Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Bullet Train India: नोएडा-जेवर में दो जगह बनेंगे बुलेट ट्रेन के स्टेशन, क्या है पुरा प्लान जानिए

28 Jul, 2022
Employee
Share on :
bullet Train Noida

नोएडा में बुलेट ट्रेन का स्टेशन बनने से नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे के पास बन रही मेडिकल डिवाइस पार्क, फिल्म सिटी समेत और दूसरी बड़ी योजनाओं को भी रफ्तार मिलेगी. दिल्ली-मुम्बई, ईस्टर्न पेरिफेरल, यमुना और गंगा एक्सप्रेसवे को भी किसी न किसी तरह जेवर एयरपोर्ट से जोड़ा जा रहा है.

नोएडा. दिल्ली से वाराणसी के बीच गौतम बुद्ध नगर ही ऐसा जिला होगा जहां हाई स्पीड बुलेट ट्रेन के दो स्टेशन को मंजूरी दी गई है. आपको बता दे कि रेल मंत्रालय ने बुलेट ट्रेन के स्टेशन को मंजूरी दे दी है जिनमें नोएडा और जेवर में स्टेशन बनाए जाएंगे. दिल्ली से जेवर तक बुलेट ट्रेन एलिवेटेड ट्रेक पर दौड़ेगी वहीं यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे एक एलिवेटेड ट्रेक बनाया जाएगा. इसके लिए यमुना अथॉरिटी ने अपनी जमीन फ्री में दी है. जेवर एयरपोर्ट पर इसका स्टेशन अंडरग्राउंड होगा. ऐसा माना जा रहा है कि साल 2029 तक एयरपोर्ट पर उतरने वाले यात्रियों को बुलेट ट्रेन की सेवा मिलने लगेगी.

नोएड़ा सेक्टर-148 और एयरपोर्ट पर बनेगा बुलेट ट्रेन का स्टेशन

Bullet Train Route map (Noida

बुलेट ट्रेन दिल्ली के सराय काले खां से चलेगी. लेकिन नोएडा तक पहुंचने में इसे सिर्फ 21 मिनट ही लगेंगे. नोएडा में सेक्टर-148 में बुलेट ट्रेन के स्टेशन को मंजूरी दे दी गई है. इसके अलावा जेवर एयरपोर्ट पर टर्मिनल के नीचे अंडरग्राउंट स्टेशन बनाया जाएगा. जेवर एयरपोर्ट के बाद बुलेट ट्रेन का ठहराव मथुरा, आगरा, इटावा, कानपुर, लखनऊ और इलाहबाद के बाद वाराणसी होगा. दिल्ली से वाराणसी तक का सफर 816 किमी का है. अभी इसे पूरा करने में 12 से 15 घंटे लगते हैं. लेकिन बुलेट ट्रेन इस दूरी को 4 घंटे में पूरा करेगी.

सुपर फॉस्ट मेट्रो से जुड़ेगा जेवर एयरपोर्ट

bullet Train Noida Route map

दो इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच सुपर फॉस्ट मेट्रो ट्रेन चलाने की तैयारी भी हो रही है. इसके लिए 120 किमी की रफ्तार से दौड़ने वाली मेट्रो के लिए अलग से एक कॉरिडोर बनाया जाएगा. यमुना अथॉरिटी का प्लान है कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ ही मेट्रो ट्रेन ग्रेटर नोएडा तक भी पहुंच जाए. इसके लिए अथॉरिटी पहले फेज में आईजीआई, दिल्ली एयरपोर्ट से लेकर नॉलेज पार्क (ग्रेटर नोएडा) के 38 किमी लम्बे रूट तक नया मेट्रो रेल कॉरिडोर तैयार करेगी. इसके लिए पूरी लाइन नए तरीके से बिछाई जाएगी.

bullet Train Project

दूसरा फेज 35.6 किमी का है. इस फेज में नॉलेज पार्क से लेकर जेवर एयरपोर्ट तक मेट्रो ट्रेन चलाने का प्लान है. नॉलेज पार्क से जेवर तक मेट्रो का रूट एलिवेटेड होगा. यह गौतम बुद्ध नगर का सबसे लम्बा रूट होगा. नोएडा और ग्रेटर नोएडा मेट्रो रूट की लम्बाई 29.7 किमी है. एयरपोर्ट पर मेट्रो ट्रेन टर्मिनल के नीचे अंडरग्राउंड चलेगी.

Edited by – Deshhit News

News
More stories
सोनिया गाँधी पर भड़क उठी स्मृति इरानी, राष्ट्रपति पर टिप्पणी को लेकर सवालों के घेरे में फंसे कांग्रेस सांसद अधीर रंजन