Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

दिल्ली एमसीडी चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी किया अपना संकल्प पत्र , कहा – 5 सालों में 7 लाख गरीबों को दिल्ली में दिए जाएंगे घर

25 Nov, 2022
देशहित
Share on :

बीजेपी के संकल्प पत्र के अनुसार युवाओं को स्वरोजगार के मौके दिए जाएंगे और 2027 तक निगम के सभी 1616 स्कूलों को स्मार्ट स्कूल में बदल दिए जाएंगे।

नई दिल्ली: दिल्ली में 182 सीटों के लिए 4 दिसंबर को एमसीडी चुनाव होना है। महज 10 दिन नगर निगम चुनाव के लिए रह गए है। चुनाव के लिए तीनों पार्टी मतलब आम आदमी पार्टी , कांग्रेस और बीजेपी धुंआधार प्रचार करने में लगे हुए है। अब इसी कड़ी में MCD चुनाव के लिए बीजेपी ने शुक्रवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। यह घोषणा पत्र संकल्प पत्र के नाम से किया गया। सुबह 11 बजे बीजेपी का संकल्प पत्र केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने जारी किया।

ये भी पढ़े: श्रद्धाहत्याकांड पर बोली स्मृति ईरानी, कहा- अगर आफताब प्यार करता तो ऐसा नहीं करता

दिल्ली के लोगों की रायशुमारी से संकल्प पत्र जारी किया गया है – बीजेपी

बीजेपी के मुताबिक, इस संकल्प पत्र को दिल्ली के लोगों की रायशुमारी से तैयार किया गया है। इसे तैयार करने के लिए लोगों से सीधे बात की गई है। उनकी पसंद-नापसंद पर पार्टी ने अलग तरह से राय ली है। लोगों से सीधे संवाद के साथ ही इसे तैयार करने के लिए वेबसाइट के जरिए भी उनकी राय ली गई है। आम लोगों के साथ ही रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, छोटे-बड़े कारोबारियों के संगठनों से भी बात की गई है। बीजेपी के सूत्रों के मुताबिक, संकल्प पत्र में सभी वर्ग का खास ख्याल रखा गया है। इसमें महिलाओं, व्यापारी, युवा, सफाईकर्मी, हाउस टैक्स और स्कूल शिक्षा से जुड़े लोगों पर विशेष ध्यान दिया गया है।

बीजेपी के संकल्प पत्र में 12 संकल्प दिए गए है-

  1. बीजेपी के संकल्प पत्र के अनुसार महिलाओं के लिए स्वरोजगार योजना के मौके बनाए जाएंगे, उनके लिए आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं और गरिमा पूर्ण जीवन सुनिश्चित की जाएगी, महिलाओं की से चलाए जाने वाली 50 अन्नपूर्णा रसोई खोली जाएगी, जहां 5 रुपये में खाना मिलेगा।
  2. बीजेपी के संकल्प पत्र के अनुसार युवाओं को स्वरोजगार के मौके दिए जाएंगे और 2027 तक निगम के सभी 1616 स्कूलों को स्मार्ट स्कूल में बदल दिए जाएंगे।
  3. बीजेपी के संकल्प पत्र के अनुसार निगम की स्वास्थ्य सुविधाओं का आधुनिकरण किया जाएगा और उनको जन औषधि केंद्र से जोड़ा जाएगा।
  4. बीजेपी के संकल्प पत्र के अनसार पार्किंग की बेहतर सुविधा बनाई जाएगी, 100 से ज्यादा मल्टी पार्किंग के साथ नई जगहों और बड़े बाजारों में पार्किंग की सुविधा बनाई जाएगी।
  5. सकंल्प पत्र एक हजार स्थाई छठ घाट बनाई जाएंगी और दिल्ली के सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा दिया जाएगा।
  6. बीजेपी के संकल्प पत्र के अनुसार, ई गवर्नेंस निगम की सेवाएं नागरिकों को मोबाइल पर उपलब्ध कराई जाएगी। निगम में ई गवर्नेंस को बेहतर की जाएगी
  7.  बीजेपी के संकल्प पत्र के अनुसार प्रदूषण नियंत्रण में सहयोग कर दिल्ली को सस्टेनेबल और ग्रीन सिटी बनाएंगे और कूड़े से बिजली बनाएंगे।
  8. संकल्प पत्र के अनुसार केंद्र सरकार के सहयोग से 5 सालों में 7 लाख गरीबों को दिल्ली में घर दिए जाएंगे।
  9. संकल्प पत्र के अुनसार  आरडब्ल्यूए के साथ मिलकर काम करने के साथ घर बनाने के नियमों को सरल बनाया जाएगा, संपत्ति कर में और छूट दी जाएगी। 
  10. संकल्प पत्र के अनुसार सभी सप्ताहिक बाजारों को regularise यानी नियमित किया जाएगा। रेहड़ी पटरी वालों, असंगठित मजदूरों और उपेक्षित वर्गों को सुविधाएं दी जाएगी।
  11. संकल्प पत्र के अनुसार फैक्ट्री लाइसेंस को पूरी तरह खत्म किया जाएगा और व्यापारियों को लाइसेंस और छूट देकर उनकी समस्या कम की जाएगी।
  12.  संकल्प पत्र के अनुसार झुग्गी झोपड़ी, ग्रामीण इलाकों, अनधिकृत कॉलोनी, जेजे क्लस्टर में बुनियादी सुविधाएं बढ़ाई जाएगी।

Edit By Deshhit News

News
More stories
श्रद्धाहत्याकांड पर बोली स्मृति ईरानी, कहा- अगर आफताब प्यार करता तो ऐसा नहीं करता