Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

आज भी मनाया जा रहा होली का भाई-दूज त्योहार, बहनें कर रहीं भाइयों के टीका

20 Mar, 2022
Employee
Share on :
holi Bhai Dooj 2022

उदया तिथि के अनुसार रविवार को भी है भाई दूज। शनिवार से शुरू हुई द्वितीय तिथि। होली के बाद भाई दूज इस साल दो दिन मनाया जा रहा है। दो पूर्णिमा के चलते शनिवार को प्रतिपदा हुई है।

नई दिल्ली: हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र मास की द्वितीया तिथि को भाईदूज का पावन पर्व मनाया जाता है।इस साल हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि 19 मार्च को दोपहर 12:15 मिनट से शुरू होकर 20 मार्च को सुबह 11:10 मिनट पर समाप्त होगी। इसलिए उदया तिथि के हिसाब से ये त्योहार 20 मार्च रविवार को मनाया जाएगा। हालांकि कुछ बहनों ने शनिवार को भी अपने भाइयों के टीका किया।

holi Bhai Dooj 2022

होली के बाद भाई दूज इस साल दो दिन मनाया जा रहा है। कुछ बहनों ने शनिवार को अपने भाइयों को टीका किया तो कुछ बहनें रविवार को टीका करेंगी।भाई को टीका करने के लिए बहनें सूखा नारियल खरीदती हुई दिखीं।हालांकि शनिवार को भाई-दूज मनाने वाली बहनों की संख्या काफी कम रही।

ज्योतिषाचार्यों की मानें तो इस बार दो पूर्णिमा होने से भाई—दूज की तिथि में परिवर्तन हुआ है। इस बार दो पूर्णिमा के चलते शनिवार को प्रतिपदा हुई है। धार्मिक ग्रंथों की मानें तो इस दिन बहन के घर जाकर भोजन करने व तिलक कराने से भाई की उम्र लंबी होती है और नरक की यातनाओं से मुक्ति मिलती है।

साथ ही सभी कष्टों का निवारण भी होता है।इस दिन बहनें अपने भाई के जीवन को संकटों से बचाने के लिए व्रत रखकर गणपति और नारायण की पूजा करती हैं और उनसे भाई की लंबी आयु की कामना करती हैं।भाई का तिलक करने के बाद ही व्रत खोलती हैं। 

Holi Bhai Dooj 2022

News
More stories
अमित शाह के घर पर होने वाली बैठक में जेपी नड्डा, पुष्कर धामी और त्रिवेंद्र रावत पहुंचेंगे, सीएम कि कुर्सी किसको मिल सकती है?