सीआईआई चंडीगढ़, व्यापार पर एआई का प्रभाव

09 Mar, 2024
Head office
Share on :

मुख्य बिंदु:

सीआईआई चंडीगढ़ ने ‘एम्ब्रेसिंग द डिजिटल फ्रंटियर’ पर एक इंटरैक्टिव सत्र आयोजित किया।

सत्र व्यापार में क्रांति लाने और एआई अर्थव्यवस्था में फलने-फूलने वाली उभरती प्रौद्योगिकियों पर केंद्रित था।

अनुराग गुप्ता, उषा यार्न्स लिमिटेड के सीईओ, को सीआईआई चंडीगढ़ का अध्यक्ष घोषित किया गया।

तरनजीत भामरा, एग्नेक्स्ट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ, को उपाध्यक्ष चुना गया।

एआई और डिजिटलीकरण कारखानों को स्मार्ट, कनेक्टेड और कम श्रम गहन बना रहे हैं।

एआई और तकनीकें उद्योग के लिए रामबाण हैं, जो कम समय में अधिक कुशलता से काम करने में मदद करते हैं।

स्मार्ट विनिर्माण कम्प्यूटरीकरण, नेटवर्किंग, दृश्यता, पारदर्शिता, पूर्वानुमान और अनुकूलनशीलता है।

उद्योग 5.0 में, मनुष्य और रोबोट एक साथ काम करते हैं (एचएमआई)।

हेल्थकेयर में एआई का उपयोग बीमारी की पहचान को अधिक सटीक और चिकित्सकीय रूप से मान्य बनाता है।

विस्तृत विवरण:

सीआईआई चंडीगढ़ ने शनिवार को ‘एम्ब्रेसिंग द डिजिटल फ्रंटियर’ विषय पर एक इंटरैक्टिव सत्र आयोजित किया। इस सत्र में व्यापार में क्रांति लाने और एआई अर्थव्यवस्था में फलने-फूलने वाली उभरती प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केंद्रित किया गया।

सत्र के दौरान, उषा यार्न्स लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग गुप्ता को अध्यक्ष घोषित किया गया और एग्नेक्स्ट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तरनजीत भामरा को वर्ष 2024-25 के लिए सीआईआई, चंडीगढ़ का नया उपाध्यक्ष चुना गया।

सीआईआई उत्तरी क्षेत्र के अध्यक्ष और ल्यूमैक्स – डीके जैन ग्रुप के अध्यक्ष दीपक जैन ने कहा कि एआई और डिजिटलीकरण कारखानों को स्मार्ट, कनेक्टेड और कम श्रम गहन बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में बहुत अधिक स्वचालन और डिजिटलीकरण है, लेकिन बहुत सारा डेटा है, जिसका उपयोग करना हम नहीं जानते हैं।

सीआईआई पंजाब के तत्काल पूर्व अध्यक्ष और टाइनोर ऑर्थोटिक्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ. पीजे सिंह ने कहा कि एआई और नए जमाने की प्रौद्योगिकियां उद्योग के लिए रामबाण हैं। उन्होंने कहा कि एआई और तकनीक की मदद से हम कुछ ही समय में समस्या को सुधार सकते हैं और अच्छी उत्पादकता प्राप्त कर सकते हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट रोबोटिक्स एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एनआईआरए) के प्रबंध महानिदेशक डॉ. इंद्रजीत भट्टाचार्य ने कहा कि स्मार्ट विनिर्माण कम्प्यूटरीकरण, नेटवर्किंग, दृश्यता, पारदर्शिता, पूर्वानुमान और अनुकूलनशीलता है, जो समाचार युग प्रौद्योगिकियों के समामेलन के साथ आती है। उन्होंने कहा कि उद्योग 5.0 में, मनुष्य और रोबोट एक साथ काम करते हैं (एचएमआई)।

डॉ जगजीत एस सूरी ने हेल्थके

TAGS : #सीआईआई , #चंडीगढ़ , #व्यापार , #डिजिटल , #क्रांति , #अर्थव्यवस्था , #उद्योग , #स्मार्ट , #विनिर्माण , #उद्योग5.0 , #हेल्थकेयर , #नवाचार

News
More stories
महिलाओं के विकास के लिए सरकार उठाएगी हर कदम! प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ