत सोन नदी से बतरे बांध, धनकई बांध, ताली बांध, सुखानदिया बांध, करमाकलां बांध और पाइपलाइन के रास्ते में पड़ने वाले कई छोटे-बड़े जलाशयों में पानी भरा जाएगा. इस पाइपलाइन सिंचाई योजना से पलामू के चैनपुर, विश्रामपुर, छतरपुर, मेदिनीनगर, सतबरवा, हुसैनाबाद, हैदरनगर और मोहम्मदगंज प्रखंड के साथ टोटल 96 गांव इसका फायदा होगा.

News
More stories
सारे वादे पूरे करेंगे, सम्मान समारोह में बोले सीएम विष्णुदेव साय
%d bloggers like this: