बजरंग पुनिया ने धरने पर बैठे पहलवानों का दिया साथ, यौन शोषण के आरोप सिध्द हो जाते हैं तो मैं फांसी पर लटक जाऊंगा – बृजभूषण शरण सिंह।

19 Jan, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली: गुरुवार को दिल्ली के जंतर मंतर पर ओलंपिक पदक विजेता पहलवान बजरंग पुनिया ने धरने पर बैठे दूसरे पहलवानों का साथ दिया। धरने पर बैठे पहलवानों का समर्थन करने के लिए पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा कि अगर हम अपने देश के लिए लड़ सकते हैं, तो हम अपने अधिकारों के लिए भी लड़ सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि हम अपनी बहनों के साथ कुछ गलत नहीं होने दे सकते हैं और अब आवाज उठाने का समय आ चुका है। इसी के साथ भाजपा नेता और महिला पहलवान बबिता फोगाट ने भी पहलवानों के धरना स्थल पर पहुंचकर उनकी समस्याओं को सुना और आश्वासन दिया कि वे सरकार से इसको लेकर बात करेंगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार खिलाड़ियों के साथ है और उनकी हर समस्या का समाधान किया जाएगा।

ये भी पढे: लखनऊ: बाइक पर फना-फना गाने का रोमांटिक स्टंट करने वाले कपल को हो सकती है इतने महीने की जेल और साथ ही चुकाना पड़ सकता है इतना हर्जाना!

पहलवान क्यों कर रहे है धरना प्रदर्शन ?

जंतर मंतर पर धरने पर पहुंचीं वृंदा करात को पहलवानों ने मंच से उतारा, कहा-  इसे राजनीतिक मुद्दा मत बनाइए - wrestler protest BAJRANG PUNIA says TO LEFT  LEADERS INCLUDING ...

आपको बता दें, कल यानि 18 जनवरी को देश के शीर्ष पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन शोषण का आरोप लगाया था। भारतीय पहलवान और ओलंपियन विनेश फोगाट ने बृजभूषण शरण सिंह पर आरोप लगाते हुए कहा था कि उन्होंने महिला खिलाड़ियों का शोषण किया है। फेडरेशन खिलाड़ियों पर जबरदस्ती बैन लगाती है। जिससे खिलाड़ी न खेल सके। इसी के साथ उन्होंने कहा कि किसी भी खिलाड़ी को कुछ होता है तो उसके जिम्मेदार कुश्ती संघ के अध्यक्ष होंगे। आपको बता दें, कल इसी के विरोध प्रदर्शन में भारतीय पहलवानों ने जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया था। करीब दो दर्जन पहलवान धरने पर बैठे थे। इस विरोध प्रदर्शन में ओलंपिक खेलों में विजेता खिलाड़ी साक्षी मालिक और बजरंग पुनिया जैसे खिलाड़ी शामिल रहे। इसी के साथ पहलवान विनेश फोगाट का कहना है कि जब तक अध्यक्ष नहीं बदला जाता। तब तक धरना जारी रहेगा।

घर पर कैंप लगाकर किया जाता है यौन शोषण – विनेश फोगाट

Sports Ministry Notice To Wrestling Body Brij Bhushan Sharan Singh On Vinesh  Phogat Sexual Harassment Charge | '72 घंटे के भीतर जवाब दे कुश्ती महासंघ  या...', पहलवान विनेश फोगाट के यौन शोषण

इसी के साथ विनेश फोगाट ने कहा कि शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं होती। लखनऊ में कैंप लगाया जाता है ताकि अपने घर में शोषण कर सकें, हमारी निजी जिंदगी में दखल देते हैं। फोगाट ने आगे कहा कि टोक्यो ओलंपिक के बाद मैंने पीएम से शिकायत की उन्होंने कहा कुछ नहीं होगा, लेकिन इसके बाद एसोसिएशन मुझे सस्पेंड करने की कोशिश कर रहा था। मुझे जान का खतरा है। फेडरेशन के असिस्टेंट सेक्रेटरी विनोद तोमर के पास करोड़ों की संपत्ति है। इसकी जांच हो। इतनी संपत्ति ओलंपिक पदक विजेता के पास भी नहीं है। 

कौन हैं विनेश फोगाट?

विनेश को ओलिंपिक का टिकट मिला, वर्ल्ड चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता | Phogat  Vinesh women Olympic wrestling quota & World Championships bronze. - Dainik  Bhaskar

विनेश फोगाट भारत की एक महिला पहलवान हैं। विनेश फोगाटहरियाणा के भिवानी जिले की रहने वाली हैं। विनेश फोगाट एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान है। विनेश फोगाट वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता है, जिसके बाद वह टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाइ करने वाली पहली पहलवान बनी थीं। विनेश फोगाट 2019 में प्रतिष्ठित लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय महिला हैं। भारत सरकार ने विनेश फोगाट को कुश्ती में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया है। इनके पति का नाम पहलवान सोमवीर राठी है।

मेरे खिलाफ ये साजिश है – बृजभूषण शरण सिंह

Wrestlers Protest: कुश्ती महासंघ के खिलाफ पहलवानों का धरना जारी, खेल  मंत्रालय के अधिकारियों से मिलने पहुंचा दल - Wrestlers Protest second day  against Indian Wrestling Federation ...

पहलवानों के आरोपों पर भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने सफाई देते हुए कहा कि जैसे मुझे पता चला धरना दिया है, आरोप क्या है? मुझे नहीं पता था, पर मैं तुरंत फ्लाइट की टिकट लेकर आया। सबसे बड़ा आरोप जो विनेश ने लगाया है, क्या कोई सामने है जो कह सके कि फेडरेशन ने किसी एथलीट का उत्पीड़न किया? कोई तो होना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि क्या पिछले दस सालों से उन्हें फेडरेशन से कोई दिक्कत नहीं थी? मुद्दे तब सामने आते हैं। जब नए नियम और विनियम लाए जाते हैं। किसी एथलीट का उत्पीड़न नहीं हुआ है। अगर हुआ है तो मैं फांसी पर लटक जाऊंगा। इसमें किसी बड़े आदमी का हाथ है, किसी बड़े उद्योगपति का हाथ है, ये साजिश है।

कौन है बृजभूषण शरण सिंह ?

BJP MP Brij Bhushan Sharan Singh Said If AAP Government Formed In Gujarat I  Will Leave Politics Ann | UP News: 'गुजरात में AAP की सरकार बनी तो छोड़  दूंगा राजनीति', बीजेपी

बृजभूषण शरण सिंह पिछले कई साल से भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष हैं। वे कैसरगंज लोकसभा सीट से सांसद हैं। 6 बार के सांसद बृजभूषण शरण सिंह को सिर्फ राजनीति ही नहीं बल्कि कुश्ती का भी माहिर खिलाड़ी माना जाता है। बृजभूषण सिंह 2011 से भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बने हुए हैं। बृजभूषण शरण सिंह यूपी के गोंडा जिले के बिशनोहर गांव के रहने वाले हैं। बचपन और युवावस्था में उन्होंने कुश्ती में खूब हाथ आजमाया। इसके बाद उन्होंने 1980 के दशक में छात्र राजनीति की शुरुआत की। वे 1988 में बीजेपी में शामिल हुए थे। जब राम मंदिर को लेकर आंदोलन हुआ, तो उनकी उग्र हिंदुत्व की छवि ने उन्हें क्षेत्र में लोकप्रिय बना दिया था।

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों का धरना जारी

बृजभूषण शरण सिंह ने पहली बार 1991 में चुनाव लड़ा था। उसके बाद राजनीतिक रूप से उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 2009 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने समाजवादी पार्टी के टिकट पर कैसरगंज सीट से जीत दर्ज की थी। उसके बाद फिर सपा से भी उनकी राहें अलग हो गईं। 2014 चुनाव से पहले बृजभूषण फिर बीजेपी में शामिल हो गए। 2014 और 2019 में वे बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़े और लोकसभा पहुंचे थे।


bajrang punia
Brij Bhushan Sharan Singhdeshhit newsjantar mantarVinesh PhogatVinesh phogat ne brij bhushan singh pr lagaya yoon utpidan ka AaropwrestlerWrestlers

Edit By Deshhit News

News
More stories
Kejrival के MLA ने Delhi Assembly में नोट लहराते हुए कहा- इन पैसों से BJP ने मुझे खरीदने की कोशिश की
%d bloggers like this: