Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

चेन्नई में चेस ओलंपियाड का शुभारम्भ करेंगे पीएम मोदी, 190 देश और 2500 खिलाड़ी, कौन मारेगा शतरंज में बाजी !

28 Jul, 2022
Head office
Share on :
44th chess olympiad 2022

भारत में आज यानी 28 जुलाई को शाम 6 बजे 44th Chess Olympiad का उद्घाटन होगा. पीएम मोदी चेन्नई के मामल्लपुरम में इस चेस ओलंपियाड की शरुआत करेंगे. इस ऐतिहासिक कार्यक्रम, 44वें चेस ओलंपियाड में 90 देशों के 2500 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. बता दें, भारत कुल 6 कैटिगरी में उतरेगा और गोल्ड मेडल का प्रबल दावेदार भी माना जा रहा है. तमिलनाडु सरकार की 18 टीमें इस आयोजन को सफल बनाने के लिए लगातार प्रयास करने में जुटी हुई हैं.

44th Chess Olympiad 2022: आज 28 जुलाई शाम 6 बजे देश के PM मोदी चेन्नई में 44वें चेस ओलंपियाड का उद्घाटन करेंगे. पीएम नरेन्द्र मोदी ने बुधवार शाम को ट्वीट कर लिखा कि, ‘मैं चेन्नई में होने वाले 44वें चेस ओलंपियाड के उद्घाटन के दौरान चेन्नई में मौजूद रहूंगा’. इस ओलंपियाड में 190 देशों से 2500 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. पांच बार विश्व चैंपियन रहे दिग्गज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद इस बार भारतीय टीमों के मेंटोर के रूप में अपनी भूमिका निभाएंगे.

PM मोदी करेंगे शरुआत

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस 44वें चेस ओलंपियाड का उद्घाटन करेंगे. उन्होंने ट्विट कर कहा कि, ‘मैं कल शाम 6 बजे 44वें शतरंज ओलंपियाड के उद्घाटन के लिए चेन्नई जाने का बेसब्री से इंतज़ार कर रहा हूं. यह एक विशेष टूर्नामेंट है और यह हमारे लिए बड़े ही सम्मान की बात है कि इसका आयोजन भारत में हो रहा है, वह भी तमिलनाडु में जिसका शतरंज से अनोखा जुड़ाव है.’

30 साल बाद एशिया का रहा मेजबानी

बता दें, चेन्नई में आयोजित 44वें अंतर्राष्ट्रीय शतरंज ओलंपियाड में 190 देश के प्रतिभागी हिस्सा ले रहे है. कहा जा रहा है कि यह संख्या अब तक आयोजित किए गए किसी भी ओलंपियाड में सबसे ज्यादा है. इस चेस प्रतियोगिता को 1927 से लगातार आयोजित किया जा रहा है और भारत में यह पहली बार आयोजित की जा रही है. जबकि एशिया को 30 साल बाद इसकी मेजबानी करने का मौका मिल रहा है. बताया गया है कि रूस और चीन इस बार ओलंपियाड में भाग नहीं ले रहे हैं.

भारत है प्रबल दावेदार

आपको बता दें कि भारत ओपन और महिला वर्ग में तीन तीन टीमें उतारेगा. पांच बार के विश्व चैंपियन और चेस के दिग्गज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने ओलंपियाड में इस बार नहीं खेलने का फैसला किया है. वह इस बार 44वें चेस ओलंपियाड में भारतीय टीमों के मेंटर के रूप में अपनी भूमिका निभाएंगे. साफ़ ज़ाहिर है कि भारतीय टीम उनके अनुभव का पूरा लाभ उठाना चाहेंगी. इस बार भारत गोल्ड मैडल का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. इनमें भारत की छह टीमें भाग लेगीं. भारत को मेजबान होने की वजह से अतिरिक्त टीमें उतारने का अवसर मिला है.

Chess Olympiad 2022

चेन्नई में ओलंपियाड की जोर-शोर से तैयारियाँ

चेन्नई के मामल्लपुरम में 44वें चेस ओलंपियाड के उद्घाटन के लिए बड़े ही जोरो शोरों से तैयारियाँतैया चल रही हैं. बता दें कि इस शहर के कई हिस्सों को शतरंज थीम से बेहद शानदार तरीके से सजाया गया है, जिनपर ‘नम्मा चेन्नई, नम्मा चेस’ लिखा हुआ है.

Chess Olympiad 2022

पीएम मोदी 28 जुलाई को करीब शाम छह बजे 44वें चेस ओलंपियाड का उद्घाटन करेंगे. इस ओपनिंग सेरेमनी में प्रधानमंत्री मोदी चेन्नई पहुँच रहे हैं, ऐसे में शहर में सुरक्षा व्यवस्था को काफी मज़बूत किया गया है. चेन्नई में करीब 22 हज़ार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है और तो और 28 और 29 जुलाई को शहर में ड्रोन उड़ाने पर रोक लगा दी गई है.

Edited by – Deshhit News

News
More stories
Bullet Train India: नोएडा-जेवर में दो जगह बनेंगे बुलेट ट्रेन के स्टेशन, क्या है पुरा प्लान जानिए