Bihar Board 2022: 12th का रिजल्ट हुआ जारी, 89% बच्चें हुए पास, ऐसे करें डायरेक्ट रिजल्ट चेक

16 Mar, 2022
Deepa Rawat
Share on :

रिजल्ट की घोषणा बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने की. उस वक़्त वहां पर बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर और शिक्षा विभाग के मुख्य अधिकारी संजय कुमार भी मौजूद थे

नई दिल्ली: बिहार बोर्ड ने 12 वीं का तीनों स्टीम का रिजल्ट जारी कर दिया है इस रिजल्ट में इस बार पास होने वाले बच्चें 89 फीसदी हैं. इस रिजल्ट की घोषणा बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने की. उस वहां पर बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर और शिक्षा विभाग के मुख्य अधिकारी संजय कुमार भी मौजूद भी थे. बिहार बोर्ड के 12वीं का रिजल्ट पिछली बार से इसबार 10 प्रतिशत अच्छा रहा.

बिहार बोर्ड का रिजल्ट जारी के समय शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी, बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोरक और उच्च मुख्य अधिकारी संजय कुमार

और यह भी पढ़ें- यूपी चुनाव के परिणाम आने के बाद क्यों बनवा रहे हैं लोग बुलडोजर बाबा का टेटू ?

बिहार बोर्ड इंटर की साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम का रिजल्ट  एक साथ जारी हुआ है. बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि बाहरवीं के परिणाम घोषित करने के मौके पर शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव संजय कुमार भी मौजूद हैं. बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा  में 13 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे. परीक्षा 1 फरवरी से 13 फरवरी तक चली थीं. परीक्षा ख़त्म होने के 29 दिन बाद रिजल्ट जारी हुआ हैं. बिहार इसको अपने आप में एक उपलब्धि के रूप में भी देखता है क्योंकि उसने परीक्षा ख़त्म होने के मात्र 29 दिन बाद ही रिजल्ट जारी कर दिया.

बिहार बोर्ड का ट्विट

बिहार बोर्ड ने 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 8 मार्च को पूरा कर लिया था. 15 मार्च तक टॉपर वेरिफिकेशन का काम भी पूरा कर लिया. मूल्यांकन पूरा होने के एक सप्ताह बाद रिजल्ट जारी किया गया है. इस बार बिहार बोर्ड में 13 लाख 46 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे. इसमें से लगभग 89 फीसदी बच्चें पास हो पाएं हैं और 89 फीसदी में से 80.44 प्रतिशत आर्ट्स स्ट्रीम, 81.44 प्रतिशत साइंस स्ट्रीम और 77.39 प्रतिशत कॉमर्स स्ट्रीम में पास हुए हैं.

ऐसे करें 12वीं बोर्ड रिजल्ट स्टेप बाय स्टेप चेक

1- बिहार बोर्ड 12वीं के छात्र biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.

2- होमपेज पर Result टैब नजर आ जाएगा.

3- रिजल्ट टैब पर क्लिक करने के बाद कुछ नए ऑप्शन खुल जाएंगे. उन्हीं में BSEB Inter Exams 2022 Result लिंक भी नजर आएगा.

4- नया पेज खुलेगा. अपने क्रेडेंशियल यानी रोल नंबर, जन्म तिथि जैसी डिटेल सबमिट करें.

5- रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा.

6- डाउनलोड और सेव करें.

News
More stories
Heropanti 2 poster out : देखिए टाइगर श्रॉफ, नवाजुद्दीन सिद्दीकी और तारा सुतारिया का दमदार लुक